स्वेट प्रूफ मेकअप के लिए ये 7 टिप्स जरूर करें फॉलो

Sonal Sharma

22nd June 2020

मेकअप में खूब समय बिताने के बाद पसीना उसका हाल बेहाल कर दे तो पूरा मूड खराब हो जाता है। लेकिन इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करेंगे तो इस टेंशन से छुटकारा मिल जाएगा।

स्वेट प्रूफ मेकअप के लिए ये 7 टिप्स जरूर करें फॉलो

Sweat Proof Make up

लड़कियों को परफेक्ट मेकअप पाने के लिए समय खर्च करना जरा भी बुरा नहीं लगता है लेकिन उनकी मेहनत पर तब पानी फिर जाता है जब शानदार मेकअप पसीने के कारण अपनी खूबसूरती खो दे। तापमान बढ़ने पर शरीर काप्राकृतिक एयर कंडीशनिंग सिस्टम यानी पसीना आपके ब्यूटी रूटीन को नुकसान पहुंचा सकता है। मेकअप मेल्ट होने लगता है और त्वचा तैलीय दिखने लगती है। यही नहीं पसीने के कारण फाउंडेशन या कंसीलर उभरकर सामने आने लगते हैं। अब ऐसे में स्वेट प्रूफ मेकअप करना होगा। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप नम मौसम में लंबे समय तक मेकअप बनाए रखने का प्रयास कर सकते हैं।

चेहरा साफ रखें

यदि बेस क्लीन है, तो मेकअप आमतौर पर लंबे समय तक रहेगा। अपनी त्वचा पर अतिरिक्त तेल से छुटकारा पाने के लिए थोड़े ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा धोना  शुरू करें। चेहरे पर ताजगी केवल ठंडे पानी के छींटे ही दे सकते हैं। अपने चेहरे को सूखा लें और हल्के मॉइस्चराइजिंग जेल या लोशन की एक पतली परत लगाएं।  एक्स्ट्रा सीबम या मॉइस्चराइजर को ब्लॉट करें।

प्राइमर का इस्तेमाल करें

मेकअप के लिए त्वचा को तैयार करने के लिए अपने बेस के रूप में प्राइमर लगाएं। बाकी सब कुछ इसके ऊपर लगाया जाना  चाहिए। फेस और आई प्राइमर का इस्तेमाल त्वचा के टेक्सचर को चिकना कर देगा और फाउंडेशन के लिए एक समान सतह बना देगा। प्राइमर आपके मेकअप को ठीक रखता है साथ ही छिद्रों में भरकर त्वचा को स्मूथ करता है।

फाउंडेशन को हल्का रखें

आर्द्र जलवायु में भारी फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से मेकअप चिपक जाता है। मॉइस्चराइजर और प्राइमर लगाने के बाद आप फाउंडेशन की एक हल्की लेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे कम मात्रा में फाउंडेशन का इस्तेमाल करें और इसे रगड़ने के बजाय इसे अपनी त्वचा में हल्का दबाएं। यदि लाइट कवरेज चाहते हैं तो आप बीबी या सीसी क्रीम भी ले सकते हैं।

सेटिंग स्प्रे यूज करें

सेटिंग स्प्रे से त्वचा को इंस्टेंट हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ मेकअप को सेट करने में मदद मिलती है। इसे अपने मेकअप के फिनिश टच की तरह समझें। अपना मेकअप पूरा करने के बाद, एक सेटिंग स्प्रे के साथ चेहरे को स्प्रे करें और सूखने दें। ट्रिक यह है कि इसे छोटे-छोटे हिस्सों में छिड़कना है, यह त्वचा पर समान रूप से फैलता है। इसे सूखने के लिए कुछ सेकंड का समय दें।

ट्रैन्स्लूसन्ट फिक्सिंग पाउडर का इस्तेमाल

बरसात का मौसम कॉम्पैक्ट पाउडर को ट्रैन्स्लूसन्ट पाउडर में बदलने का समय है। पसीना आने पर कॉम्पैक्ट आपके गालों को नीचे चला जा सकता है।  ट्रैन्स्लूसन्ट पाउडर रंगहीन होते हैं और तैलीय, चमकदार त्वचा को अच्छी तरह से निखारने का काम करते हैं। सिल्की टेक्सचर त्वचा पर चमकती है, सभी तेल को अवशोषित करती है।

वॉटर प्रूफ हो

इस नम मौसम में वाटरप्रूफ मस्कारा, आईलाइनर और काजल का इस्तेमाल करें।  इन्हें शायद दिन के आखिर में हटाने में आसान नहीं है लेकिन ये लंबे समय तक टिक सकते हैं।

हमेशा ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें

ब्लॉटिंग पेपर या तेल सोखने वाले स्ट्रिप्स के बिना घर से बाहर न निकलें। जब भी आपको पसीना महसूस हो तो ताजगी और चमकदार दिखने के लिए ब्लॉटिंग पेपर से अपना चेहरा थपथपाएं।

यह भी पढ़ें:

7 देसी उबटन घर पर ही बनाइए, जानिए स्किन के हिसाब से कौन-सा रहेगा परफेक्ट

बिहार की पहचान है इन 5 डिशेज से, यहां जानिए रेसिपी

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

गर्मियों में...

गर्मियों में मेकअप के टॉप 10 टिप्स

यात्रा के दौ...

यात्रा के दौरान रखें इन 18 ब्यूटी प्रोडक्ट्स...

अपनी मेकअप क...

अपनी मेकअप किट को ऐसे करें सैनिटाइज

समर में मेकअ...

समर में मेकअप करते समय ना करें ये गलतियां...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription