इन 7 तरीके से किचन डेकोर में लगाए चार चांद

Sonal Sharma

22nd June 2020

किचन डेकोर बहुत मजेदार हो सकता है अगर आप समय-समय पर छोटे-छोटे बदलाव करें।

इन 7 तरीके से किचन डेकोर में लगाए चार चांद

Kitchen Decor

अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम तक डेकोर को लेकर लोग कई मौके पर ध्यान देते हैं लेकिन किचन का डेकोर अक्सर सालों तक एक समान रह जाता है। किचन का डेकोर तब तक नजरअंदाज होता है जब तक कि एक दिन आपको एहसास नहीं हो जाता है कि आप लगभग एक दशक से एक ही तरह के बेमेल प्लेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप वास्तव में कभी भी उन्हें पसंद नहीं करते हैं। आपका किचन भी थोड़ा स्टाइल का हकदार है। यदि किचन थोड़ा पुराना लग रहा है कुछ छोटे  बदलाव कर इसके डेकोर को बदल सकते हैं।

किचन रिडिजाइन को अक्सर महंगा माना जाता है जिसमें केबिनेट्स को बदलने से लेकर पुराने फ्लोर टाइल्स को हटाना दिमाग में आता हैं। हालांकि किचन में छोटे बदलाव कर भी उनके डेकोर में नयापन लाया जा सकता है। इन 7 तरीकों से किचन के डेकोर में लगा सकते हैं चार चांद :

पौधों के साथ करें तरोताजा

पौधे विशेष रूप से किचन में अच्छा ग्रो करते हैं क्योंकि अक्सर खिड़कियों से प्राकृतिक प्रकाश पहुंचता है और सिंक के करीब होने से आप उन्हें पानी देना कभी नहीं भूलते हैं। इसलिए अपने किचन में  हाउसप्लंट्स, गूदेदार पौधे, और ताजा जड़ी बूटियों के साथ अपनी किचन को भर सकते हैं। पौधों को दीवारों से, छत से लटकाएं, या बस उन्हें काउंटरटॉप्स पर रखें। किसी भी तरह से आपका किचन ताजा हवा और हरे वातावरण से खुद को तरोताजा महसूस करेगा।

सजावट के लिए आर्टवर्क का इस्तेमाल

कम ही लोग इस और ध्यान देते हैं कि लिविंग रूम या बेडरूम की तरह किचन को भी एस्थेटिक अपील बढ़ाने की जरूरत है। इसलिए कम लोगों का ध्यान जाता है कि  वहां भी आर्टवर्क से सजावट की जाए। किचन डेकोर के लिए अलमारियों पर, दीवारों पर, या सिंक और स्टोव के पीछे फ्रेम्ड आर्ट डिस्प्ले करें।

हार्डवेयर को रिफ्रेश करें

अपने किचन केबिनेट्स को फिर से पेंट  करना या फिर से उसकी पेंटिंग करना उन लोगों के जेहन में नहीं आता है जिनका टाइट बजट हो। आपके किचन केबिनेट्स  तुरंत कुछ नए हार्डवेयर के साथ रिफ्रेश हो सकते हैं जो कि असीमित स्टाइल्स में उपलब्ध होते हैं। कुछ विंटेज स्टाइल के ग्लास नॉब्स के साथ अपने केबिनेट को वर्कआर्ट में बदल दें, या कुछ नए चमकदार मेटल हैंडल के बारे में सोचें।

कनस्तरों को बदल दें

अब किचन काउंटरटॉप्स पर ध्यान दें। आपके केबिनेट पर रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों के कनस्तरों को आकर्षक कनस्तरों में बदल दें। मिक्स एंड मैच कनस्तरों को विभिन्न रंगों और आकारों के सेट के साथ सजाएं।

मैचिंग डिशवेयर में निवेश करें

विभिन्न आकारों के प्लेट और कप बड़े करीने से व्यवस्थित करने के लिए कठिन हो सकते हैं, अक्सर एक दूसरे के ऊपर ढेर करना मुश्किल साबित होता है। एक नजर के लिए जो तुरंत साफ और एक जैसा लगता है, कुछ मेल खाने वाले डिशवेयर में निवेश करें जो आपके केबिनेट्स या शेल्व्स के लुक को साफ-सुथरा दिखाए।

हैंगिंग सिलिंग रैंक के बारे में सोचे

कैबिनेट की जगह और दीवार की जगह अक्सर आपकी किचन में सीमित होती है, जिससे कई बार अव्यवस्थित दिखती है। आपके किचन सिलिंग लटकते हुए रैक के लिए बड़े काम की साबित हो सकती है जो बड़े करीने से आपके बर्तनों और पैन डिस्प्ले कर सकती है। यही नहीं आप रैक से ताजी जड़ी-बूटियों को भी लटका सकते हैं, जिससे वे सूखने पर सुगंधित वातावरण दे सकती है।

एक दीवार पेंट करें

किसी रूम को डेकोर करने के लिए सबसे पहले दिमाग दीवार की पेटिंग का ध्यान आता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल एक दीवार ही पेंट हो जाने से किचन में एक बड़ा अंतर आ जाएगा। किचन की एक दीवार बोल्ड कलर से पेंट करवाएं। किचन के केबिनेट भी आउटडेटेड और डल हो गए हैं तो उसके पीछे की दीवार को पेंट कर लें।

यह भी पढ़ें:

जानिए पील ऑफ मास्क के फायदे, इस तरह बनाएं घर पर

बिहार की पहचान है इन 5 डिशेज से, यहां जानिए रेसिपी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घर में बेकार...

घर में बेकार पड़ी चीजों से सजाएं अपने घर...

नियॉन कलर से...

नियॉन कलर से लाएं घर में पॉजिटीविटी

कम स्पेस में...

कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक...

कटिंग बोर्ड ...

कटिंग बोर्ड की साफ-सफाई को न करें नजरअंदाज,...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription