पसीने की बदबू को कैसे करें दूर, जानें 10 आसान नुस्खे

Jyoti Sohi

23rd June 2020

गर्मी का मौसम आते ही तापमान बढ़ने लगता है, जिसके चलते हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है पसीने की बदबू। चाहे आफिस हो यां रसोईघर, हमें हर जगह पसीने का शिकार होना पड़ता है।

पसीने की बदबू को कैसे करें दूर, जानें 10 आसान नुस्खे

गर्मी में कुछ लोगों को न सिर्फ पसीना अधिक आता है, बल्कि उसके कारण शरीर के सभी अंगों में से अजीब सी महक आने लगती है। इसके चलते हम कई बार घर से बाहर निकलकर दूसरों में मिलने से भी कतराने लगते है। कुछ लोग इस परेशानी से निपटने के लिए डियो स्प्रे और परफ्यूम का इस्तेमाल करते तो हैं, मगर कुछ देर बाद उनका असर भी खत्म होने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आइए जानते हैं, कुछ आसान उपाय, जिनकी मदद से आप पसीने की बदबू को आसानी से बाय-बाय कह सकते हैं-

 

बेकिंग सोडा 

पसीने की बदबू को दूर करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है बेकिंग सोडा। यह पसीने को तो सोखता है ही, साथ ही बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। पसीने की बदबू का एक मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगा लें। करीबन दस मिनट के लिए इसे यूं ही रहने दें। इसके बाद साफ पानी से अंडरआर्म्स वॉश कर लें। अब इसके बाद नहा लें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको पसीना काफी कम आएगा और बदबू की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

तेज पत्ता

कुछ तेज पत्ते लेकर पानी में बहुत अच्छी तरह से उबाल लेना चाहिए और अच्छे से उबल जाने पर इस पानी को ठंडा होने के बाद यह पानी उन जगहों पर लगाएं जिस जगह से ज्यादा पसीना आता है जैसे चेहरे पर लगाये। इससे आपके चेहरे पर पसीना नहीं आयेंगा और आपकी त्वचा मुलायम और सॉफ्ट रहेगी।

 

आलू आएगा काम

आलू की मदद से भी पसीने की बदबू को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप   आलू के स्लाइस को प्रभावित स्थान पर अच्छी तरह से रगड़ें। कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर नहा लें। इसके बाद आपको पसीने से काफी राहत मिलेगीं। यह नुस्खा जितना आसान है, उतना ही कारगर भी।

 

शहद

नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें। पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी।

 

सेब का सिरका करें इस्तेमाल

सेब के सिरके का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन करने का काम करता है और जब शरीर का पीएच स्तर बना रहता है तो आपके शरीर से बदबू नहीं आती। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने नहाने के पानी में एक कप सेब का सिरका डालें और फिर उस पानी से नहा लें। वहीं अगर आप इस पानी से नहाना नहीं चाहते तो एक रूई के फाहे पर सेब का सिरका डालकर उससे अपने अंडरआर्म्स व फीट आदि पर लगाएं। कुछ देर ऐसे रहने के बाद नहा लें। 

 

गुलाब जल का प्रयोग

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाएं। यह आपको ठंडक तो पहुंचाएगा ही, साथ ही इसके कारण आपके शरीर से पूरा दिन एक भीनी-भीनी खुशबू आएगी।

 

 फिटकरी का इस्तेमाल

फिटकरी का नहाते समय इस्तेमाल एंटीसेप्टिक भी है और यह पसीने की दुर्गंध भी दूर करता है। नहीने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहाएं। ध्यान रखें, फिटकरी ज्यादा हुई तो त्वचा पर खुश्की भी हो सकती है।

 

कपूर का तेल

नहाने के पानी में एक चम्मच कपूर का तेल मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है। यह नैचुरल एंटीबैक्टीरियल भी है।

 

पुदीने के पत्ते

पुदीने के पत्तों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं। इससे पसीने की बदबू भी दूर होती है और मूड भी अच्छा रहता है। तनावमुक्त होने के लिए यह अच्छा उपाय है।

 

बालों की बदबू को भगाएं दूर

गर्मी के मौसम में सिर्फ स्किन से ही बदबू नहीं आती, बल्कि पसीने के कारण सिर की स्कैल्प काफी चिपचिपी हो जाती है। इसके कारण बालों से बदबू आने लगती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप एक मग पानी में आधा कप गुलाब जल और एक नींबू का रस मिलाएं। जब भी आप बाल धोएं तो हैडवॉश के बाद, अंत में इस पानी का इस्तेमाल करें।

 

कुछ मददगार टिप्स

 भीषण गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी. 

 गर्मियों में हर रोज कपड़े बदलें और खुले व हल्के कपड़े ज्यादा कारगर और आरामदेह साबित होते हैं.।

 गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार साबित होते हैं. 

 हमेशा हल्की खुश्बू वाले डिओडरेंट ही लें, क्योंकि तेज गंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है और त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं. 

 इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है.

 

पसीने से दुर्गंध आने की कई वजहें हैं

तनाव की वजह से 

तनाव में होने पर हमारे शरीर से बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलता हैण् इस दौरान शरीर में कॉर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बनता हैए ज्यादा मात्रा में निकला पसीना बैक्टीरिया के संपर्क में आने के बाद बदबू की वजह बनता है

 

कपड़ों के चयन की वजह से

सिंथेटिक कपड़े पसीना नहीं सोख पातेए जबकि कॉटन फैब्रिक बहुत जल्दी पसीना सोखता हैण् अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो बेहतर होगा कि आप रेयॉन और पॉलिस्टर जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल करने से बचें, पसीना न सूखने की वजह से उस जगह बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और फिर बदबू आनी शुरू हो जाती है

 

इत्र की वजह से

आपको शायद यकीन नहीं हो लेकिन जो सेंट आप लगाते हैं उसकी वजह से भी आपके पसीने में बदबू आ जाती हैण् हालांकि ये केवल उनहीं सेंट्स के साथ होता है जिनमें एंटी.बैक्टीरियल गुण नहीं होताण् ऐसी स्थिति में बैक्टीरिया पनपने शुरू हो जाते हैं

 

 दवाइयों के बहुत अधिक सेवन से

अगर आप बहुत अधिक दवाई लेते हैं तो इसका असर आपके शरीर की गंध पर भी पड़ेगाण् दवाइयों में मौजूद रसायनिक तत्व शरीर की गंध को प्रभावित करते हैंण् ऐसे में पसीना और शरीर की गंध मिलकर दुर्गंध में बदल जाती है

 

मसालेदार खाने से

अगर आप बहुत अधिक मसालेदार खाना खाते हैं तो भी आपके शरीर से एक गंध आने लगती हैण् शरीर की ये गंध पसीने के साथ मिलकर बदबू पैदा करती है

 

यह भी पढ़ें-

अपनाएगे ये 5 टिप्स, तो रहेंगे 40 की उम्र में भी फिट

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पर्सनेलिटी क...

पर्सनेलिटी केयर: स्ट्रॉन्ग पर्सनैलिटी पाइए...

वाॅटर थैरेपी...

वाॅटर थैरेपी से कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

स्वच्छता बढ़...

स्वच्छता बढ़ाए आपके आत्मविश्वास को

इम्यूनिटी बढ़...

इम्यूनिटी बढ़ाए और लू से छुटकारा दिलाए गुलाब...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription