10 ऐसी चीजें जिन को साफ करना आप भूल रहे हैं

मोनिका अग्रवाल

24th June 2020

हम बैड शीट्स चेंज कर , झाडू पोछा कर सोचते हैं कि हम ने अपने पूरे घर की सफाई अच्छे से करली है। परंतु हम बहुत सी चीजों को साफ करना भूल जाते हैं जिन पर हमारा ध्यान नही जाता ।

10 ऐसी चीजें जिन को साफ करना आप भूल रहे हैं

हम बैड शीट्स चेंज कर , झाडू पोछा  कर सोचते हैं कि हम ने अपने पूरे घर की सफाई अच्छे से करली है। परंतु हम बहुत सी चीजों को साफ करना भूल जाते हैं जिन पर हमारा ध्यान नही जाता ।परंतु यह चीजें देखने में बहुत भद्दी दिखाई देंगी व घर के लुक को भी खराब करेंगी। तो आज हम ऐसी ही 10 चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन को हम अक्सर साफ करना भूल जाते हैं। 

  • शेल्फ : हम रोजाना शेल्फ को साफ नही करते हैं या फिर जब हम बिलकुल खाली होते हैं तब करते हैं। परंतु यह एक ऐसी चीज है जिस की सफाई हमें नियमित रूप से करनी चाहिए जिस से कि हमारे घर की शो खराब न हो। 

  • काॅफी मेकर : आप काॅफी मेकर की जल्दबाजी में अच्छे से सफाई नहीं करती होंगी लेकिन क्या आप को पता है कि इस को साफ न करने से बहुत से कीटाणु इस के अंदर इकट्ठे हो जाते हैं। अतः इस को अच्छे से साफ करें। 

  • फोटो फ्रेम्स : फोटो फ्रेम्स को हम रोजाना साफ नही करते लेकिन इन में गंदगी व धूल मिट्टी रोजाना जमा होती है। मेहमानों का आते ही ऐसी चीजों पर ही अधिक ध्यान जाता है। अतः इन की सफाई करना न भूलें। 

  • शाॅवर : हम शाॅवर से नहाना तो रोज पसंद करते हैं लेकिन उसे साफ नहीं करते हैं। उस में भी बहुत सी डस्ट जमा हो जाती है जो कि नहाते समय हमारे ऊपर ही आती है। इसलिए शाॅवर की भी अच्छे से सफाई करें। 

  • पंखा : पंखे पर बहुत सी धूल मिट्टी जम जाती है जो देखने में बहुत ही गंदी लगती है। आप हफ्ते में एक बार तो अवश्य ही पंखे की सफाई करें व उस को चमका कर रखें। 

  • टीवी रिमोट : रिमोट को भी यदि साफ न किया जाए तो उस में धून व गंदगी भर जाती है जिस के कारण कई बार वह चलता भी नहीं है। अतः अपने टीवी रिमोट को साफ कर के कवर पहना कर रखें। 

  • उपकरणों के बीच का स्थान : आप के बिजली के व अन्य उपकरणों के बीच में जो जगह बच जाती है वह बहुत गंदी हो जाती है। उस को भी नियमित रूप से साफ करते रहें।

  • गद्दे : क्या आप जानते हैं कि गद्दो में भी धूल जम जाती है। आप को गद्दों को भी कई दिनों में एक बार अच्छे से साफ करना चाहिए त्कि उन की सारी धूल निकल जाए। 

  • लाइट के स्विचिज : स्विच आन आफ करते समय इन में भी बहुत सी मिट्टी व धूल घूस जाती है तो आप उन को भी नियमित रूप से एक साफ कपडे की मदद से साफ कर लेना चाहिए। 

  • टूथब्रश होल्डर : अपने टूथ ब्रश होल्डर को भी आप को साफ करते रहना चाहिए क्योंकि उस पर भी गंदगी चढ जाती है व आप के ब्रश व टूथ पेस्ट आदि को भी गंदा करती है।

यह भी पढ़ें-

नन्हे बच्चों की आंखों को सूर्य की किरणों से बचाने के लिए यह टिप्स अपनाएं

लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

शिशु की त्वचा की देखभाल

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बगलों में हो...

बगलों में होने वाली खुजली से कैसे पाएं छुटकारा...

प्रोटीन पाउड...

प्रोटीन पाउडर्स के खतरनाक पहलू

प्री-डाएबिटि...

प्री-डाएबिटिज क्या है?

तबाता वर्क आ...

तबाता वर्क आउट कर के बनें फिट

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription