कटिंग बोर्ड की साफ-सफाई को न करें नजरअंदाज, इन 5 तरीकों से करें क्लीन

Sonal Sharma

26th June 2020

कटिंग बोर्ड या चॉपिंग बोर्ड की स्वच्छता बरकरार रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इस पर भी बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

कटिंग बोर्ड की साफ-सफाई को न करें नजरअंदाज, इन 5 तरीकों से करें क्लीन

Cutting Board

आपके किचन एक ऐसा आइटम है जो कि बहुत ज्यादा नहीं होते हैं और वह है चॉपिंग या कटिंग बोर्ड। किचन काउंटर को साफ रखने के लिए कटिंग बोर्ड एक जरूरत तो है ही, इसके साथ ही सब्जियों या अन्य फूड्स को सही तरीके से तैयार करने के लिए भी इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। खाद्य पदार्थों की सुरक्षा के लिए एक अच्छा कटिंग बोर्ड बहुत जरूरी है। प्लास्टिक की तुलना में वूड कटिंग बोर्ड इस मामले में बेहतर है। इसे कीटाणुरहित और समय-समय पर साफ रखने की बहुत जरूरत होती है। यूं तो रोजाना इस्तेमाल करने के बाद आप इसे पानी से धो लेती होंगी, लेकिन इतना ही काफी नहीं है। इसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है ताकि आपके किचन का हाइजीन गड़बड़ाए नहीं। पानी के अलावा कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इन्हें आसानी से धो सकते हैं और कीटाणुरहित बना सकते हैं। जानिए किन तरीकों से साफ कर सकते हैं कटिंग बोर्ड:

नीबू और बेकिंग सोडा

कटिंग बोर्ड की सतह पर बेकिंग सोडा छिड़कें। इस बात का ख्याल रखें कि यह बोर्ड के किनारों तक पहुंचे। अब एक नीबू को आधा काटें और उसके नीबू को निचोड़ते हुए ताजे रस पूरे बोर्ड पर डालें। बोर्ड को स्क्रब करने के लिए नींबू के आधे हिस्से का उपयोग करें। नींबू एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है, इसलिए यह आपके परिवार के लिए एक सुरक्षित क्लीनिंग एजेंट है। आखिर में गर्म और गीले कपड़े से बोर्ड को पोंछे। इन आसानी स्टेप्स को फॉलो करने से आपका कटिंग बोर्ड नए जैसा हो जाएगा। नीबू और बेकिंग सोडा का कॉम्बिनेशन यहां कमाल ही करने वाला है।

विनेगर

अगर केमिकल फ्री प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पानी के चार भागों में एक भाग व्हाइट विनेगर का मिलाइए। इस सॉल्यूशन को कुछ मिनट के लिए चॉपिंग बोर्ड पर छोड़ दें। इसे पानी से धोएं और सूखा दें। इस टिप को अपनाकर आप हमेशा अपने कटिंग बोर्ड को साफ और स्वच्छ रख सकते हैं। साथ ही इसकी उम्र भी लंबी होगी।

ब्लीच

अगर आपने कटिंग बोर्ड पर रॉ मीट काटा है और आप सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बैक्टीरिया खत्म हो गए हैं तो पानी में एक टेबलस्पून ब्लीच मिलाइए औक कुछ मिनटों के लिए इस सॉल्यूशन में बोर्ड को भिगोए रहने दें। बाद में धो लें और सूखा लें।

नीबू और नमक

हर महीने अपने कटिग बोर्ड्स को नीबू और नमक के साथ साफ करना उसे मेनटेन करने का बहुत अच्छा तरीका है। पहले बोर्ड पर नमक छिड़क लें और फिर आधा कटा नीबू लेकर बोर्ड पर रगड़ें। नमक और नीबू के इस सॉल्यूशन को पांच मिनट रहने दें और फिर स्पंज से बोर्ड साफ करें और धोकर सूखने रख दें।

हाइड्रोजन परॉक्साइड

हाइड्रोजन परॉक्साइड एक अचूक बैक्टीरिया किलर है। चिकन या मीट को कट करने के बाद विशेष रूप से बैक्टीरिया से बचने की जरूरत होती है। ऐसे में इन्हें मारने के लिए पेपर टॉवल लेकर बोर्ड को हाइड्रोजन परॉक्साइड के साथ पोंछे। हालांकि बोर्ड का इस्तेमाल करने से पहले इसे पानी से अच्छी तरह से धोएं। कई लोग इसके इस्तेमाल से बचते भी है, लेकिन अगर काफी समय से बोर्ड क्लीन नहीं किया है तो यह युक्ति बेहतर हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

इन 7 तरीके से किचन डेकोर में लगाए चार चांद

बिहार की पहचान है इन 5 डिशेज से, यहां जानिए रेसिपी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

7 देसी उबटन ...

7 देसी उबटन घर पर ही बनाइए, जानिए स्किन के...

चेहरे के लिए...

चेहरे के लिए सुपरफूड की तरह काम करेगा गुड़,...

अगर चाहते है...

अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15...

ये ट्रिक्स ब...

ये ट्रिक्स बर्तनों से खाने की बदबू दूर करने...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription