ये ट्रिक्स बर्तनों से खाने की बदबू दूर करने में करेंगी मदद

Sonal Sharma

27th June 2020

बर्तनों में रह गई गंध परेशान कर सकती है। आइए जानें ऐसे आसान तरीके जिससे इस टेंशन से छुटकारा मिल जाएगा।

ये ट्रिक्स बर्तनों से खाने की बदबू दूर करने में करेंगी मदद

Utensils

कुकिंग अगर एक आर्ट है तो किचन मैनजमेंट में माहिर होना छोटी बात नहीं है। सच तो यह है कि कुकिंग का असली मजा भी तभी आता है जब किचन साफ-सुथरा और व्यवस्थित हो। साथ ही इस्तेमाल में आने वाले बर्तनों का चमकदार होना भी जरूरी है लेकिन कई बार इन बर्तनों में खाने की गंध रह जाती है जिन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है। यह सिर्फ मीट और अंडे नहीं है जो खाना पकाने के बाद एक गंध छोड़ते हैं, मसाले भी बर्तन को गंध से खराब कर सकते हैं। भारतीय किचन में अधिकांश व्यंजन कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करके पकाया जाता है और वे बर्तनों पर एक गंध छोड़ सकते हैं। यहां कुछ ऐसे काम के टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप खाना पकाने की गंध को बर्तनों से दूर कर सकते हैं।

दालचीनी

इस अद्भुत मसाले का इस्तेमाल बर्तन से गंध दूर करने के लिए किया जा सकता है। दालचीनी पाउडर या स्टिक को बर्तन में 3-4 कप पानी में लगभग 5 मिनट तक उबाल लें। बाद में, अपने बर्तन को गंधहीन बनाने के लिए इसे ठंडा होने दें।

विनेगर

विनेगर यानी सिरका को आपके किचन का हीरो कहा जा सकता है क्योंकि आप इसके साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। यह न केवल एक फ्लेवरिंग एजेंट का काम करता है, बल्कि एक शानदर क्लीनर भी है जो आपके किचन में तीखी गंध को बेअसर कर सकता है। बदबूदार बर्तन में विनेगर का एक कप डालें और इसे लगभग 10-15 मिनट तक उबाल लें। इसे खराब से खराब गंध भी छूमंतर हो जाएगी।

कॉफी

खाना पकाने वाले वे बर्तन जिसमें किसी तरह की बदबू आ रही हों, उसमें 1-2 बड़े चम्मच कॉफी डालें और फिर इसमें पानी मिला दें। इसे 2-3 मिनट तक गैस पर रहने दें और फिर गैस बंद कर दें। बाद में, इस कॉफी को 15-20 मिनट के लिए बर्तन में ही रहने दें और डिशवाशिंग डिटर्जेंट से धो लें।

आलू

आलू किसी भी प्रकार की गंध को दूर करने के लिए जाना जाता है। एक आलू के मोटे टुकड़े काट लें और फिर दोनों तरफ थोड़ा नमक छिड़कें। लगभग 10-15 मिनट के लिए अपने बदबूदार बर्तन में इन आलू के स्लाइस रखें और फिर धो लें।

नमक के साथ नीबू

यह उन सभी टिप्स से काफी सरल है जो कि आप बर्तनों से गंध हटाने के लिए अपनाएंगे। 2-3 नीबू को काट लें और नमक का एक कटोरा लें। नमक के कटोरे में नीबू के टुकड़े को दबाएं और प्रभावित बर्तन पर अच्छी तरह मलें। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे डिशवाशिंग बार या डिटर्जेंट से धो लें।

नीबू का छिलका

नीबू के छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड कई मायनों में अद्भुत है। यह एक शक्तिशाली क्लीनिंग एजेंट है जो खाना पकाने की तीखी गंध को साफ करने में भी मदद कर सकता है। 20-30 मिनट के लिए उसी बर्तन में कुछ ताजे नींबू के छिलके उबालें और फिर इसे धो लें। बता दें कि नीबू का छिलका न मिले तो संतरे का छिलका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी आपके किचन का एक और हीरो है और इसके कई उपयोग हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। खाना पकाने के बाद मीट की तीखी गंध को दूर करने के लिए, 4-5 बड़े चम्मच विनेगर के साथ बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच का पेस्ट बनाएं। नीबू के पतले स्लाइस काटें और उन्हें इस पेस्ट में डालें। अब अपने बर्तन को साफ करने के लिए इस पेस्ट का उपयोग करें। इस टिप्स से हर तरह की गंध दूर करने में मदद मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें :

ब्रेकफास्ट मेनू में लाइए थोड़ा बदलाव, बनाइए 5 साउथ इंडियन रेसिपी

7 देसी उबटन घर पर ही बनाइए, जानिए स्किन के हिसाब से कौन-सा रहेगा परफेक्ट

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अगर चाहते है...

अगर चाहते हैं, रसेाई चकाचक तो अपनाएं ये 15...

कटिंग बोर्ड ...

कटिंग बोर्ड की साफ-सफाई को न करें नजरअंदाज,...

चेहरे के लिए...

चेहरे के लिए सुपरफूड की तरह काम करेगा गुड़,...

World Enviro...

World Environment Day 2020: इन 10 तरीकों...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription