नारियल का तेल फायदों से भरपूर खाने से लेकर फेस स्क्रब बनाने तक

Jyoti Sohi

8th July 2020

खास किस्म की खूबियों से भरपूर नारियल के तेल से बाल और त्वचा प्राकृतिक रूप से नरम, उज्जवल और स्वस्थ रहते हैं और खाने के लिहाज से भी स्वास्थ्यवर्धक है। शरीर को विटामिन प्रदान करने वाला नारियल का तेल लगाने से लेकर खाने तक पूरी तरह से सेफ हैं।

नारियल का तेल फायदों से भरपूर खाने से लेकर फेस स्क्रब बनाने तक

बदलते मौसम के साथ सुंदरता और सेहत की चिंता हर किसी को सताने लगती है। ऐसे में नारियल शरीर को रोगमुक्त रखने के साथ साथ पोषण भी प्रदान करता है। सर्दियों के मौसम में अक्सर नारियल का तेल जम जाता है। जो देखने में बेहद सख्त लगता है मगर हथेली पर रखते ही तेल आसानी से पिघल जाता है। खास किस्म की खूबियों से भरपूर नारियल के तेल से बाल और त्वचा प्राकृतिक रूप से नरम, उज्जवल और स्वस्थ रहते हैं और खाने के लिहाज से भी स्वास्थ्यवर्धक है। शरीर को विटामिन प्रदान करने वाला नारियल का तेल लगाने से लेकर खाने तक पूरी तरह से सेफ हैं। आइए जानते हैं, कैसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

हर तरह की त्वचा के लिये नारियल का तेल क्रीम की तरह काम करता है, खास तौर से रुखी त्वचा के लिये नारियल का तेल किसी औषधी से कम नहीं है। आइए जानते हैं, कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

 

नहाने से पहले लगाएं

रुखी त्वचा को मुलायम बनाने में नारियल का तेल सहायता प्रदान करता है। इसके लिए नहाने से ठीक 20 मिनट पहले नारियल के तेल को अपने चेहरे समेत शरीर पर लगाये और फिर स्नान करें। इससे रूखी त्वचा के साथ चेहरे पर होने वाली कील मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। दूसरी ओर शरीर पर साबुन के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योकि साबुन से शरीर की नमी कम होती है और रूखापन बढ़ने लगता है। 

 

सिर की मालिश के लिए लेप 

नारियल तेल में गुडहल के फूल, कड़ी पत्ता और नीम के पत्ते मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और फिर इस मिश्रण को हल्का गर्म करके सिर की मालिश करें। इससे   बालों को मज़बूती मिलती है। साथ ही इससे बालों में काफी चमक भी आती है। साथ ही ये पेस्ट डैंड्रफ और जुओं की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी बेहद कारगर साबित होता है।

 

फटी एड़ियों से मिले राहत

नारियल के तेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर निरतंर इस्तेमाल करने से फटी एड़ियों की परेशानी दूर हो जाती है और एड़ियों में नमी बनी रहती है।  

 

दांतों के लिए बनाएं टूथपेस्ट

दांतों को स्वस्थ और मज़बूत बनाने के लिए नारियल तेल की मदद से नेचुरल टूथपेस्ट बना सकते हैं। इसके लिए जमे हुए नारियल तेल में बेकिंग पाउडर मिलाकर मिक्स कर लें और फिर उसमें फलेवर डालने के लिए मिंट यां फिर संतरा डाल दें। ये दांतों और मसूड़ों को न सिर्फ मज़बूत बनाने का काम करते हैं बल्कि दातों को भी चमकदार बनाता है।

 

मेेकअप रिमूवर के रूप में

नारियल तेल सबसे अच्छा क्लिंजर माना जाता है। मैकअप उतारने के लिए एक कॉटन पैड पर तेल लें और मैकअप रिमूव करें। यह मैकअप तो हटाएगा ही, साथ ही त्वचा के भीतर से गंदगी और बैक्टीरिया भी हटाएगा।

 

बालों के लिए है संजीवनी बूटी 

नियमित रूप से नारियल तेल का प्रयोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है। उन्हें सूरज की तेज़ किरणों से बचाता है और उन्हें नरम भी बनाता है। साथ ही प्रदूषित वातावरण से भी दूर रखता है। नारियल का तेल बालों को प्रोटीन प्रदान करने का काम करता है और उन्हें मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाता है। साथ ही दो मुंहे बालों वाली समस्या को पूरी तरह समाप्त करने का अद्भुत काम भर करता है।

 

झुर्रियों से मिले निजात 

नहाने के बाद नारियल तेल की मसाज न केवल त्वचा के ग्लो को बढ़ाती है बल्कि एंटी एंजिंग के रूप में भी काम करता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंटस त्वचा की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं और फैटी एसिड त्वचा पर झुर्रियों को भी दूर रखता है और त्वचा की कसावट बरकरार रहती है। 

 

मज़बूत और चमकदार नाखूनों के लिए

नारियल तेल को इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले इस तेल को अपने नाखूनों पर लगाकर मसाज करें। इसके अलावा नारियल के तेल में एंटी फंगल प्रोपर्टीज़ होती है, जो आपको नेल इंफेक्शन से बचाते हैं। 

 

दाग धब्बे हटाएं

पुरानी चोट के निषान हों, यां फिर कील मुहांसों के धब्बे। हल्के हाथों से नारियल का तेल दाग धब्बों पर रोज़ाना इस्तेमाल करने से दाग धब्बे दूर हो जाऐंगे। 

 

फेशियल सक्रब

जब बात चेहरे की आती है, तो हम काफी चिंतित हो जाते हैं। आधा कप जैविक गन्ना चीनी, एक चैथाई कप पिघला हुआ नारियल तेल, एक चैथाई कप मीठे बादाम का तेल और एक चैथाई कप शहद को मिलाएं। इस लेप का इस्तेमाल  अपनी त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में एक से दो बार दोहराएं।

 

बॉडी स्क्रब बनाएं 

नारियल तेल में शक्कर मिलाएं और जब यह शक्कर घुलने लगे तब पूरे शरीर पर इसे धीरे-धीरे रगड़ें और धो लें। प्राकृतिक स्क्रब का प्रयोग कर आपकी त्वचा मुलालम होगी और खिल उठेगी।

 

आहार में नारियल का तेल शामिल करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत किया जा सकता है। 

 

काॅलैस्ट्राल कम करने में सहायक

नारियल तेल में 50 फीसदी लौरिक एसिड होता है, जो सक्रिय रूप में विभिन्न हृदय की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। आहार में नारियल तेल का इस्तेमाल अच्छे काॅलेस्ट्राल के स्तर को बढ़ा सकता है और खून में खराब काॅलैस्ट्राल के स्तर को कम कर सकता है। इससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। 

 

अल्ज़ाइमर में लाभ

नारियल के तेल का नियमित सेवन मांसपेशियों और अल्ज़ाइमर समेत मस्तिष्क की समस्याओं की रोकथाम के बीच एक मज़बूत संबध है। ये माना  जाता है कि नारियल के तेल में पायी जाने वाली मध्यम श्रृंखला ट्राईग्लिसराइड्स कीटोन निकायों में रक्त के स्तर को बढ़ा सकती है। जो एक वैकल्पिक मस्तिष्क र्के इंधन के रूप में काम करती है। 

 

किडनी के रोग से राहत

प्रतिदिन इसके सेवन से किडनी स्टोन को गलाने में काफी मदद मिलती है। साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से ब्रेस्ट, कोलन और लीवर कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है। 

 

सर्दी से दिलाए निजात

सर्दी और फ्लू से बचने के लिए गर्म चाय यां काॅफी में कुछ बूंदे नारियल के तेल की डालने से काफी फायदा होता है। 

 

वज़न घटाने में फायदेमंद

नारियल के तेल में मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड होते हैं, जो शरीर में फैटस को जमा होने के बजाय उर्जा के रूप में जला देता है। इस तेल को पचाना भी आसान है और नारियल तेल शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मददगार है। 

 

नारियल तेल के नुकसान

नारियल तेल का ज्यादा सेवन डायरिया का कारण बन सकता है। इस तेल का पाचन हमारे आंत के भीतर बाधित हो सकता है। जो इस समस्या को कई बार गंभीर भी कर सकता है।

चेहरे पर ज्यादा तेल लगाने से चिपचिपाहट महसूस होने लगती है। 

कई बार नाजुक त्वचा नारियल के तेल से फटने लगती है इसलिए पहले त्वचा पर कुछ बूंद तेल का ही इस्तेमाल करें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में बनाएं रखें बालों की खूबसूरती...

बेस्ट कुकिंग...

बेस्ट कुकिंग ऑयल की लिस्ट में हैं ये 8 तेल,...

जानिए, डाइट ...

जानिए, डाइट में क्यों जरूरी है नारियल का...

मानसून में क...

मानसून में करें बालों की देखभाल

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription