दुल्हन के परफेक्ट लुक के लिए मेकअप टिप्स

मोनिका अग्रवाल

10th July 2020

दुल्हन के बेहतर लुक का मुख्य मकसद पूरा लुक सिंपल रखते हुए भी बेहद खूबसूरत दिखना होता है, जैसा कि भारतीय दुल्हनें भारी कपड़ों और गहनों से लदी होती हैं, तो ऐसे में मेकअप नैचुरल रखना ही बेहतर होगा।

दुल्हन के परफेक्ट लुक के लिए मेकअप टिप्स

दुल्हन के परफेक्ट लुक के लिए मेकअप

हर लड़की का सपना होता है कि वो अपनी इंगेजमैंट जैसे खास दिन पर सबसे खूबसूरत दिखे। पर ज्यादातर परिवार इंगेज़मैंट जैसी रस्म पर ज्यादा खर्च करना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए हो सकता है आप की फैमिली भी आप के लिए कोई प्रोफैशनल मेक अप और हेयर आर्टिस्ट हायर न करे। पर इस का मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप उस दिन अच्छा मेक अप न करे। आज हम आप को बताने जा रहे हैं 3 गाॅर्जियस इंगेजमैंट मेक अप लुक्स जिन को फाॅलो कर के आप अपने इस खास दिन पर बहुत ही खूबसूरत दिखेंगी।

पीच कलर मेक अप

पीच क्रश : पीच कलर मेक अप आजकल बहुत चलन में है। यह कलर आप के हर आउटफिट के साथ सूट करता है। चाहे वह कैजुअल हो या फोर्मल। यदि आप कोई पिंकिश या न्यूड कलर की ड्रैस पहनने जा रही हैं तो यह लुक आप को खूब सूट करेगा। 

स्टैप 1: अपना बेस मेक अप करने के बाद आप लैकमे ब्रांड के आई शैडो पैलेट से पीच कलर का शेड लेकर अपनी आईलिड पर लगाएं। इस को किसी आई ब्रश की सहायता से अच्छे से ब्लैंड कर लें ताकि यह देखने में बिलकुल फ्लालैस लगे। 

स्टैप 2: अपनी लैश लाइन पर Lakme Absolute Kohl Ultimate Kajal Black की मदद से एक पतली सी लाइन ड्रा करें व उस को हल्की हल्की ब्रश की सहायता से फैला लें ताकि आप की आंखों को एक स्मोकी लुक मिले। 

स्टैप 3: अपने आई मेक अप को फाइनल लुक देने के लिए मस्कारा का प्रयोग करें। अपनी पलकों पर मसकारे की दो कोट लगाएं व आप की आंखों का मेक अप अब रेडी है। 

स्टैप 4: लिपस्टिक मेक अप का एक ऐसा पार्ट  है जिस को लगाने से आप का पूरा लुक ही बदल जाता है। ध्यान रहे कि आप कोई ज्यादा डार्क या ज्यादा लाइट शेड का प्रयोग न करें। याद रखें कि आप ने आंखों का मेक अप पीच किया है तो इसी हिसाब से अपनी लिपस्टिक का चुनाव भी करें। 

2. गोल्डन गोड्डैस : यदि आप एक ट्रैडिशनल मेक अप लुक चाहती हैं तो आप को यह मेक अप लुक जरूर ट्राई करना चाहिए। खास बात यह है कि यह लुक आप की हर कलर की ड्रैस के साथ मैच कर जाएगा।

ट्रैडिशनल मेक अप लुक

स्टैप 1: अपना बेस मेक अप करने के बाद आप अपने गालों पर एक मैट ब्लश का प्रयोग करें। यह आप के चेहरे को एक अट्रैक्टिव लुक देगा। 

स्टैप 2: आई मेक अप के लिए एक मैटालिक गोल्डन आई शैडो का प्रयोग करें। आप अपनी आंखों के अंदर वाले काॅर्नर से आई शैडो अप्लाई करनी शुरू करें व बाद में बाहरी कोनों में जाएं। यह शेड केवल अपनी दो तिहाई आईलिड पर ही लगाएं। 

स्टैप 3: आंख के बाहरी कोने में लैकमे आईशैडो पैलेट से ब्लैक कलर की आईशैडो का प्रयोग करें और दोनों कलरों को अच्छे से ब्लैंड कर लें। फाल्स लैशिज़ व मस्कारा का प्रयोग करें व आप का आई मेक अप अब रेडी हैं। 

स्टैप 4: लिप लाइनर के लिए न्यूड ब्राउन शेड का व लिपस्टिक के लिए आरेंज ब्राउन शेड का प्रयोग करें। अब आप का फाइनल लुक तैयार है। 

3. नो मेक अप मेक अप लुक : यदि आप ज्यादा मेक अप करना पसंद नहीं करती हैं तो यह मेक अप लुक आप को अवश्य ट्राई करना चाहिए। इस मेक अप से आपको ज्यादा हैवी मेक अप भी महसूस नहीं होगा और आप खूबसूरत भी दिखेंगी। 

नो मेक अप लुक

स्टैप 1: नो मेक अप लुक के लिए आप की स्किन का अच्छा दिखना बहुत जरूरी है़ इस के लिए आप पहले अपनी स्किन को अच्छे से क्लैंज़, टोन व मोइश्चुराइज कर लें। 

स्टैप 2: एक मैट फिनिश फाउंडेशन का प्रयोग करें व उस को अच्छे से अपनी नैक व फेस पर अप्लाई कर के ब्लैंड कर लें। 

स्टैप 3: अपने फेस को थोडा ब्रोंजी लुक देने के लिए किसी भी डार्क शेड का हाइलाइटर यूज कर लें। 

स्टैप 4: अपनी आंखों के लिए एक न्यूड शेड का प्रयोग करें जो आप की आंखों के नैचुरल कलर से काफी मिलता जुलता हो। आप यदि चाहें तो अपनी आईलिड पर कोई अन्य शेड भी यूज कर सकती हैं। अपनी पलकों पर हल्की सी मस्कारे की कोटिंग का प्रयोग करें। 

स्टैप 5: लिप शेड के लिए किसी भी हल्के कलर की लिपस्टिक का प्रयोग करें जो आप के लिप्स के नैचुरल कलर से मिलती जुलती हो ताकि यह न लगे कि आप ने ज्यादा मेक अप किया है।

यह भी पढ़ें-

शादियों का बदलता ट्रेंड

बिंदी से होने वाली एलर्जी के बारे में जानें ,आइए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसे करें कं...

कैसे करें कंसीलर का प्रयोग ताकि मिले फ्लोलैस...

आइब्रोज़ को ...

आइब्रोज़ को फाइन शेप देने के लिए अपनाएं ये...

इंडियन स्किन...

इंडियन स्किन टोन के लिए बेस्ट लिप शेड्स

नेल आर्ट के ...

नेल आर्ट के विभिन्न प्रकार

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription