फेंगशुई के टिप्स आजमाएं, घर में खुशियां लाएं

चयनिका निगम

10th July 2020

फेंगशुई में घर की समृद्धि से जुड़े कई टिप्स बताए गए हैं जो कारगर हैं और घर में खुशहाली लाने के काम भी आते हैं।

फेंगशुई के टिप्स आजमाएं, घर में खुशियां लाएं
घर में सुख समृद्धि के लिए गृहलक्ष्मी जो भी कर सकती है, सब करती है। वास्तु, ज्योतिष के साथ फेंगशुई भी घर में इसी समृद्धि के आगमन का वाहक बन रहा है। आजकल ढेरों लोग फेंगशुई के नियम अपना कर घर में सुख के वास की कामना कर रहे हैं। आपको भी इसे एक बार जरूर आजमाना चाहिए। इसके साथ आप अपने घर को सच में स्वर्ग बनाने की तरफ कदम बढ़ा सकती हैं। यकीन मानिए इससे आपको फायदा जरूर होगा। और यकीन न हो तो अपनी सहेलियों से पूछ लीजिए, किसी न किसी ने तो फेंगशुई को जरूर आजमाया होगा। वो सहेली आपको इसके फायदे भी गिनाएगी और इसके लिए प्रेरित भी करेगी। थोड़ा बहुत हम भी बताए दे रहे हैं, चलिये जानते हैं-
पानी की अहमियत-
फेंगशुई के हिसाब से पानी धन का वाहक है। इसलिए घर के घुसने के रास्ते में अगर छोटा ही सही लेकिन एक फाउंटेन हो तो धन संपत्ति के मामले में आपको कमी न रहने की गारंटी मिल जाती है। फेंगशुई में माना जाता है कि इससे सिर्फ जगह ही सुंदर नहीं लगती है बल्कि निगेटिविटी भी कम होती है। घर के प्रवेश में कुछ सुंदर सा रखा जाना वैसे भी अच्छा होता है। 
घर में हो ताजी हवा-
घर को हवादार बनाए रखना और हमेशा उसे नई चीजों से सजाते रहना भी घर में शांति बनाए रखता है। इसलिए कभी ताजे फूल तो कभी फल घर में होने ही चाहिए। इसके अलावा हाल ही के परिवार के फोटो हों या कोई नई सजाने की चीज, घर में इन्हें लाते रहने से फायदा ये होता है कि घर में नई और अच्छी ऊर्जा आती रहती है। फिर पारिवारिक जीवन भी खुशहाल बना रहता है। 
नेमप्लेट है जरूरी-
फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर नेमप्लेट होना भी बहुत जरूरी है। इससे उन्नति के रास्ते खुद ब खुद आपके घर की ओर मुड़ जाते हैं। ये एक तरह से ऐसा है, जैसे आपका घर भाग्य को अपनी ओर खींचने लगता है। 
बेड के पास शीशा-
आपके बेड के आसपास अगर कोई मिरर है तो उसे तुरंत हटा दें। ऐसा माना जाता है कि सोते समय अपना चेहरा शीशे में देखना बहुत निगेटिविटी लाता है। इसलिए बेड को ऐसे सेट करें कि शीशे में सोते समय आपकी छवि न दिखे। 
नेचुरल रोशनी-
घर को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि खिड़की खोलते ही नेचुरल रोशनी घर के अंदर आती रहे। पूरे घर में ये संभव नहीं हो सकता है इसलिए बाकी घर में लाइट लगाएं ऐसे कि पूरा घर रोशन रहे। अंधेरे में मन भी खुश नहीं रहता है जबकि उजाले में दिल में अच्छे ख्याल ही आते हैं।
घर की सफाई-
जरूरी है कि समय-समय पर घर में मौजूद बेकार समान की सफाई की जाती रहे। घर में बहुत ज्यादा गंदगी का होना भी नकारात्मकता लाता है। इससे न मन शांत रहता है और न ही घर में खुशहाली ही रहती है। 
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

...तब शेयरों...

...तब शेयरों को बेच देना चाहिए

पापा बनें बे...

पापा बनें बेस्ट जब मां की मिले मदद

पिता थे साथ,...

पिता थे साथ, बेटियां खेलीं फिर चमक बिखेरी...

फिक्स डिपॉजि...

फिक्स डिपॉजिट है निवेश का बेस्ट विकल्प

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription