हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ जरूरी बातें रखें ध्यान

मोनिका अग्रवाल

19th July 2020

सही भोजन करना, नियमित रूप से व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और पर्याप्त धूप प्राप्त करना फिट रहने का सबसे आसान तरीका है।

हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ जरूरी बातें रखें ध्यान

हर्बल सप्लीमेंट

रोग लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और फिट रहने के लिए सही खाने और व्यायाम करने का प्रयास करना जरूरी है। हम लेकिन कई विशेषज्ञ के परामर्श के बिना कई बार सप्लीमेंट्स का सेवन भी करते हैं। जो उचित नहीं। इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से  सलाह जरूर लेनी चाहिए। खासकर अगर आपको पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हैं या अन्य दवाएं ले रहे हैं या फिर गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।

सप्लीमेंट सुरक्षा(Supplement safety)

आप सोचते होंगे कि ये हर्बल सप्लीमेंट हमारे लिए सुरक्षित है लेकिन सभी सप्लीमेंट आपके लिए सुरक्षित नहीं होते कुछ आपके लिए हानिकारक भी हो सकते हैं इसलिए किसी भी सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

फेवरफेव(Feverfew)

यह सप्लीमेंट आमतौर पर हमारे सिर दर्द को ठीक करने के लिए लिया जाता है। कुछ लोग इसे गठिया और ऐलर्जी में भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसका एक नुकसान भी है यह हमारे शरीर मे खून के थक्के बनाने की समस्या कर सकता है जिस से हमे ह्र्दय की बीमारिया होने का खतरा रहता है।

जिनसेंग(Ginseng)

कुछ लोग मानते हैं कि इसका इस्तेमाल करने से बुढापा कम हो जाएगा। और लोग इसका इस्तेमाल प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए और सेक्स में मदद के लिए करते हैं। इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर तो कम हो सकती है लेकिन यह आपके लिए अन्य समस्या पैदा कर सकता है।

जोहन्स वर्त(St. John's wort)

यह सप्लीमेंट हमारी चिंता, तनाव और नींद की समस्याओं को दूर करता है। लेकिन इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते हैं जैसे जी मिचलाना,  सिरदर्द , मुँह सूखना आदि समस्याएं हो सकती है।अगर आप ह्रदय के लिए कोई दवाई लेते हैं तो उसके लिए भी समस्या हो सकती है।

स्टिंगिंग नेटल(Stinging nettle)

यह एलर्जी और गठिया में लाभदायक होता है ।गुर्दे और मूत्राशय की पथरी को दूर करता है। लेकिन यदि आप ह्रदय या किडनी की समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन न करें।दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है।

 इफेड्रा(Ephedra)

इसका इस्तेमाल चीन और भारत मे खाँसी , जुकाम , सिरदर्द ,और भी ठंड के लक्षणो को दूर करने के लिए प्राचीन काल से ही किया जा रहा है।कुछ लोग इसका इस्तेमाल ऊर्जा बढ़ाने और वजन कम करने के लिए करते हैं। लेकिन यह दिल की बीमारी वाले लोगो के लिए हानिकारक है।

कव(kava)

यह आपकी चिंता और नींद ना आने की समस्या को दूर करता है लेकिन यह आपके लीवर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। यदि आप शराब पीते हैं या आपको लीवर की कोई समस्या है तो आपको इसका इस्तेमाल नही करना चाहिए।

लिकोरिस रुट(Licorice root)

इसका इस्तेमाल लोग खाँसी , पेट के अल्सर और गले की खराश को दूर करने के लिए करते हैं ।यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है और दिल की बीमारियां पैदा कर सकती है।

एलोय(Aloe)

इसका इस्तेमाल जले हुए पर या घाव में लाभदायक होता है इसको घाव पर लगाने  से आराम मिलता है लेकिन कुछ लोग इसे मुह में भी रख लेते हैं इस से ह्र्दय और गुर्दे की समस्या हो सकती है।

जिन्कगो(Ginkgo)

यह आपकी मेमोरी को बढ़ाने में काम करता है यह हमारी मानसिक किर्या और परिसंचरण में भी मदद करता है। अगर आपका खून पतला है तो यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है।

गोल्डेनसील(Goldenseal)

इसका इस्तेमाल कब्ज , सर्दी और आंखों के संक्रमण को ठीक करने के लिए किया जाता है यह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और आपके लिए दिल की समस्या पैदा कर सकता है। इस से रक्त में थक्के भी बन सकते हैं।

अदरक(Ginger)

लोग इसे सर्जरी और कमजोरी में होने वाली मितली को राहत देने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल जोड़ो के दर्द और गठिया में आराम पाने के लिए किया जाता है। डायबिटीज के रोगी को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए नही तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- 

इंस्टेंट एनर्जी के लिए कारगर उपाय 

 नींबू से बढ़ाएं सौंदर्य

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने पैरों क...

अपने पैरों का रखें ख्याल

सेहत से जुड़...

सेहत से जुड़ी बातें- जाने क्या सच है क्या...

कुछ ऐसे स्कि...

कुछ ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट जो शायद काम ही...

सोशल मीडिया ...

सोशल मीडिया की लत आपके अकेलेपन को और अधिक...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription