ईद के लिए स्वादिष्ट व्यंजन की लिस्ट और कुछ जरूरी टिप्स, रखें ध्यान

मोनिका अग्रवाल

25th July 2020

इस्लामिक साल के आखिरी महीने की 10 तारीख को मनाया जाने वाला ईद-उल-जुहा अब एक अगस्त को मनाया जाएगा. ईद-उल-जुहा का त्योहार इस बार चांद का दीदार नहीं होने की वजह से अब 1 अगस्त को मनाया जाएगा.

ईद के लिए स्वादिष्ट व्यंजन की लिस्ट और कुछ जरूरी टिप्स, रखें ध्यान

Eid desert recipe

ईद उल अजहा का त्यौहार नज़दीक आते ही हर बाशिंदे के मन में दावत का ख़याल आता है.इस मौक़े पर लोग दोस्तों और रिश्तेदारों को घर बुलाकर ख़ास पार्टी का आयोजन करते हैं। कई पकवान बनाए जाते हैं। आज इस ख़ास मौक़े पर प्रस्तुत हैं कुछ ऐसे नमकीन और मीठे व्यंजनों की लिस्ट  जिन्हें खाने और  मेहमानों को खिलाने के बाद सिर्फ़ एक ही शब्द  मुँह से निकलेगा, "वाह क्या बात है"।

1-शीरमाल-.शीर का अर्थ है दूध.इसका स्वाद कुछ कुछ मीठे पाव -सा लज़ीज़ लगता है.इसे गोश्त के साथ भी खाया जाता है

वैसे शीरमाल फ़ारसी शब्द है और इसका अर्थ है दूध से गुँथे आटे की रोटी.शादियों में इसे विशेष रूप से बनाया जाता है

2-मटन रोगनजोश-बक़रीद की पार्टी मटन रोगन जोश के बिना अधूरी है.इस व्यंजन में भारतीय मसाले और दही के साथ मटन,,धीमी आँच पर पकता है. सुर्ख़ लाल रंग का मटन रोगन जोश,टेस्ट में भी बेस्ट है.

3-कीमा गोश्त-मटन से बनी एक और लज़ीज़ डिश होती है,जिसे मटन कीमा कहा जाता है. यह बहुत पुरानी डिश है जिसे सभी लोग बड़े शौंक से खाते हैं.ये बारीक कटे हुए गोश्त और जायकेदार मसालों के साथ बनाया जाता है.

4-बाकरखानी-बाकरखानी लखनऊ और हैदराबाद में काफ़ी लोकप्रिय है.मैदे,सूखे मेवे और मावे से बनी बाकरखानी,खाने में ज़्यादा मिठास भरी होती है,इसे दूध के साथ भी खाया जाता है. यह पचने में काफ़ी हल्की होती है.

5-मटन कबाब- "मटन कबाब" आसानी से औरजल्द तैयार हो जाने वाली रेसिपी है,जिसे ,ईद के अलावा विशेष अवसरों और त्योहारों के लिए भी तैयार किया जा सकता है. यह एक स्वादिष्ट मुग़लई रेसिपी है.

6-निहारी गोश्त- निहारी गोश्त बनाने के लिए मीट के अलावा साबुत मसालों की ज़रूरत होती है. मीट को साबुत मसालों के साथ मिलाकर धीमी आँच पर पकाया जाता है ताकि मसालों का पूरा स्वाद मीट में आ सके. निहारी गोश्त,नौन वेज खाने वालों के बीच एक प्रसिद्ध डिश है,ये ,लखनऊ,हैदराबाद और दिल्ली जैसे शहरों में एक मशहूर स्ट्रीट फ़ूड भी है.

7-हैदराबादी मटन बिरयानी- कच्चे गोश्त की बिरयानी यानी हैदराबादी मटन बिरयानी. यह भारत की सबसे पसंददीदा बिरयानी मानी जाती है. इसे बनाने का तरीक़ा बहुत ही अलग है.इसमें कच्चे मटन को मसालों के साथ पकाया जाता है और फिर इसे चावलों से ढक कर कम प्रेशर में पकाया जाता है.

8-सींक कबाब-ईद उल-अजहा के ख़ास मौक़े पर सीक कबाब बनना भी लाज़िमी है. कई सारे ख़ुशबूदार मसालों से तैयार सीक कबाब का स्वाद ऐसा होता है कि ,एक बार खाने के बाद इसका स्वाद कोई भूल नहीं पाता.इसको बनाने के लिए चिकन के बारीक पिसे क़ीमे में गरम मसाले मिलाकर कबाब तैयार किए जाते हैं और इन्हें चटनी के साथ परोसा जाता है।

जरूरी टिप्स

१- सब्ज़ियों को दें प्राइऔरिटी-दावत पर टूट पड़ने से पहले आप सलाद,और स्टर फ़्राई सब्ज़ियों का सेवन करें.इससे आपका पेट थोड़े से ही मलाई कोफ़्ता,और मटन से भर जाएगा

२-पेय पदार्थों से परहेज़ करें- ऐरीयेटेड ड्रिंक को दूर रखें.अधिक पाचन के लिए गैस वाली ड्रिंक्स के बजाय एक ग्लास पुदीना पत्ती वाला छाछ लें.

३-यूँ भगाएँ मीठे की क्रेविंग-ईद पर एक बाउल शीर खुरमा और सिवईं खाने से पहले फल/खजूर/दो पीस अंजीर खा लें.ये आपके मीठे की क्रेविंग को शांत कर देगा और आपको अपनी पसंदीदा डेज़र्ट की कुछ बाइट से ही संतुष्टि हो जाएगी

४- मील के बाद टेबल को दें अलविदा-जब आपका पेट भर जाय और आपका दिमाग़ सिग्नल दे किअब कुछ नहीं है तो आप अपने दिमाग़ के सिग्नल को समझिए और तुरंत टेबल से दूर हो जाईए.

 

यह भी पढ़ें

फ़्रूट  कॉकटेल ,जो वास्तव में आपको फील करायेगा कि आप 5-स्टार रिसॉर्ट में हैं

अनोखी मिक्स चाय जिसका स्वाद आपको भी चखना चाहिए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ईद के खास व्...

ईद के खास व्यंजन

Non-veg पर भ...

Non-veg पर भारी पड़ रहे Vegetarian Items

भारतीय रसोई ...

भारतीय रसोई की शान बढ़ाते ये 7 मसाले

कबाब बनाने ज...

कबाब बनाने जा रहीं हैं तो जरुरी टिप्स

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription