प्रयास से चूमिए सफलता के सोपान

Dr. Vibha Singh

29th July 2020

जीवन में सफलता पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता , बल्कि  ये निरंतर किये  गए प्रयासों  के परिणाम होती हैं, जो समय के  साथ मिलती है।   

प्रयास से चूमिए सफलता के सोपान

सफलता आधुनिक जीवन का मूलमंत्र है। हर व्यक्ति के जीवन का लक्ष्य होता है सफलता प्राप्त करना। व्यक्ति हर कीमत पर सफलता के कदम चूमना चाहता है। उपभोक्तावादी समाज में सफलता का महत्त्व बेहद बढ़ गया है। जितना महत्त्व सफलता का बढ़ा है, सफलता का अर्थ और उसे प्राप्त करने के तरीके भी बढ़ गए हैं।

बदल गई है सफलता की परिभाषा

पहले के समाज में सफलता धार्मिक, आध्यात्मिक या आत्मिक उपलब्धि मानी जाती थी, सुख और शांति का पर्याय थी। आज के भौतिक युग में सफलता का प्रायोजन और उद्देश्य दोनों बहुत बदल गए हैं। अब सफलता भौतिक है और अधिकाधिक धन लाभ से जुड़ी हुई है। आज कार, बंगले, रंगीन टीवी, वीसीआर, मोटे बैंक बैलेंस को ही सफलता मान लिया गया है। यह सफलता की कसौटी है। शक्ति, सत्ता और संपत्ति सफलता की कसौटी बन चुकी है। दाल-रोटी के बजाय मुर्ग-मुसल्लम और पीजा हमारे खानपान का स्टेट्स सिंबल बन गए हैं।

सफलता के उद्देश्य लक्ष्य अलग-अलग

सफलता शब्द की दार्शनिक व्याख्या की जाए तो यह व्यक्ति सापेक्ष शब्द है। हर व्यक्ति का अपना अलग अर्थ और पैमाना है। हर युग में सफलता सामाजिक दृष्टि से भी अलग-अलग अर्थ में प्रयुक्त होती रही है। सफलता का संबंध व्यक्ति की इच्छाशक्ति, कार्यक्षमता और आत्म-अभिव्यक्ति से भी है। इसका उद्देश्य और लक्ष्य अलग-अलग है।

आज से 10 साल पहले तक युवावर्ग डॉक्टर, इंजीनियर, आई.ए.एस. अफसर या व्यवसायी बनना चाहता था। आज का युवावर्ग कंप्यूटर डिजाइनर, मॉडल बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अधिकारी या सॉफ्टवेयर कंपनी का मालिक बनना चाहता है। इस तरह सफलता के मानक ‘पद' युग के अनुसार बदलते रहते हैं।

सफलता का संबंध व्यक्ति की कार्य क्षमता से

आज युवा लड़कियां सॉफ्टवेयर इंजीनियर से ले कर पायलट तक बनने का सपना देखने लगी हैं। खुशी की बात यह है कि अब औसत माता-पिता भी किसी भी तरह लड़की की शादी कर उसे निपटा देने के बजाय करियर निर्माण के लिए सचेत हुए हैं। पढ़ाई का सीधा संबंध कैरियर निर्माण की सफलता से जुड़ गया है। सफलता के इस नए अर्थ ने पुरानी रूढ़ियों और परंपराओं के बंधन ढीले कर दिए हैं।

सफलता के अलग-अलग आयाम

कुछ लोग भ्रमित होने के कारण, इच्छा की कमी के कारण या दृष्टिकोण की असफलता और प्रेरक की कमी के कारण असफल हो जाते हैं। सफलता के लिए अपनेआप को जानना (सेल्फ रिलाइजेशन), कार्यक्षमता, मेधा, जागरूकता, लगन और वैचारिक व भावनात्मक परिपक्वता की आवश्यकता है।

एक लेखक के अनुसार, ‘सफलता उन्हीं लोगों को प्राप्त होती है जो खुद को आजमाते हैं, जिन्हें आत्मविश्वास और दृढ़ इच्छाशक्ति प्राप्त होती है।' सफलता के लिए आज के प्रतिस्पर्धा वाले युग में अवसरों की कोई कमी नहीं है। केवल युवावर्ग को मेहनत और प्रयास करने की जरूरत है। यह एक ऐसी सीढ़ी है जो कदम दर कदम खुलती चली जाती है और आप सोपान दर सोपान सफलता के कदम चूम सकते हैं।

लेकिन सफलता के मानक और उससे जुड़ा सम्मान भाव अलग-अलग होता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि सफलता व्यक्तिनिष्ठ है या समाज के लिए।

आत्मविश्वास से मिलती है सफलता

हर्षद मेहता और मदर टेरेसा की सफलता एक जैसी नहीं मानी जा सकती है। एक का उद्देश्य निजी महत्वाकांक्षा की पूर्ति है, जिसके लिए गैरकानूनी प्रयत्न भी किए गए। लेकिन मदर टेरेसा की सफलता वृहत्तर समाज के लिए किया गया प्रयास है, जिससे अनेक व्यक्तियों के जीवन की समस्याओं और विपदाओं को दूर किया गया।

युवावर्ग व हर व्यक्ति समाज में अपनी पहचान, शक्ति और सत्ता चाहता है। इस अर्थ में सफलता मनोकामना की प्राप्ति के बाद कर्म का फल है।सफलता सुखसंतोष व आत्मविश्वास देती है। सफलता का अपना नशा है। सफल व्यक्ति का व्यक्तित्व आकर्षण लिए होता है और सफलता अपनेआप में अतीव आकर्षण की वस्तु है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

प्रयास से चू...

प्रयास से चूमिए सफलता के सोपान

उसे समझे कौन?

उसे समझे कौन?

अहिंसा का वि...

अहिंसा का विचार : एक समग्र व्याख्या

युवा अपनी शक...

युवा अपनी शक्ति का कैसे करें सदुपयोग

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription