कैसे होगी घर में पनपने वाली दुर्गंध दूर, आइए जानें आसान उपाय

Jyoti Sohi

2nd November 2020

कई बार मौसम, तो कई बार गंदगी घर में फैलने वाली र्दुगंध का कारण साबित हो सकती है। मगर मुख्य रूप से उन चीजों से दुर्गंध पैदा होती है, जो हमारी सोच से दूर है। अगर आपको भी घर में घुसते ही बदबू से दो चार होना पड़ता है, तो ध्यान रखें ये खास बातें और ज़रूर अपनाएं ये घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे।

कैसे होगी घर में पनपने वाली दुर्गंध दूर, आइए जानें आसान उपाय
गृहणिया दिनभर घर की साफ सफाई और साज सज्जा में ही व्यस्त रहती है। वो घर की उपरी सफाई तो नियम से करती हैं, मगर गहरी सफाई से कई बार चूक जाती है। जी हां कोनों में छिपी गंदगी, पुरानी जुराबें यां पानी के पाईप से आने वाली दुर्गंध कई बार माहौल को पूरी तरह से खराब कर देती है। हांलाकि कई बार मौसम, तो कई बार गंदगी घर में फैलने वाली र्दुगंध का कारण साबित हो सकती है। मगर मुख्य रूप से उन चीजों से दुर्गंध पैदा होती है, जो हमारी सोच से दूर है। अगर आपको भी घर में घुसते ही बदबू से दो चार होना पड़ता है, तो ध्यान रखें ये खास बातें और ज़रूर अपनाएं ये घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे। इससे आपकी समस्या होगी चुटकियों में हल।
पता करें, बदबू कहां से आ रही है
अगर आप वह जगह ढूंढ पाने में सफल हो जाते हैंए जहां से बदबू लगातार घर में बनी रहती हैए तो आप काफी हद तक अपनी समस्या का हल कर सकते हैं। हो सकता है कि आपके पालतू जानवर किसी छिपे हुए कोने में यूरीन करने लगा हो। या घर के पीछे कोई बासी खाना या कचरा फेंक गया हो जिससे बदबू आती रहती हो। हो सकता है कि आपका कचरा गीला हो गया हो जो र्दुगंध का कारण बन रहा हो। इसलिए बदबू के सोर्स को पता करके उसे हमेशा के लिए दूर करने की कोशिश करें।
रसोई की सिंक में कचरा
बर्तन धोते वक्त कई बार जूठन हमारी सिंक के रास्ते पानी के पाईप में जाकर जम जाती है, जिससे दुर्गंध की समस्या पैदा हो जाती है और रसोईघर में बैक्टीरिया पनपने लगता है। ऐसे में रसोई की ये समस्या धीरे धीरे पूरे घर में फैलने लगती है। 
उपाय
इससे छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच सिरका और एक चम्मच ब्लीच लें और इनको मिलाकर सिंक में डाल दें। इससे पाईप में जमा गंदगी कुछ ही देर में साफ हो जाएगी।
बंद दरवाज़ों से घर में पनपती दुर्गंध
अक्सर घर के अधिकतर कमरों के दरवाज़े और खिड़कियां बंद ही रहती हैं, जिससे धीरे धीरे घर में दुर्गंध पनपने लगती है। जो हमारे लिए एक परेशानी का सबब साबित होती है।
उपाय
सुबह या शाम के समय घर की खिड़कियों को खोल देना चाहिए। अगर घर में क्रॉस वेंटिलेशन की व्यवस्था हो, यानी खिड़की और दरवाजे एक सीध में हों, तो यह काफी बेहतर होगा। कारण लगातार आने वाली ताजा हवा घर से बदबू को दूर भगा देगी और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होगी।
ताज़ी हवा न मिल पाना
अक्सर हम लोग घरों में बाहर की ओर पौधे ज़रूर रखते हैं। कई बार हमारे घरों में बाहर की ताज़ा हवा अंदर आने के लिए कोई रास्ता नहीं मिलता है। ऐसे में हम बाहर लगे पौधों की ताज़गी से वंचित रह जाते हैं।
उपाय
घर में छोटे पौधे ज़रूर लगाएं। यदि आप मौसम की वजह से खिड़की खोलकर ताजी हवा का आनंद नहीं ले सकते हैं, तो घर के अंदर रखे जा सकने वाले हाउसप्लांट का इस्तेमाल करें। इनडोर पौधों में हवा की गुणवत्ता में काफी हद तक सुधार हो सकता है। 
गंदे कालीन
गहन व्यस्तता के कारण कई बार कालीन की नियमित सफाई नहीं हो पाती है। ऐसे में गंदे कालीन से धीरे धीरे महक आने लगती है, जो पूरे घर को गंदा कर देती है।
उपाय 
बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से बदबू को दूर करता है क्योंकि वह गंध को अवशोषित करने में कारगर होता है। अपने कालीनए बिस्तर आदि पर इसे छिड़क कर करीब 10 मिनट तक पड़ा रहने दें। फिर वैक्यूम क्लीनर से उसकी सफाई करेंए बदबू दूर हो जाएगी। 
 
गीले तौलिए
कई बार नहाने के बाद गीले तौलिए सुखाने की बजाय हम यहां वहां फेंक देते है,ं जिससे घर में हर तरफ वहीं र्दुगंध फैलने लगती है। 
उपाय
गीले तोलिए हमेशा छत पर यां बालकोनी में जहां भी धूप की किरणें हो वहीं पर कुछ देर सूखने के लिए डाल दें, ताकि बैक्टीरिया न पनपे और तोलिए पूरी तरह से सूख भी जाएं।
फ्रिज
कई बार फ्रिज में रखी हुई सब्जियां और फल गलने लगते है, जिसके कारण     फ्रिज  में से एक अज़ीब से महक आने लगती है, जो साफ सफाई न होने पर धीरे धीरे घर में फैलने लगती है। 
उपाय
फ्रिज को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए और पुरानी सब्जियों, फलों यां अन्य खाद्य पदार्थों को निकाल देना चाहिए, ताकि किसी तरह की र्दुगंध से बचा जा सके। 
अन्य उपाय
दुर्गन्ध को दूर करने के लिए कपूर का प्रयोग करें। जिस भी कमरे में सीलन हो वहां कपूर जलाएंए घर से दुर्गन्ध को दूर करने के लिए लौंगए दालचीनी का प्रयोग भी कर सकते हैं। इन मसालों को आधा घंटा पानी में उबाल कर छानें और उसका इस्तेमाल रूम फ्रेसनर की तरह करें 
बरसात के मौसम में अपने घर में बिछे पायदानए चटाई आदि को हर दो दिन बाद सुखाते रहें। बरसात में कुछ देर के लिए खिड़कियों को खुल रखेंए इससे घर में सीलन नहीं होगी। नीम की कुछ पत्तियां कमरें में रखेंए यह जल्द दुर्गन्ध को दूर करेंगी।  
संतरे या पुदीने में बदबू सोखने की क्षमता होती हैण् इसके अर्क को कटोरी में डालकर फ्रिज में रख देंण् इसका अर्क फ्रिज की बदबू को दूर करके इसमें बहुत अच्छी खुशबू भर देगा
इसके अलावा फ्रिज साफ करते समय अर्क की कुछ बूंदे डालकर फ्रिज साफ करें और बदबू को दूर रखेंण् 
नींबू का आधा टुकड़ा फ्रिज में रख दें इससे फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगीण् आप चाहें तो नींबू को निचोड़कर एक कटोरी में निकाल लें और उस कटोरी को फ्रिज में रख देण् कुछ देर बाद नींबू की खुशबू से फ्रिज की बदबू दूर हो जाएगीण् 
घर में आ रही बदबू को आप लेमन ग्रास और लैवेंडर के तेल को पानी में मिलाकर रूम फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल करें पुरे घर में इससे स्प्रे करें। 
कपड़े धोते समय आप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डाल सकती हैं। इससे भी कपड़ों से आ रही बदबू दूर  हो जाएगी।
कपड़ों को वैक्स पेपर या प्लास्टिक पेपर में फोल्ड करके अलमारी में रखने से वे सीधे अलमारी के संपर्क में  नहीं आएंगे और खराब होने से बचेंगे।

यह भी पढ़ें -बदलते मौसम में सेहत के लिए 'अदरक' है रामबाण

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पीरियड्स के ...

पीरियड्स के दौरान स्वच्छ रहना क्यों ज़रूरी...

अनिद्रा से क...

अनिद्रा से कैसे पाएं निजात

गर्मियां और ...

गर्मियां और झुलसती त्वचा

सिरदर्द को न...

सिरदर्द को न लें हल्के में

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription