महिलाओं के लिए कसूरी मेथी क्यों है खास, जानें इसके फायदे और नुकसान

Jyoti Sohi

13th November 2020

आमतौर पर हम मसालों और जड़ी.बूटियों के व्यावहारिक अंतर में भ्रमित हो जाते हैं। जड़ी.बूटियों को कई बीमारियों के इलाज और भोजनों की गार्निशिंग के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हर घर में किचन के जरूरी मसालों में मेथी जरूर होती है। मेथी की खास बात ये हैं कि इसके पौधे से लेकर बीज तक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है। मेथी के अलावा इसकी एक और वेराइटी होती है जिसे हम कसूरी मेथी के नाम से जानते हैं।

महिलाओं के लिए कसूरी मेथी क्यों है खास, जानें इसके फायदे और नुकसान

खाने में स्वाद लाने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। मुख्य रूप से पौधों से प्राप्त होने वाले मसाले भोजन को स्वाद और रंगत देने के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभदायक होते हैं। पौधों की जड़ों, छाल, बीज और पत्तियों से मसाले प्राप्त किए जाते हैं। आमतौर पर हम मसालों और जड़ी.बूटियों के व्यावहारिक अंतर में भ्रमित हो जाते हैं। जड़ी.बूटियों को  कई बीमारियों के इलाज और भोजनों की गार्निशिंग के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हर घर में किचन के जरूरी मसालों में मेथी जरूर होती है। मेथी की खास बात ये हैं कि इसके पौधे से लेकर बीज तक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है। मेथी के अलावा इसकी एक और वेराइटी होती है जिसे हम कसूरी मेथी के नाम से जानते हैं। दरअसल, ये सूखी हुई मेथी होती है, जो किसी भी सब्जि में उपर से डालने में काम आती है। अब कसूरी मेथी खाने की खूशबू और ज़ायका बढ़ाने के काम आती है ये बात तो ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन कसूरी मेथी हमारी सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।तो आइए जानते हैं कसूरी मेथी के फायदों के बारे में

 

त्वचा बनाए खूबसूरत

हर उम्र में त्वचा किसी न किसी परेषानी का शिकार रहती है। ऐसे में जड़ी बूटियों का इस्तेमाल त्वचा को निखरा हुआ रूप दे सकते हैं। जी हां कसूरी मेथी में विटामिन.सी और आयरन होता है जो त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है। साथ ही उन बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है, जिसके कारण मुंहासों की समस्या होती है। इसके अलावा डार्क सर्कल को भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में त्ववचा पर कसूरी मेथी का प्रयोग करना बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।

 

हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करने में फायदेमंद

कसूरी मेथी महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मेनोपॉज में होने वाली परेशानी में भी बचाता है। कसूरी मेथी में phytoestrogen काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मेनोपॉज के दौरान हो रहे हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करता है। ऐसे में कसूरी मेथी का सेवन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

 

स्तनपान में फायदेमंद

ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद रहती है। कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद करता है।

 

पेट के इंफेक्शन से बचाए

खानपान नियमित न होने के कारण हम कई बार पेट सबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। अगर आप पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो कसूरी मेथी को अपने खाने का हिस्सा अवश्य बनाएं। इसी के साथ यह हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्याओं को भी ठीक करती है।

 

वजन कम करने के लिए कसूरी मेथी के फायदे

अगर आप मोटापे का शिकार हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट भीगी हुई कसूरी मेथी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर जल्दी नहीं पचता और आपकी भूख को कम करता है। इससे आप कम खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। मेथी के पत्तों का सबसे लोकप्रिय उपयोग में से एक है वजन घटाने के लिए इसका उपयोग करना। आप कसूरी मेथी के पत्तों को चबाकर बहुत ही कम समय के भीतर वजन को कम कर सकते हैं। इसका खाली पेट सेवन करना चाहिए। इसमें घुलनशील फाइबर होता है जिससे आपका पेट जल्दी भर जाता है जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती है।

 

 

कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए

कोलेस्ट्रोल की समस्या में भी मेथी का उपयोग कारगर साबित हो सकता है। इसके अर्क में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स में हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक प्रभाव और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो एडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

बालों के लिए कसूरी मेथी के फायदे

कसूरी मेथी का उपयोग बालों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, लेक्टिन और निकोटिन जैसे पोषक तत्व बालों के विकास के साथ ही बालों को मजबूत करने में भी कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा, यह बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करने और बालों को घना करने में भी फायदेमंद है।

 

 

कसूरी मेथी का उपयोग

कसूरी मेथी का उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है, जैसे

कसूरी मेथी की चाय बनाकर इसकी चुस्कियां ली जा सकती हैं।

कसूरी मेथी के पत्तों के अर्क को तेल में मिलाकर इसका उपयोग सिर की मालिश करने के लिए कर सकते हैं।

कसूरी मेथी के पत्तों को गर्म करके कपड़े में लपेटकर इसका उपयोग दर्द और सूजन वाले स्थान पर सिकाई के लिए किया जा सकता है।

दाल या सब्जी में कसूरी मेथी का तड़का लगाकर खाने का जायका बढ़ाया जा सकता है।

कसूरी मेथी के पाउडर का उपयोग अचार और परांठे में भी किया जाता है।

कसूरी मेथी के अर्क को शैंपू में मिलाकर बाल धोने से बाल मुलायाम और चमकदार बनते हैं।

कसूरी मेथी के नुकसान
अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कसूरी मेथी के नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसा होने से ब्लड शुगर लेवल सामान्य के मुकाबले कम हो सकता है। अगर आप डायबटीज की दवाई ले रहे हैं तो कसूरी मेथी का सेवन ना करें।
अधिक मात्रा में कसूरी मेथी का सेवन करने से सांस लेने में परेशानी आ सकती है। ऐसा होने से कसूरी मेथी के नुकसान अस्थमा का रूप भी ले सकते हैं।
कसूरी मेथी के सेवन से एलर्जी के केस बहुत ज्यादा कम है लेकिन फिर भी इस पर ध्यान देना जरुरी है। कसूरी मेथी के नुकसान से एलर्जी या जलन हो सकती है और ऐसा होने पर सांस लेने में दिक्कत, मितली और चेहरे पर सूजन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी हो रही है तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। जिनको लगता है कि उनको यह परेशानी हो सकती है उन लोगों को कसूरी मेथी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरुर बात करनी चाहिए।
अधिक मात्रा में कसूरी मेथी का सेवन करने से सूजन, जलन, एलर्जी जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कसूरी मेथी का सेवन सही मात्रा में ही करें।

 

 

 

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानें आलोम-व...

जानें आलोम-विलोम करने का तरीका और इसके फायदे.....

मदर्स डे पर ...

मदर्स डे पर टीवी के इन सेलेब्स ने शेयर की...

रुद्राभिषेक ...

रुद्राभिषेक से पूरी होगी मनोकामना, रखें इन...

750 फीट की ऊ...

750 फीट की ऊंचाई पर बना है देवी सावित्री...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription