जानें धूप सेंकने के ये गजब फायदे

Jyoti Sohi

28th December 2020

धूप हमारे शरीर को अंदर से मज़बूत बनाती है और कई तरह के फायदे पहुंचाती हैं। महज़ दस मिनट की धूप भी ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने में काफी कारगर साबित होती है। इतना ही नहीं रोज़ाना धूप सेंकने से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं।

जानें धूप सेंकने के ये गजब फायदे

सूरज की रोशनी हमारे शरीर के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। सर्दियों का मौसम आते ही धूप की किरणें सुहावनी लगने लगती हैं। महज़ दस मिनट की धूप भी ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने में काफी कारगर साबित होती है। इतना ही नहीं रोज़ाना धूप सेंकने से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। शरीर को  मजबूत बनाने और बीमारियों से दूर रहने के लिए आइए जानते है, धूप सेंकने के फायदे। 

  

इम्यून सिस्टम बनाए मज़बूत

धूप हमारे शरीर को अंदर से मज़बूत बनाती है और कई तरह के फायदे पहुंचाती हैं। खास बात ये है कि सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट रेज से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो हमें कई तरह की बीमारीयों से सुरक्षित रखने में मदद करता है। साथ ही हमारे शरीर को उर्जा से भर देता है। दरअसल, नियमित रूप से धूप सेंकने से शरीर पर होने वाले तरह तरह के संक्रमण की आशंका कम हो जाती है और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होने लगती है। इसके अलावा कैंसर से लड़ने वाले तत्व भी सूरज की किरणों से मिल सकते हैं।

 

ब्लड सर्कुलेशन को करे सुचारू

धूप शरीर में खून जमने की समस्या को दूर कर देती है, जिस कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इससे डायबिटीज और दिल के मरीजों को काफी फायदा होता है। ऐसे में धूप को दोपहर के वक्त कुछ देर के लिए सेंकने से शरीर में खून का प्रवाह सुचारू हो जाता है।  

 

सनबाथ करने से शरीर रहता है गर्म 

अग्नि ऊष्मा का मुख्य सोर्स होने के कारण सूर्य की रोशनी ठंड से सिकुड़े शरीर को गर्माहट देती है, जिससे शरीर के भीतर की ठंडक और पित्त की कमी दूर होती है। आयुर्वेद में सनबाथ को आतप सेवन नाम से जाना जाता है। सूरज की रोशनी ठंड से प्रभावित शरीर को गर्माहट देने का काम करती है। 

 

केल्शियम और विटामिन डी

जिन लोगों को हड्डियों की कमजोरी की समस्या है उनके लिए धूप किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, कल्शियम की कमी या फिर कमर दर्द जैसी समस्या में भी सूरज की ये पहली किरणें लाभदायक होती हैं। इनमें मौजूद शुद्ध विटामिन डी आपनी हड्डियों को मजबूत बनाएंगी। साथ ही घुटनों की प्राब्लम भी कम होती है।

 

स्किन प्रोबलम को करे दूर

त्वचा संबंधी रोगों से दूर रहना हो तो रोज़ाना कुछ मिनट धूप जरूर सेंकें। इससे खून साफ होता है। फंगल इन्फेक्शन की समस्या, एग्जिमा, सराइसिस और त्वचा संबंधी अन्य बीमारियां दूर हो सकती हैं।

 

नींद नहीं आने की समस्या से मिलेगी राहत

धूप सेंकने से नींद नहीं आने की समस्या दूर होती है क्योंकि धूप का सीधा असर हमारे पीनियल ग्लैंड पर होता है। यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन बनाता है। एक ऐसा पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट मेलाटोनिन हमारी नींद की क्वॉलिटी तय करता है और डिप्रेशन को भी दूर रखता है।

 

कोलेस्ट्रोल को घटाए

धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम  करने में मददगार साबित होता है।

 

पीलिया के मरीजों के लिए फायदेमंद

सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं, इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए।

 

धूप सेंकने का सही समय

हफ्ते में 3 से 4 बार भी धूप सेंक ली तो फायदा हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक धूप सेंकने का सबसे अच्छा समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और फिर शाम 4 बजे से सूर्यास्त तक होता हैण् शुरूआत में 5 से 10 मिनट के साथ धूप सेंकने की शुरुआत करें और जब सहनशीलता बढ़े तो समय बढ़ा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में 20 से 25 मिनट तक धूप बैठें। सूरज की धूप लेते समय अपनी शरीर की स्थिति बदलते रहें। धूप लेते समय अपने शरीर के अधिकतर भाग को कपड़े से ढंककर न रखें और खाना खाने के तुरंत बाद धूप ना लें। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

नारियल का ते...

नारियल का तेल फायदों से भरपूर खाने से लेकर...

ऐसे रखें अपन...

ऐसे रखें अपने नाखूनों को चमकदार व खूबसूरत...

खाएं इन दालो...

खाएं इन दालों से तैयार एक कटोरी स्प्राउट्स...

मसाले बने से...

मसाले बने सेहत के रखवाले

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription