शिशु की मालिश के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तेल

Jyoti Sohi

2nd January 2021

मालिश एक पारंपरिक प्रचलन है, जो सदियों से यूं ही चला आ रहा है। इससे शिशु का शरीर तंदरूस्त रहता है और शिशु को इससे अधिक आराम भी मिलता है। मालिश करने के लिए यूं तो बाज़ार में बहुत से तेल मिल जाते हैं। मगर कौन से तेल शिशु की मालिश के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं, आइए जानते हैं।

शिशु की मालिश के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तेल

चाहे बच्चे हो यां फिर बुजुर्ग मालिश हर उम्र के लोगों को फायदा पहुंचाती है। बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को नहलाने से पहले या फिर इसके बाद तेल से उसकी मालिश जरूर करती हैं। यह एक पारंपरिक प्रचलन है, जो सदियों से यूं ही चला आ रहा है। इससे शिशु का शरीर तंदरूस्त रहता है और शिशु को इससे अधिक आराम भी मिलता है। मालिश करने के लिए यूं तो बाज़ार में बहुत से तेल मिल जाते हैं। मगर कौन से तेल शिशु की मालिश के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं, आइए जानते हैं।

 

नारियल तेल

हर घर में आतमौर पर नारियल का तेल इस्तेमाल किया जाता है और शिशु की मालिश के लिए नारियल तेल का चुनाव करना एक बेहतर विकल्प है। ये तेल काफी हल्का होता है और त्वचा बहुत आसानी से इसे सोख भी लेती है। नारियल का तेल ठंडक देने का काम करता है। इससे बच्चे की त्वचा को पोषण तो मिलता ही है साथ ही उसकी त्वचा मुलायम भी बनी रहती है। दरअसल पोषण से भरपूर नारियल के तेल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। ऐसे में बच्चे की त्वचा के लिए ये बेहतर विकल्प है।

 

सरसों का तेल

सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है पर सरसों का तेल बच्चे की त्वचा के लिहाज से ज्यादा भारी और गर्म हो सकता है। ऐसे में इसे किसी दूसरे हल्के तेल के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद रहेगा। इससे त्वचा तो चिकनी होती है साथ ही बच्चे को आराम भी मिलता है।

 

जैतून का तेल

बच्चों के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है। बच्चे की त्वचा को इस तेल से कोई नुकसान नहीं होता है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस तेल से मालिश करने का चलन है।

 

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन ई के पोषण से भरपूर होता है। ये बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है। बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है जिससे उसे नींद अच्छी आती है।

 

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल भी एक बेहतर विकल्प है लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहेगा। रूखी,बेजान त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद है। मालिश के लिए सालों से इस तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है।

 

मिनरल बेबी आयल

मिनरल बेबी आयल भी एक अच्छा विकल्प हैं। ये पेट्रोलियम से बनाए जाते हैं और लंबे समय से सुरक्षित ढंग से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। यदि शिशु अपनी उंगलियों को मुंह में चूस भी ले, तो भी ये नुकसानदेह नहीं है। गर्म, आर्द्र मौसम में इनके खराब होने या सड़ने की संभावना भी बहुत कम होती है।

 

सेंसिटिव और रूखी त्वचा के लिए ऑयल

अगर आपके बच्चे की त्वचा बहुत नाजुक और रूखी रहती है तो उसकी निम्न तेलों से मालिश करने से लाभ होगा।

 

टी ट्री ऑयल 

ये पॉलीअनसैचुरेटिड ऑयल्स से युक्त होता है जो कि शिशु की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें लिनोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है। इसके अलावा टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। किसी अन्य कैरियर ऑयल के साथ टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर शिशु की मालिश करें। 

 

कैमोमाइल ऑयल 

सेंसिटिव स्किन और स्किन रैशेज में कैमोमाइल ऑयल बेस्ट रहता है। ये तेल कोलिक बच्चों को आराम देता है और अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

 

शिशु की तेल से मालिश करने पर अन्य एहतियात 

मालिश के लिए आईएसआई और एगमार्क प्रमाणित प्रतिष्ठित ब्रांड के तेल चुनें। खुले में मिलने वाले या बिना ब्रांड के तेलों से त्वचा का इनफेक्शन हो सकता है। यदि आपका शिशु गलती से ऐसे तेल मुंह में निगल ले, तो इससे पेट का इनफेक्शन हो सकता है।

 

शिशु की नाक, आंखों, नाभि या कानों में कोई तेल न डालें। हालांकि भारत में यह काफी प्रचलित है मगर इन जगहों में तेल डालना हानिकारक हो सकता है और संक्रमणों का कारण बन सकता है।

 

मालिश करते हुए हल्के हाथों से और नीचे से ऊपर की तरफ मलें। 

 

आप जो भी तेल चुने लेबल को ध्यान से पढ़े और इसे सुरक्षित ढंग से रखें। 

 

घर पर अगर आप तेल बना रही है, तो उसमें ज्यादा जड़ी बूटियां और मसालों का इस्तेमाल करने से परहेज करें। दरअसल, बच्चे की त्वचा बेहद नाजुक होती है। ऐसे में तेज मसालों से तैयार तेल बच्चों की त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बच्चे की माल...

बच्चे की मालिश के लिए विशेष सावधानी

शिशु के लिए ...

शिशु के लिए मालिश क्यों है जरूरी और मालिश...

सर्दियों में...

सर्दियों में कैसे रखें बच्चों का ख्याल

नवजात की देखभाल

नवजात की देखभाल

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription