वास्तु टिप्स: धन लाभ के लिए घर में इस जगह रखें फेंगशुई ड्रेगन

Jyoti Sohi

18th February 2021

ड्रैगन उन चार दिव्य जानवरों में से एक है जिन्हें भाग्य का प्रतीक माना जाता रहा हैं। ड्रैगन शक्ति, सुरक्षा और समृद्धि का प्रतीक है। यह जीवन में हानिकारक ऊर्जा से व्यक्ति विशेष की रक्षा करता हैं।

वास्तु टिप्स: धन लाभ के लिए घर में इस जगह रखें फेंगशुई ड्रेगन
हर व्यक्ति जीवन में हर सुख-सुविधा पाना चाहता है। भौतिक सुखों की कामना के चलते ही लोग संघर्ष कर रहे हैं। हर व्यक्ति अपने जीवन में सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति चाहता है। सफलता और अधिक से अधिक धन कमाना मनुष्य का लक्ष्य होता है। ज्योतिषशास्त्र और फेंगशुई के में जीवन में सफलता पाने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। हालांकि यह भी एक सच्चाई है कि सिर्फ उपायों से अपनी किस्मत को नहीं बदला जा सकता है, कर्म भी उतने ही आवश्यक हैं। ड्रैगन उन चार दिव्य जानवरों में से एक है जिन्हें भाग्य का प्रतीक माना जाता रहा हैं। ड्रैगन शक्ति, सुरक्षा और समृद्धि का प्रतीक है। यह जीवन में हानिकारक ऊर्जा से व्यक्ति विशेष की रक्षा करता हैं।
ड्रेगन को घर में कहां रखा जाए , जानिए इससे जुड़े वास्तु टिप्स
विशेष रूप से कार्यालयों और कार्य क्षेत्रों में ये पूर्वी दिशा में रखा जाना चाहिए। ड्रैगन को मेज पर रखा जा सकता हैं। ड्रैगन को अपने काम करने वाली जगह पर रखे तो आपको अपने बॉस की तारीफ और साथियो से मदद मिलेगी।
फेंगशुई ड्रैगन को अगर घर में झरने या फिश एक्वेरियल के पास रखेंगे तो आपका ज्ञान, आपकी नौकरी में उन्नति, पहचान, प्रतिष्ठा बढ़ेगी।
ड्रेगन को घर में कहां रखा जाए इसका ख्याल रखना जरूरी है। इसे कभी भी कम ऊर्जावान स्थलों जैसे बाथरूम, गैराज, या स्टोररूम में नहीं रखना चाहिए।
एक और विशेष बात यह कि इसे कभी भी अपनी आंखों से समानांतर से अधिक ऊंचाई पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से इसकी ऊर्जा का अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता। 
इसे घर में किसी खुले स्थान या खुले स्थान के निकट रखना चाहिए, ध्यान रहे कि ड्रेगन का मुंह भीतर की ओर हो ।
एक गर्भवती महिला की मूर्ति या मोटा फेंग शुई ड्रैगन व्यवसाय के लिए बहुत उपयोगी माना जाता हैं, ये व्यवसाय में वृद्धिं का प्रतिक होता हैं।
इसके अलावा ड्रैगन के जोड़ों की तस्वीर भी लगा सकते हैं, घर की समृद्धि को बढ़ाने के लिए ड्रैगन का जोड़ा सबसे अच्छा तरीका है।
अब हम बात करेंगे कि आखिर ड्रैगन को किस दिशा में लगाएं 
अलग-अलग ड्रैगन के हिसाब से अलग-अलग दिशाएं तय है। लकड़ी के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व या पूर्व में, जबकि क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में रखें और पढ़ने वाले बच्चे इसे अपनी स्टडी टेबल पर रखें, जबकि ड्रैगन के जोड़ों को पूर्व दिशा में रखने से काफी फायदा होगा। 
यह प्रेम और शक्ति का प्रतीक है। हमारे प्रिय जनों के लिए की खुशहाली के लिए यह काफी ज्यादा असरदार हो सकता है। ड्रैगन बड़ों को सही रास्ता दिखाने का काम करता है, परिवार के सम्मान में बढ़ोत्तरी करता है।
यह परिवार को सुरक्षा देता है और उसे बुरी शक्तियों से बचाता है। अगर आप अपने करियर में सफलता पाना चाहती हैं तो पूर्व दिशा में रखें। इससे आपका फोकस बढ़ेगा और आप करियर में अच्छा करने के लिए सही फैसले ले पाएंगे। 
इससे घर में पॉजिटिविटी आती है लेकिन अगर इसे रखने में कुछ खास बातों का ध्यान ना रखें तो इससे नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में जहां भी ड्रैगन रखें, उस जगह पर दूसरी चीजें ना रखें और ड्रैगन को पूरा सम्मान दें। 

 

ये भी पढ़े

चाहते हैं आमदनी बढ़ाना, लाफिंग बुद्धा को रखें इन जगहों पर

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फेंग शुई से ...

फेंग शुई से सवांरें अपना कॅरियर

किस रंग की द...

किस रंग की दीवारे लाती है पैसा और खुशहाली...

चाहते हैं आम...

चाहते हैं आमदनी बढ़ाना, लाफिंग बुद्धा को...

गुडलक चाहिए ...

गुडलक चाहिए तो फॉलो करें ये फेंगशुई टिप्स...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription