देर रात खाना खाने से हो सकते हैं आपको ये नुकसान

Jyoti Sohi

2nd March 2021

बदल रहे लाइफस्टाइल की वजह से लोग अक्सर देर रात खाना या भोजन करने को मजबूर हो गए हैं। ऐसे में लोगों की ये आदत उन्हें कई सारी गंभीर बीमारियों का शिकार बना रही हैं। अगर आप भी उन लोगों में शुमार है, जो देर रात तक खाना खाते हैं, तो एक बार देर रात भोजन करने के नुकसान के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है।

देर रात खाना खाने से हो सकते हैं आपको ये नुकसान

सुबह उठकर नहाने से लेकर खाना खाकर दफ्तर जाने तक का समय हम सब अपने हिसाब से तय करते हैं। मगर क्या हमारा तय हुआ समय खुद हमारे शरीर के लिए ही हानिकारक साबित हो रहा है। अगर हां, तो उसे तुरंत बदल दीजिए। दरअसल, काम के बढ़ते बोझ और दिनों दिन बदल रहे लाइफस्टाइल की वजह से लोग अक्सर देर रात खाना या भोजन करने को मजबूर हो गए हैं। ऐसे में लोगों की ये आदत उन्हें कई सारी गंभीर बीमारियों का शिकार बना रही हैं। अगर आप भी उन लोगों में शुमार है, जो देर रात तक खाना खाते हैं, तो एक बार देर रात भोजन करने के नुकसान के बारे में जानना बेहद जरूरी हो जाता है। 

 

मोटापा और वजन बढ़ना 

जो लोग बहुत देर रात तक खाते रहते हैं या जो बहुत देर रात डिनर करते हैं। उन्हें, मोटापा बढ़ने का खतरा सबसे अधिक होता है। इस आदत की वजह से लोगों का वजन तेज़ी से बढ़ता है। विभिन्न स्टडीज़ में भी यह बात कही गयी कि देर रात खाया जाने वाले भोजन को शरीर ठीक तरीके से पचा नहीं पाता। इसीलिए, यह भोजन केवल फैट के तौर पर शरीर में जमा होता है। जिससे वजन बढ़ने और मोटापे जैसी स्थितियां बनती हैं। जो हमारे शरीर को अंदर ही अंदर कई बीमारियों से घेर लेता है। 

 

डायबिटीज़ का खतरा

जैसा कि देर रात खाया जाने वाला भोजन आसानी से डायजेस्ट नहीं हो पाता । इसीलिए, शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ट्राईग्लिसराइड्स और इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है। ज़्यादा इंसुलिन और कोलेस्ट्रॉल लेवल से डायबिटीजड का खतरा बढ़ जाता है।

 

हार्ट अटैक का खतरा

रात में ब्लड प्रेशर का स्तर कम रहना चाहिए। लेकिन, जब कोई देर रात खाना खाता है तो कोलेस्ट्रॉल का लेवल खुद ब खुद बढ़ जाता है। इससे, ब्लड प्रेशर लेवल भी प्रभावित होता है। अगर, रात के समय ब्लड प्रेशर ज़्यादा देर या लम्बी अवधि तक हाई रहता है तो, इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

 

हो सकती है हाई बीपी की शिकायत

देर रात खाने से लोगों में हाई बीपी की शिकायत भी हो सकती है। रात को खाना खाने के कम से 2 घंटे बाद बिस्तर पर जाना चाहिए। लेकिन अगर आप खाना ही देर में खाएंगे तो तुरंत बिस्तर पर चले जाएंगे। जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

 

मेटाबॉलिज्म होने लगता है कमजोर

यदि आप हेल्थ के प्रति जागरूक रहते हैं तो आपने कई लोगों से मेटाबॉलिज्म के धीमा होने या तेज होने की बात सुनी ही होगी। किन्तु क्या आप मेटाबॉलिज्म का सही अर्थ जानते हैं। मेटाबॉलिजम का अर्थ शरीर की फैट को बर्न करने की क्षमता से है। जिस व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म तेज होता है उसका शरीर तेजी फैट को बर्न करता है। और जिसका मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है उसका शरीर फैट को तेजी से बर्न नहीं कर पाता है।

 

एसिडिटी की समस्या

देर रात को खाना खाने वाले व्यक्तियों में एसिडिटी एक आम समस्या बन सकती है। इसके साथ ही सीने में जलन जैसी समस्या भी होने लगती है। इसका कारण यह है कि हम देर रात को खाना खाते हैं तो जल्द ही सोने के लिए भी चले जाते है।

 

नींद ना आने की समस्या

देर रात में भोजन करने से हमें स्वास्थय संबधी कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा हमे नींद ना आने की समस्या भी होती है जो की शांत स्वभाव के लिए बहुत ही आवश्यक है इन सब कारणों से हमारे स्वभाव में नकारात्मक प्रभाव होने लगता है हम अधिक चिडचिडे होने लगते हैं।

 

स्वभाव में नकारात्मक बदलाव होना

देर रात खाना खाने से कई तरह की शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं। बेहतर सेहत के लिए जरूरी है कि आप शाम में 7 बजे से पहले अपना रात का खाना खा लेने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी बॉडी पर आपको खुद कई चमत्कार देखने को मिलेंगे, जैसे नींद सही आना, खाना ठीक से पच जाना, वजन कम होना, अगले दिन के लिए एनर्जी बनी रहना आदि।

 

खाने के बाद एक घंटा वॉक जरूरी है

खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर जाना सबसे ज्यादा नुकसानदेय है । खाना खाएं और इसके बाद लेटने की बजाय टहलने की आदत डालें । ताकि आपके पेट में पहुंचा खाना अच्छी तरह से पच जाए । शाम को भी कुछ भारी खाने की बजाया चाय के साथ हल्का फुल्का नाश्ता खाएं । ब्रेड को अपनी डायट से बाहर निकाल दें। 

 

रात को हेल्दी खाने से जुड़ी टिप्स 1. ऐसा आहार खाएं जो प्रोटीन से भरपूर होण् अपने खाने में लो फैट प्रोटीन, ग्रिल्ड फूड, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, करी पत्ते जैसी चीजें शामिल करें। रात के सामय प्रोटीन से भरपूर आहार लेने से पाचनतंत्र सही तरह से काम करता है।

2 रात के खाने में ऐसा आहार होना चाहिए जो लो कार्ब होण् इसकी वजह यह है कि कार्बस को डाइजेस करना मुश्किल होता है। लो कार्ब आहार जल्दी पच जाता है और आप अच्छी नींद ले सकते हैं। तो अपने आहार में पनीर, टोफू, फलियां खाएं।

3. शाम को 7 बजे के बाद नमक कम खाएं। आमतौर पर लोग नमकीन खाने के ही शौकीन होते हैं। ऐसे में कुछ लोगों के लिए नमक न खाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन यह बहुत जरूरी है। खास तौर पर उस समय जब आपने कोई पार्टी प्लान की हो या आप पार्टी बर्ड हों। नमक लेने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। 

4. रात को दही खाने से बचें। जी हां, अगर आपको दही खाना बेहद पसंद हैं और आप वजन भी कम करना चाहते हैं तो आपको रात के समय दही नहीं खाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार दही कोप दोष को बढ़ाती है, क्योंकि दही में खट्टा और मीठा दोनों ही होते हैं। यह एक असंतुलन पैदा करती है जो नाक बंद करने जैसी परेशानी को बढ़ा सकती है और रात के समय नींद को प्रभावित कर सकती है।

5. रात का खाना हल्का ही होना चाहिएण् इससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैण् यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी हैण् इस बात का ध्यान भी रखें कि आप अपने डिनर और सोने के समय में 3 घंटे का अंतराल रखेंण्  

6. अगर देर रात खाना खाना आपकी मजबूरी है तो कोशिश कीजिए कि आपके खाने में फाइबर की मात्रा सबसे अधिक हो। आप चाहें तो अपने डिनर में सब्जी और सलाद को प्रमुखता से शामिल कर सकते हैं।

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़े

फूल गोभी के ये फायदे जानकर आप भी खाने से नहीं रोक पाएंगे खुद को

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

रिश्तों का त...

रिश्तों का ताना-बाना

देर रात खाने...

देर रात खाने से हो सकता है नींद और वजन पर...

7 सावधानियां...

7 सावधानियां जो आपको मोटापे से बचा सकती हैं...

क्या आप सौंद...

क्या आप सौंदर्य प्रतियोगिता जीतना चाहती हैं...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription