वॉलेट को इन तरीकों से करें व्यवस्थित, होगी धन वर्षा

Jyoti Sohi

17th March 2021

चाहे पैसे हो यां फिर कागज़ हम हर ज़रूरी दिखने वाली चीज़ को वालेट में भर देते हैं। ऐसे में हमारा वालेट भारी होता चला जाता है। दरअसल हम इस बात का ख्याल नहीं रखते कि फालतू कागजों की वजह से हमारा वालेट पूरी तरह से अव्यिवस्थ्ति हो चुका है और कहीं न कहीं ये सामान आने वाले धन के लिए बाधक सिद्ध हो रहा है।

वॉलेट को इन तरीकों से करें व्यवस्थित, होगी धन वर्षा

रोज़मर्रा की जिंदगी में हम सब लोग अपनी पाॅकिट में यां हैंड बैग में एक वालेट ज़रूर रखते हैं। इस वालेट में सिक्कों से लेकर छोटे और बड़े हर तरह के नोट शामिल होते है। हममें से ज्यादातर लोगों का वालेट हमेशा ही भरा रहता है। चाहे पैसे हो यां फिर कागज़ हम हर ज़रूरी दिखने वाली चीज़ को वालेट में भर देते हैं। ऐसे में हमारा वालेट भारी होता चला जाता है। दरअसल हम इस बात का ख्याल नहीं रखते कि फालतू कागजों की वजह से हमारा वालेट पूरी तरह से अव्यिवस्थ्ति हो चुका है और कहीं न कहीं ये सामान आने वाले धन के लिए बाधक सिद्ध हो रहा है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका वालेट हमेशा पैसों से भरा रहे, तो अपनाएं ये खास उपाय।

     

बेकार के बिल्स को करें विदा 

अक्सर हम किसी भी शॉपिंग का बिल या फिर पार्किंग की पुरानी रसीद महीनों तक अपने वॉलेट में संभाल कर रखते हैं। कई बार बिल्स के अलावा भी कुछ ऐसे कागज़ होते हैंए जिन्हें हम कई दिनों तक अपने वॉलेट में बिना किसी उपयोगिता के रखे रहते हैं। आप ये जानकार हैरान होंगे कि मामूली से लगने वाले ये बिल्स नकारात्मकता का प्रतीक होते हैं। इसलिए यदि इनकी जरूरत भविष्य में नहीं पड़ने वाली है तो इसे वॉलेट से निकालकर डस्ट बिन में फैंक दें। इसके अलावा इनवैलिड क्रेडिट कार्ड्स और डेबिट कार्ड्स को भी अपने वॉलेट में न रखें। ये भी फेंग शुई की दृष्टि से अच्छा नहीं होता है। 

 

वॉलेट की सफाई

अपने वॉलेट की सफाई करने के लिए इसमें रखे सारे सामान को बाहर निकाल कर रख लें। आपको खुद ये देखकर यकीन नहीं होगा कि आपके छोटे से वॉलेट में कितनी बेकार की चीज़ें भी मौजूद हैं। अपने पूरे वॉलेट को अंदर और बाहर की तरफ अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए किसी कपड़े या टिश्यू से इसे पोछें। यदि आपका वॉलेट वॉटर प्रूफ है तो इसे गीले कपड़े से अच्छी तरह साफ़ कर सकती हैं। इसके अलावा यहद आपका वालेट फट रहा है यां उसकी सिलाईयां उधड़ रही हैंए तो उसे फौरन सिल लें अन्यथा उसे बदल डालें।

 

पैसे व्यवस्थित ढ़ग से रखें

जब भी आप अपने वॉलेट में रुपए या पैसे रखती हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि वो सही ढंग से रखे हों। कभी भी रुपये को मोड़ तोड़कर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा पैरों का एक अलग सेगमेंट होना चाहिए उन्हें रुपयों के साथ मिक्स नहीं करना चाहिए। 

 

छोटे नोट से करें शुरुआत

फेंग शुई के अनुसार कोशिश करें कि अपने पर्स में ज्यादा से ज्यादा पेपर करेंसी रखें। फेंगशुई के मुताबिक वॉलेट में पेपर करेंसी व्यवस्थित ढंग से रखते समय छोटी नोट से शुरुआत करें। यह पैसों को आकर्षित करता है।

 

एक सुनिश्चित जगह पर रखें सिक्के

सिक्कों को इधर उधर फैलाकर ना रखेंए सिक्कों को वहीं पर रखें जहां पर आप घर में पैसे रखते हैं या फिर जहां पर बैठकर आप काम करते हैं। फेंगशुई के अनुसार ऐसा करना आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।

 

कागज की मुद्राएं

जब भी आप अपने पर्स में रूपए रखते हैं तब इस बात का विशेष ध्यान दें कि वह सही ढ़ंग से रखे हों। पर्स में रूपए रखने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की वह मुड़े ना हों। पर्स में पैसे तोड़ मरोड़कर नहीं रखना चाहिए।

 

अपने वॉलेट का आभार प्रकट करें

जब आप वॉलेट के साथ ऐसा सम्बन्ध रखेंगे कि उसे भी अपने अंदर अव्यवस्था पसंद नहीं है तब आप इसका सही उपयोग कर पाएंगे। इसलिए एक बार जब आप अपने बटुए के बेकार सामान को हटा देते हैं तब इसमें दुबारा कूड़ा इकठ्ठा न होने दें। अपने वॉलेट और उसमें इकठ्ठा धन के लिए हमेशा आभारी रहें और इसका धन्यवाद करें। फेंगशुई के अनुसार किसी लकी कलर के हिसाब से अपना वॉलेट चुनें इससे निश्चय ही धन लाभ होता है।

 

इस सामान से होगा मां लक्ष्मी का वास

आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी से संबंधित गोमती चक्र समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि भी रख सकते हैं। इनमें से कोई भी चीज पर्स में रखने से पहले थोड़ी देर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें।

 

पीपल का अभिमंत्रित पत्ता 

आप अपने पर्स में पीपल का अभिमंत्रित पत्ता रख सकते हैं। ग्रंथों के अनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास माना जाता है। इसका पत्ता पर्स में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का अहसास होता है। अगर पर्स से पैसे ज्यादा खर्च हो रहे हैं तो आप अपने पर्स में एक पीपल का पत्ता बिना मोड़े रखें। इससे आपके पर्स में कभी पैसे की कमी नहीं होगी। 

 

गुरु की तस्वीर  

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने गुरु को बहुत मानते हैं। ये गुरु आध्यात्मिक या धार्मिक क्षेत्र से हो सकते हैं। आप अपने पर्स में अपने गुरु की छोटी तस्वीर भी रख सकते हैं। 

गुरु की तस्वीर पर्स में रखने से इसका सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा। गुरु की तस्वीर पर्स में होने से आप विकट परिस्थिति में भी राहत और आध्यात्मिक शांति महसूस करेंगे। गुरु की तस्वीर पर्स में होने से आपको धन से संबंधित परेशानियां नहीं होंगी।

 

चावल के कुछ दाने

मां लक्ष्मी को चढाएं गए चावलों में से कुछ दाने एक कागज की पुड़िया बनाकर रख लें। अब इस कागज की पुड़िया को अपने पर्स में रख लें। इससे आपको शुक्र ग्रह तथा माता लक्ष्मी से संबंधित अनुकूल फल प्राप्त होंगे।

 

ओवल व्हाइट स्टोन

ओवल व्हाइट स्टोन अपने पर्स में रखें इससे आपको हमेशा खुशी महसूस होगी साथ ही आप अपने कार्य को लेकर सकारात्मक रहेंगे। अगर आप खुश रहेंगे तो आपकी तरक्की होनी तय है।

 

धर्म -अध्यात्म सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  धर्म -अध्यात्म से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

ये भी पढ़े

जानें कौन सी उंगली देती है अशुभ संकेत

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्यों नहीं प...

क्यों नहीं पत्नी को हक है अपनी कमाई पर?

पति-पत्नी अप...

पति-पत्नी अपनाएं मनी मैनेजमेंट के 11 टिप्स...

बिना अपना लग...

बिना अपना लगाये, पैसा कमाने के 10 सर्वोत्तम...

कौन है गुरु?

कौन है गुरु?

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription