घर में कूड़ादान कहां रखें, जानें क्या कहता है वास्तु

Jyoti Sohi

18th March 2021

घर में मौजूद छोटा सा छोटा सामान आपको वास्तु के अनुसार सही दिशा में रखना चाहिए। यहां तक की घर में रखे कूड़ादान को भी दिशा के हिसाब से रखना जरूरी है। यदि आप घर में डस्टबीन को सही दिशा में नहीं रखती हैं तो आपको कई परेशानियों को झेलना पड़ सकता है।

घर में कूड़ादान कहां रखें, जानें क्या कहता है वास्तु

घर में सुख का वास हो और संबधों में शांति बनी रहे इसके लिए घर का वास्तु दोष से मुक्त होना बहुत जरूरी है। यदि आप बिना सोचे समझे गलत दिशा चुन कर किसी भी सामान को अपनी सुविधा के हिसाब से कहीं भी रख देती हैं तो आज नहीं तो कल आपको इन चीजों के नकारात्मक प्रभाव को झेलना पड़ सकता है। घर में मौजूद छोटा सा छोटा सामान आपको वास्तु के अनुसार सही दिशा में रखना चाहिए। यहां तक की घर में रखे कूड़ादान को भी दिशा के हिसाब से रखना जरूरी है। यदि आप घर में डस्टबीन को सही दिशा में नहीं रखती हैं तो आपको कई परेशानियों को झेलना पड़ सकता है। ऐसे में कूड़ेदान को कहीं भी रखते समय इन खास बातों का ख्याल अवश्य रखें ताकि आप किसी बेड़े नुकसान से बच सकें।

 

बेडरूम में डस्टबिन रखने से करें परहेज

आमतौर पर बेकार कागज़ यां फिर बाल वगैरह फेंकने के लिए कुछ लोग ड्रेसिंग टेबल के साथ छोटा सा डस्टबिन रखना ठीक समझते हैं। मगर बेडरूम में रखा जाने वाला डस्टबिन हर वक्त हमारी आंखों के सामने रहता है, जो पति.पत्नि के बीच में लड़ाई.झगड़े की वजह बन सकता है। खासतौर पर जिस डस्टबिन में आप बाल फेंकते हैं, ऐसे डस्टबिन को वास्तु की नजर से कमरे में रखना बिल्कुल सही नहीं माना जाता। वास्तु अनुसार साधारण पेपर इत्यादि फेंकने के लिए स्टील का डस्टबिन कमरे में रख सकते हैं। मगर प्लास्टिक या फिर बाल फेंकने वाला डस्टबिन कभी भी कमरे में न रखें अन्यथा आपके इर्द गिर्द नकारात्मकता का वास होगा।

 

उत्तर पूर्व में रखें कूड़ादान

घर की नार्थ ईस्ट दिशा में कूड़ादान न रखें क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और एक संरचित विचार प्रक्रिया में हस्तक्षेप करेगा । ऐसा करने से आप हमेशा तनाव और अनिश्चितता से ग्रस्त महसूस करेंगे। धन और अवसर के दिशा क्षेत्र उत्तर में जब कूड़ेदान को रखा जाता है तो यह कॅरियर में नए विकल्पों की प्राप्ति में भी कई तरह की रूकावटें पैदा करता है। इसके अलावा नौकरी ढूंढ़ने वाले नए लोगों के रास्ते में भी यह बाधा उत्पन्न करता है। वास्तु अनुसार जब घर की उत्तर दिशा में कूड़ादान रखा होगा तब आपके लिए नौकरी और करियर के अवसर कम हो जाएंगे। इसलिए इस दिशा में भी कूड़ादान रखने से ऐसे में जिन घरों में डस्टबिन उत्तर दिशा में होता है। वहां लोगों को धन प्राप्त करने के अवसर ओझल हो जाते हैं। उत्तर.पूर्व दिशा में कचरा रखने से भी आर्थिक समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। वहींए दक्षिण.पूर्व दिशा में कूड़ादान रखने से भी धन हानि की संभावनाएं बढ़ती हैं। 

 

पेमेंट रिकवरी को करता है बाधित

वास्तु के मुताबिक व्यापारियों को कभी भी उत्तर दिशा में कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से व्यापार में कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं। ऐसे में रूका हुआ धन प्राप्त करने में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता हैं। साथ ही व्यापारियों को ऐसा करने से पेमेंट रिकवरी बाधित होती है और नए ऑर्डर मिलने में भी लगातार गिरावट आने लगती है। इसके अलावा पुराने ग्राहकों के साथ संबंधों में भी कटुता आने लगती है। ऐसे में कभी भूले से भी उत्तर दिशा में कूड़ेदान न रखें। वास्तु के अनुसार घर की उत्तर.पूर्व दिशा में कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए। ध्यान रखें इस जगह को हमेशा साफ रखने की कोशिश करें।

 

पूजा घर के पास रखें कूड़ेदान

घर में झाड़ू और कूड़ेदान आदि भवन के ईशान कोण एंव पूजा गृह के निकट नहीं होने चाहिये। पूजा घर की सफाई हेतु झाड़ू और पोछा अलग अलग होना चाहिये।

 

ऑफिस में भी रखें ध्यान

कुछ दफ्तरी कार्यलायों में डस्टबिन काम काज करने वाली जगह के एक दम पास रख देते है। इससे भी उस क्षेत्र में नकारात्मकता बढ़ने का खतरा बना रहता है। दफ्तर हो चाहे घर डस्टबिन को आप आंखों से दूर ही रखें तो आपके लिए सही रहता है। 

 

टूटा हुए कूड़ेदान को कहें अलविदा

अक्सर आपको घरों में टूटे हुए डस्टबिन देखने को मिल जाते है। लोगों के मुताबिक कूड़ा डालने के लिए टूटी हुई बाल्टी यां पुराने डिब्बों का इस्तेमाल करना सही है। मगर वास्तु के हिसाब से ये गलत है।हमेशा ध्यान रखें के कभी भी कूड़ादान टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। वास्तु का नियम ये कहता है कि जिन घरों में डस्टबिन टूटी फूटी हालत में होता है तो उस घर में बीमारियों का भंडार भी लगा रहता है। इसलिए अगर आपके घर में भी टूटा हुआ डस्टबिन है, तो उसे तुरंत बदल डालें।

 

घर के पूर्वी भाग में रखें कूड़ादान

घर के पूर्वी भाग में रखा कूड़ादान और अन्य उपकरण आपको सदैव सफाई के लिए प्रेरित करते रहेंगे। ऐसा करने से घर से कूडे की नियमित निकासी होती रहेगी। इससे घर में स्वच्छता के साथ साथ सुख और शांति का भी निवास होगा।

 

मेनगेट पर रखें कूड़ादान

घर का मुख्य द्वार यानि मेन गेट सिर्फ अंदर आने की जगह ही नहीं बल्कि ऊर्जा का भी रास्ता भी है। घर के मेन गेट से हम बाहरी दुनिया से घर में आते हैं। यही वह स्थान है, जहां से गुड लक और खुशियां हमारे साथ घर में प्रवेश करती हैं। वास्तु के मुताबिक मेन गेट को ज्यादा अहमियत इसलिए दी गई है, क्योंकि यह स्वास्थ्य, धन और सद्भाव को बढ़ावा देने वाली कॉस्मिक ऊर्जा को अंदर या बाहर करता है। ऐसे में हमें मेनगेट के पास कूड़ेदान को नहीं रखना चाहिए। अन्यथा घर में नकारात्मकता का आगमन होगा।  

 

वास्तु सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  वास्तु से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 

ये भी पढ़े

कैसी हो वास्तु के अनुसार रसोई

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घर में कहां ...

घर में कहां करें शिवलिंग स्थापित, कैसे करें...

कैसी हो वास्...

कैसी हो वास्तु के अनुसार रसोई

घर पर विंड च...

घर पर विंड चाइम लगाने से पहले जान लें, ये...

घर में रखें ...

घर में रखें ये चीजें, दूर हो जाएगा वास्तु...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription