घर में हाथी की प्रतिमा रखने के ये हैं, फायदे

Jyoti Sohi

13th April 2021

हाथी को भगवान श्रीगणेश का प्रतीक मानकर पूजा की जाती है वहीं धर्म ग्रंथों के अनुसार हाथी धन की देवी लक्ष्मी के दोनों तरफ खड़े होकर उनकी सेवा में रहते हैं। यदि हम स्वर्ग के राजा इंद्र की बात करें,तो ऐरावत हाथी उनका वाहन है। न सिर्फ हिंदू बल्कि बौद्ध धर्म में हाथी को एक पवित्र जीव माना गया है। स्वप्नशास्त्र के अनुसारए सपने में हाथी की सवारी करते देखना उच्च पद.प्रतिष्ठा मिलने का संकेत होता है। इसी प्रकार वास्तु और फेंगशुई विज्ञान में भी हाथी की मूर्ति, पेंटिंग या चित्र रखना बहुत शुभ बताया गया है।

घर में हाथी की प्रतिमा रखने के ये हैं, फायदे
हाथी को विघ्नहर्ता भगवान गणेश का स्‍वरूप माना गया है। इसलिए हिंदू मान्यता के अनुसार हर शुभ अवसर पर हाथी की पूजा करने का विधान है। वैदिक काल से ही हाथी को बहुत ही पवित्र और शुभ माना गया है। हाथी को भगवान श्रीगणेश का प्रतीक मानकर पूजा की जाती है वहीं धर्म ग्रंथों के अनुसार हाथी धन की देवी लक्ष्मी के दोनों तरफ खड़े होकर उनकी सेवा में रहते हैं। यदि हम स्वर्ग के राजा इंद्र की बात करें,तो ऐरावत हाथी उनका वाहन है। न सिर्फ हिंदू बल्कि बौद्ध धर्म में हाथी को एक पवित्र जीव माना गया है। स्वप्नशास्त्र के अनुसारए सपने में हाथी की सवारी करते देखना उच्च पद.प्रतिष्ठा मिलने का संकेत होता है। इसी प्रकार वास्तु और  फेंगशुई विज्ञान में भी हाथी की मूर्ति, पेंटिंग या चित्र रखना बहुत शुभ बताया गया है। आइए जानते हैं हाथी किस तरह हमारे जीवन में खुशहाली ला सकता है।
फेंगशुई 
फेंगशुई अनुसार भी हाथी की तस्वीर या मूर्ति घर में रखने से सकारात्मक उर्जा के साथ.साथ धन प्राप्ति के स्रोत बनते हैं। जिस हाथी की तस्वीर या मूर्ति में उसकी सूंड झुकी हो उसे लिविंग एरिया में लगाना चाहिए। इससे घर में सुख शांति बढ़ती है। और यदि हाथी की सूंड ऊपर की ओर उठी हुई है तो इसे तरक्की होती है, धन और संपत्ति बढ़ती है।
व्यवसाय में लाभ के लिए चांदी का हाथी 
चांदी से बना हाथी ज्योतिष एवं वास्तु की दृष्टि में बहुत ही शुभ माना गया है। वास्तु के अनुसार,चांदी और हाथी दोनों ही नकारात्मकता को खत्म कर सकारात्मकता बढ़ाने में मदद करते हैं। चांदी से बना हाथी घर या ऑफिस की टेबल पर रखने से रुके हुए कामों में गति आती है और प्रमोशन के योग भी बनते हैं। चांदी का हाथी उत्तर दिशा में रखना बहुत ही शुभ होता है। इसके अलावा चांदी का हाथी तिजोरी या गल्ले में रखना भी शुभ होता है। इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या गल्ले में रखने से आय के स्रोत बढ़ते हैं।
पीतल का हाथी 
पीतल का हाथी शयनकक्ष में पीतल का हाथी रखने या हाथी की बड़ी तस्वीर लगाने से पति पत्नी में मतभेद खत्म होते हैं। वैसे भी यदि पीतल का हाथी बैठक रूम में रखा जाए तो यह शांति और समृद्धि कारक है। इसी के साथ यह जीवन के हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है। दरअसल हाथी ऐश्वर्य का प्रतीक है।
सुरक्षा कवच का करता है काम
फेंगशुई हाथी का सुरक्षा की दृष्टि से भी विशेष महत्व है। एक हाथी की मूर्ति को अथवा हाथी के जोडे़ की मूर्ति को मुख्य द्वार पर रखना संपूर्ण परिवार के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है।
दीर्घायु का है प्रतीक
फेंगशुई विज्ञान के अनुसार, ऊपर की ओर सूंड किए हुए हाथियों को घर के मुख्य द्वार पर रखने से परिवार में सुख.समृद्धि, सौभाग्य एवं सफलता बनी रहती है। वहीं नीचे की ओर सूंड किए हुए हाथियों को मुख्य द्वार पर रखना दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है।
बौद्धिक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद
फेंगशुई हाथी बौद्धिक क्षमता विकसित करने में भी कारगर माना जाता है, इसलिए इसे बच्चों के बेड पर या उनकी स्टडी टेबल पर रखें। हाथी के ऊपर मेंढक या बंदर के स्टैच्यू को रखना करियर में स्थायित्व लाता है।
संतान संग संबंध होंगे मधुर
माता हथिनी और उसके शिशु की मूर्ति को घर में रखना मां और बच्चों के बीच मधुर संबंध बनाए रखता है। हथिनी और उसके शिशु की मूर्ति को शयन कक्ष में रखने से संतान सुख की भी प्राप्ति होती। फेंगशुई के अनुसार जिस घर के बच्चे जहां जिद्दी होते हैंए माता.पिता की अनसुनी करते हैं होते वहां पर फेंगशुई हाथी प्रभावशाली असर डालता है।
 संतान प्राप्ति के लिए 
बहुत से ऐसे जोड़े भी होते हैं जो मां.बाप बनने के सुख सें वंचित हैं। संतान प्राप्ति के लिए दंपति को अपने कमरे में 7 हाथियों वाली मूर्ति या फिर चित्र लगाएं। ऐसा करना शादीशुदा जोड़े के लिए शुभ माना जाता है। 
बच्चों को आज्ञाकारी बनाने के लिए 
हर माता.पिता यही चाहते हैं कि उनके बच्चे आज्ञाकारी हो। उनकी हर बात को मानेंए पढ़ाई.लिखाई में बहुत होशियार हो। अगर आप भी अपने बच्चे में यह सब गुण चाहते हैं तो उसके स्टडी टेबल पर हाथी की मूर्ती रख दें। एसा करने से उनको पढ़ी हुई बातें ज्यादा समय तक याद रहेंगी। 
 
घर में आएगा गुड लक 
अगर आप अपने घर में गुड लक लाना चाहते हैं तो आपको हाथी के जोड़े का स्टैच्यू घर के फ्रंट डोर पर रखना चाहिए। हाथी का स्टैच्यू रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उनका मुख घर की मेन डोर की दिशा में हो या फिर दोनों हाथी के मुख आमने.सामने हों। ऐसा करने से आपके घर में गुड लक आता है। अगर आप घर की फ्रंट डोर पर चांदी का हाथी न रख सकें तो पत्थर का भी रख सकती हैं। 
सुख.शांति और अच्छी सेहत के लिए 
अगर आपको अच्छी सेहत और घर में सुख.शांति चाहिए तो अपको घर में हाथी का ऐसा स्टैच्यू रखना चाहिए जो अपनी सूंड़ में क्रिस्टल बॉल उठाए हुए हो। हाथी के इस तरह के स्टैच्यू को कमरे की उत्तर या फिर पूर्व दिशा में रखना चाहिए। 
हाथी को कहां और कैसे रखें
1 घर, दुकान या ऑफिस की उत्तर दिशा और दक्षिण दिशा में लाल रंग का हाथी रखना शुभता का प्रतीक माना जाता है। इससे व्यक्ति को समाज में मान.सम्मान और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।
2 हाथी को पालने से धन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती है, लेकिन आज के वक्त में हाथी पालना इतना भी आसान नहीं है इसलिए आप घर में चांदी के हाथी की मूर्ति रख सकते हैं।
3 हाथी की मूर्ति रखने से मां लक्ष्मी की अपार कृपा आपके घर.परिवार पर बनी रहेगी। 
4 इसे तिजोरी में रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होगा। साथ ही पैसों की किल्लत भी दूर हो जाती है।
5 घर के मुख्य द्वार के पास चांदी के हाथी के जोड़ों का स्टैच्यू रखने से घर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता है। इसे रखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि दोनों हाथी के मुंह एक.दूसरे के आमने.सामने हों। 
6  घर में हाथी रखने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इससे परिवार वालों की किस्मत के मार्ग खुल जाएंगे। 
7 आप चांदी की जगह पत्थर के हाथी ता जोड़ा भी रख सकते हैं।
वास्तु सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  वास्तु से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com
हाथी को भगवान श्रीगणेश का प्रतीक मानकर पूजा की जाती है वहीं धर्म ग्रंथों के अनुसार हाथी धन की देवी लक्ष्मी के दोनों तरफ खड़े होकर उनकी सेवा में रहते हैं। यदि हम स्वर्ग के राजा इंद्र की बात करें,तो ऐरावत हाथी उनका वाहन है। न सिर्फ हिंदू बल्कि बौद्ध धर्म में हाथी को एक पवित्र जीव माना गया है। स्वप्नशास्त्र के अनुसारए सपने में हाथी की सवारी करते देखना उच्च पद.प्रतिष्ठा मिलने का संकेत होता है। इसी प्रकार वास्तु और  फेंगशुई विज्ञान में भी हाथी की मूर्ति, पेंटिंग या चित्र रखना बहुत शुभ बताया गया है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

घर में बांसु...

घर में बांसुरी रखना क्यों है जरूरी, जानिए...

सुख-समृद्घि ...

सुख-समृद्घि में सहायक फेंगशुई

चाहते हैं आम...

चाहते हैं आमदनी बढ़ाना, लाफिंग बुद्धा को...

कछुए की अंगू...

कछुए की अंगूठी पहनने से पहले बरतें ये सावधानियां...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription