पौष्टिक आहार और घरेलू उपायों से अब दूर करें झड़ते बालों की समस्या

Jyoti Sohi

28th April 2021

इसमें कोई दोराय नहीं है कि बाल गिरने के लिए जितना जिम्मेदार इस पर इस्तेमाल होने वाले कैमिकल, वायु प्रदूषण, बालों की साफ.सफाई ना करना है, उससे कहीं ज्यादा आपकी डाइट भी है। अगर आपके बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो इन लक्ष्णों को इग्नोर न करें।

पौष्टिक आहार और घरेलू उपायों से अब दूर करें झड़ते बालों की समस्या
आजकल ज्यादातर लोग बाल गिरने की समस्या से परेशान रहते हैं। कारण,  बालों पर तरह तरह के किए जाने वाले प्रयोग। इसमें कोई दोराय नहीं है कि बाल गिरने के लिए जितना जिम्मेदार इस पर इस्तेमाल होने वाले कैमिकल, वायु प्रदूषण, बालों की साफ.सफाई ना करना है, उससे कहीं ज्यादा आपकी डाइट भी है। अगर आपके बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो इन लक्ष्णों को इग्नोर न करें। हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ पौष्टिक तत्वों की कमी हो। इसके लिए बालों की साफ.सफाई के साथ ही अपने खाने.पीने पर भी ध्यान देना शुरू कर दें। आइए जानते हैं बालों की रोकथाम के कुछ खास उपाय
विटामिन ई है बालों के लिए जरूरी
विटामिन ई एन्टीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। जब बालों को कवर किए बिना आप धूप में निकलते हैं तो बालों के साथ ही स्कैल्प को भी काफी नुकसान होता है। विटामिन ई युक्त फूड्स इन परेशानियों से आपको बचाए रखते हैं। रोज़ाना की डाईट में आप सूर्यमुखी का बीज और बादाम खाएं।
प्रोटीन से भरपूर फूड्स का करें सेवन
बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी ना होने दें वरना बालों के गिरने की समस्या बढ़ सकती है। प्रोटीन रिच फूड यानि अंडा, सोयाबीन, चिकन, लो फैट दही समेत ज़रूरी चीजें डाइट में अवश्य शामिल करें।
ओट्स
ओट्स को अभी तक सिर्फ वजन घटाने के एक नुस्खे के तौर पर आपने इस्तेमाल किया होगा लेकिन यह हेयर फॉल को रोकने में भी मददगार है। ओट्स में जिंक, आयरन, ओमेगा 6 फैटी ऐसिड्स और पॉलीअनसैचरेटेड फैटी ऐसिड्स होते हैं जो बालों को बढ़ाने के साथ.साथ उन्हें लंबा और घना बनाने में भी सहायक हैं।
अखरोट
अखरोट न सिर्फ जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है बल्कि बालों के लिए भी काफी हेल्दी है। इसमें बायॉटिन, विटामिन बी1, बी6 और बी 9, ई, मैग्निशियम और प्रोटीन होता है जो बालों की सेहत का ख्याल रखते हैं।
मोरिंगा बालों को करे मॉइस्चराइज
मोरिंगा जिसे सहजन के नाम से भी जानते हैं एक सुपरफूड है। इसे साबुत खाएं या पाउडर के रूप में उपयोग करें। यह आपके बालों और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेगा। यदि आप एजिंग के लक्षणों को कम करना चाहती हैं, तो इसका एक चम्मच पाउडर हर दिन खाने का प्रयास करें। यह वजन घटाने में भी बेहद लाभकारी है। मोरिंगा में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन.ए, सी और ई पाया जाता है, इसलिए यह त्वचा को जवां और बालों को काला.लंबा बनाए रखने में मदद करता है। आप चाहें तो इसके गाढ़े पेस्ट को फेस मास्क या अपने बालों के लिए कंडीशनर बना सकती हैं। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और आपकी त्वचा को एक चमक देता है।
आइए जानते हैं इसका प्रयोग किस तरह से करना चाहिए 
सामग्री
 1 बड़ा चम्मच मोरिंगा पाउडर
 1 पका हुआ और मसला हुआ एवोकैडो
 1 बड़ा चम्मच शहद।
 1 चम्मच ताजा नींबू का रस या पानी
बनाने का तरीका
बस सभी सामग्रियों को एक कटोरे में एक साथ मिलाएं।
इस पेस्ट को गीले और साफ बालों पर लगाकर अच्छी तरह से स्कैल्प पर मालिश करें।
अपने बालों पर शॉवर कैप लगाएं और इसे 20 से 30 मिनट तक बैठने दें।
फिर बालों को धो लें।
अच्छा रिजल्ट पाने के लिए महीने में दो बार इसे लगाएं।
 प्याज का रस
अपने सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस लगाकर मसाज करें। इस प्रक्रिया को सोने से पहले करे तथा सुबह अच्छी तरह से बालों को धो लें। प्याज के रस में सल्फर की मात्रा होती है। ये टिशु में मौजूद कोलाजेन के उत्पादन को बढ़ावा देते है। बाल झड़ने की दवा के रूप में प्याज का प्रयोग बालों का झड़ना रोकता है।
सामग्री
एक प्याज
एक कॉटन बॉल
उपयोग करने का तरीका
प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें।
अब इसमें रूई को डुबाकरए रस को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं।
करीब आधे से एक घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें और बाद में शैंपू भी कर लें।
आंवला पहुंचाए बालों को पोषण
आंवला कई गुणों से भरपूर होता है जो बालों और त्वचा दोनों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आपके बालों को पोषण देता है और रूसी को भी कम करने में मदद करता है।
सामग्री
4.5 आंवला
एक कप नारियल तेल
उपयोग करने का तरीका
आंवले को नारियल तेल में तब तक उबालेंए जब तक कि तेल काला न हो जाए।
इसके बाद तेल को ठंडा करें और इससे सिर की मालिश करें।
इसके करीब 20.30 मिनट के बाद शैंपू से सिर धो लें।
कैसे फायदेमंद है
आंवला हेयर टॉनिक की तरह उपयोग किया जाता रहा है। आंवला का उपयोग बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। आंवला का उपयोग अगर नारियल तेल के साथ किया जाए तो यह बालों को झड़ने से बचाव करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, आंवला बालों को पोषण प्रदान कर सकता है जिससे बाल स्वस्थ हो सकते हैं। अगर आंवले का सेवन किया जाए तो यह और लाभकारी हो सकता है। आंवला में विटामिन सी मौजूद होता है, जो झड़ते बालों के लिए लाभकारी हो सकता है।

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लम्बे बालों ...

लम्बे बालों के लिए मैजिक ऑयल्स

सर्दियों में...

सर्दियों में बालों की गिरने की समस्या से...

कलर बालों की...

कलर बालों की देखभाल

बालों की केय...

बालों की केयर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

चित्त की महत...

चित्त की महत्ता...

श्री गुरुदेव की कृपा के बिना कुछ भी संभव नहीं। अध्यात्म...

तुम अपना भाग...

तुम अपना भाग्य फिर...

एक बार ऐसा हुआ कि पोप अमेरिका गए, वहां पर उनकी कई वचनबद्घताएं...

संपादक की पसंद

शांति के क्ष...

शांति के क्षण -...

मानसिक शांति के अत्यन्त सशक्त क्षण केवल दुर्बल खालीपन...

सुख खोजने की...

सुख खोजने की कला...

एक महिला बोली : मुनिश्री! मैं बड़ी दु:खी हूं। यों तो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription