स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से पाएं निजात, अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज

Jyoti Sohi

4th May 2021

कई बार हमारी टांगों पर छोटे.छोटे डार्क स्पॉट या बंप नजर आने लगते हैं। इसे स्ट्रॉबेरी लेग्स कहा जाता है। दरसअल, ये हूबहू उसी तरह से नज़र आते हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी की स्किन पर उसके बीज होते हैं। अगर आप शार्टस पहनती हैं, तो यह समस्या आपके पैरों की सुंदरता को बिगाड़ सकती है।

स्ट्रॉबेरी लेग्स की समस्या से पाएं निजात, अपनाएं ये 5 घरेलू इलाज
आजकल हर कोई अपने लुक्स को लेकर बेहद सतर्क रहता है। एक वक्त था जब सिर्फ महिलाएं अपने शरीर की सुंदरता को लेकर ज्यादा गंभीर और चिंतित रहती थी, लेकिन समय के साथ बदलाव आया है और अब महिलाएं ही नहींए बल्कि पुरुष भी अपनी त्वचा को लेकर काफी गंभीर रहते हैं। ऐसे में कई बार हमारी टांगों पर छोटे.छोटे डार्क स्पॉट या बंप नजर आने लगते हैं। इसे स्ट्रॉबेरी लेग्स कहा जाता है। दरसअल, ये हूबहू उसी तरह से नज़र आते हैं, जैसे स्ट्रॉबेरी की स्किन पर उसके बीज होते हैं। अगर आप शार्टस पहनती हैं, तो यह समस्या आपके पैरों की सुंदरता को बिगाड़ सकती है। आइए, जानते हैं, इस समस्या के घरेलू उपायों के बारे में 
घी और शहद
नमी बरकरार रखने के लिए चेहरे से लेकर पैरों तक के लिए घी और शहद काफी लाभदायक माना जाता है। इसका इस्तेमाल ड्राई स्किन वालों के लिए खासतौर पर काफी असरदायक रहता है। अगर आपके पैरों पर दाने यानि कि स्ट्रॉबेरी लेग्स की दिक्कत है तो नहाने से पहले 1 चम्मच घी में आधा चम्मच शहद मिला लें और इससे त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और उसे नमी भी प्रदान होगी। साथ ही घी और शहद में पाया जाने वाला विटामिन ई टांगों के ब्लैकहेड्स को दूर भगाने में मदद करेगा। 
सेब का सिरका
सेब का सिरका एक कैमिकल एक्सफोलिएंट की तरह काम करता है। जो कि आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं और अतिरिक्त केराटिन को हटाता है। जो किसी भी तरह के संक्रमण को रोकता है। इस उपाय को करने के लिए आपको 1 बड़ी चम्मच सेब का सिरका, 1 बड़ी चम्मच नारियल तेल और 1 बड़ी चम्मच शहद को लेना होगा। इसके बाद इन तीनों को मिलाकर एक मिक्सचर बना लें औऱ प्रभावित त्वचा पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।
नारियल तेल
नारियल तेल आपकी स्किन और बालों की समस्याओं को दूर करने करने का सबसे कारगर तरीका है। आपको बस इतना करना करना है कि एक जार में एक चौथाई नारियल तेल डालें और उसे 10 से 15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब इसमें नींबू, लेवेंडर और ट्री टी ऑयल की 10.10 बूंदें मिला लें। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। नहाने के बाद इस मिक्सचर को टांगों पर मॉइश्चराइजर को तौर पर लगाएं। ध्यान रहे कि मिक्सचर को बंद जार में रूम टेम्प्रेचर पर ही रखें। इसके अलावा एक और उपाय के तहत आप 2 चम्मच एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑइल को गर्म करके उसमें एक बड़ी चम्मच ब्राउन शुगर को मिला लें। अब इस मिक्सचर से 2 से 3 मिनट तक प्रभावित जगह पर मसाज करें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।
एलोवेरा 
एलोवेरा त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक व बेहतर घरेलू उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ताजा एलोवेरा के पत्ते से रस निकलकर पैरों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें। इसे आप रोज़ाना एक बार अपने टांगों पर लगा सकते हैं।
ओटमील बाथ
अपनी त्वचा को पोषण प्रदान करने और केराटोसिस पिलैरिस के लक्षण कम करने के लिए समय.समय पर ओटमील बाथ का उपयोग करें। इस उपाय को करने के लिए अपने बाथटब को गुनगुने पानी से भर लें और उसमें ओटमील डाल लें। अब खुद उस बाथटब में करीब 15 मिनट तक बैठे रहें। अब बाहर आकर शॉवर लें और अपनी त्वचा को सूखा लें।

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

गर्मियों में...

गर्मियों में हर स्किन प्रॉब्लम को दूर करता...

दालचीनी और श...

दालचीनी और शहद के गुण

रातभर चेहरे ...

रातभर चेहरे व बालों पर विटामिन-ई कैप्सूल...

इन तरीकों से...

इन तरीकों से घर पर ही निखार सकते हैं त्वचा...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription