वैशाख माह में जरूर करें यह काम, खुश होंगे भगवान विष्णु

Jyoti Sohi

12th May 2021

वैशाख माह में भगवान विष्णु की पूजा करने, दान पुण्य करने और पवित्र नदी में स्नान करने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही इस माह में अच्छे कार्य करने से घर में सुख.समृद्धि आती है।

वैशाख माह में जरूर करें यह काम, खुश होंगे भगवान विष्णु

वैशाख का महीना शुभ महीनों में से एक माना जाता है। इस महीने का पुराणों में विशेष महत्त्व बताया गया हैं इस माह में भगवान विष्णु की पूजा करने, दान पुण्य करने और पवित्र नदी में स्नान करने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही इस माह में अच्छे कार्य करने से घर में सुख.समृद्धि आती है। शास्त्रों के अनुसार इस महीने में किए गए पुण्य कार्यों का फल कई जन्मों तक मिलता है। इस माह में विष्णु जी का पूजन विशेष रूप से किया जाता है। आइए आपको बताते हैं कि वास्तु अनुसार इस महीने में कौन से कार्य करने चाहिए जिससे शुभ फल की प्राप्ति होती है और समस्त पापों से मुक्ति मिलती है। वैशाख माह भगवान विष्णु और शिव जी की पूजा के लिए उत्तम माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, इस माह में भगवान विष्णु और शिव जी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है। वैशाख माह में पड़ने वाले सोमवार भी सावन और कार्तिक के सोमवार की तरह विशेष माने जाते हैं। जिसके चलते वैशाख के सोमवार में भगवान शिव जल्द प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।

 

वैशाख में इन कार्यों को करने से मिलेगा पुण्य

 

वैशाख में भगवान शिव की पूजा 

वैशाख माह में भगवान शिव के ऊपर जलधारा की स्थापना करना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा कई परेशानियों को भी इस माह अलग.अलग पूजन विधि से दूर किया जा सकता है। वैशाख माह में सोमवार के दिन स्नान करने के पश्चात भगवान भोलेनाथ का जल या दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से ग्रह संबंधी बाधाओं से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा भगवान शिव का आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहता है।

 

भगवान विष्णु की करें पूजा

वास्तु अनुसार वैशाख के महीने को सबसे पवित्र महीनों में से एक माना जाता है। इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा विशेष फलदायी होती है। ऐसा करने से भक्तों पर भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है। 

 

तुलसी की करें पूजा

वैशाख के महीने में तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए। इसका अपना विशेष महत्व होता है। भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय है इसलिए इस महीने में तुलसी पूजन से विष्णु जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस महीने में तुलसी जी को जल चढ़ाएं और उनके सामने दीपक प्रज्ज्वलित करें।

 

पीपल के पेड़ की पूजा

पीपल के पेड़ में पितरों और भगवान दोनों का वास होता है। वैशाख महीने में विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें। इसके लिए आप पीपल में नियमित रूप से जल चढ़ाएं और संध्या काल में दीप जलाएं।

 

प्यासे को जल पिलाएं

ऐसी मान्यता है कि वैशाख में जो व्यक्ति प्यासे को पानी पिलाता है। उसे सभी दानों के समान पुण्य और सभी तीर्थों के दर्शन के समान फल प्राप्त होता है।

 

प्याऊं लगवाएं

आप चाहें तो वैशाख के महीने में अपने घर या दुकान के बाहर प्याऊं भी लगवा सकते हैं। इससे प्यासे व्यक्ति को पानी मिलेगा और आपको त्रिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

 

पंखा और अन्न दान करें

इस महीने में जरूरतमंद लोगों को पंखा और भोजन या फिर अन्न दान करने से विशेष पुण्य मिलता है। व्यक्ति के सभी पाप मिट जाते हैं और विशेष फल की प्राप्ति होती है।

 

नियमानुसान पूजा से मिलता है विशेष लाभ

वैशाख माह के दौरान पीपल की पूजा जरूर की जानी चाहिए। इसके लिए नियमितरूप से सुबह.सवेरे उठकर तांबे का पात्र लें। उसमें गंगाजल, कच्चा दूध, तिल और रोली डाल लें। इसके बाद यह जल पीपल में चढ़ा दें। साथ ही जो भी मनोकामना हो उसे पूरी करने की प्रार्थना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं और जातक के जीवन में अगर कोई पितृ दोष हो तो वह भी दूर हो जाता है। इसके अलावा पीपले के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाकर 7 बार परिक्रमा भी जरूर करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातकों की मनोवांछित सभी कामनाएं पूरी होती हैं। वैशाख माह भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है। इसलिए इस महीने में उनकी पूजा.उपासना करने का भी विशेष फल मिलता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस महीने में श्रीहरि का पूजन.अभिषेक तो करना ही चाहिए। साथ ही इन दिनों सुबह और शाम दोनों समय नियमितरूप से तुलसी माता के सामने दीपक जलाना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से श्रीहरि और माता तुलसी की कृपा से जीवन में आने वाले सभी तरह के दुरूख और कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही सुख.समृद्धि की प्राप्ति होती है।

 

विवाह संबंधी परेशानियों से छुटकारा

वैशाख माह में सोमवार के दिन जल में केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाने से विवाह संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। इसके अलावा वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इस दिन सुहागिन को साड़ीए चूड़ी आदि सुहाग का सामान देना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से वैवाहिक समस्याएं दूर होती हैं और घर में खुशहाली आती है।

 

मनोकामना पूर्ति के लिए करें यह उपाय 

वैशाख माह भगवान विष्णु जी का प्रिय माह है। इसलिए इस महीने उनकी आराधना की जाती है। शास्त्रों के अनुसार वैशाख माह में जो व्यक्ति ऊँ माधवाय नमः मंत्र का नित्य जप करता है उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस महीने इस मंत्र को रोजाना कम से कम 11 बार जरूर जप करना चाहिए।

 

नौकरी व्यापार में तरक्की के लिए

यदि आप अपने नौकरी व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो आपको वैशाख माह में कुछ विशेष उपाय करना चाहिए। करियर या कारोबार में तरक्की के लिए आपको वैशाख माह में भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग लगाना चाहिए। ध्यान रहेए इस पंचामृत में तुलसी पत्र जरूर डालें।

 

 

धर्म -अध्यात्म सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  धर्म -अध्यात्म से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़े

जानें बजरंग बली को चढ़ाएं कौन सा प्रसाद

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आज से शुरू ह...

आज से शुरू हो रहा है कार्तिक मास, स्नान-दान...

बड़ी अनोखी है...

बड़ी अनोखी है कार्तिक स्नान की महिमा

पेड़ों से बंध...

पेड़ों से बंधी जीवन की डोर

किस धातु से ...

किस धातु से बने शिवलिंग से मिलता है मनचाहा...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription