दिनभर रहती है थकान, तो कुछ मिनटों की ये डांस एक्सरसाईज़ आपको बनाएगी उर्जावान

Jyoti Sohi

27th July 2020

चंद मिन्टों का डांस हमारे मन और तन दोनों को एक नई उर्जा से भरने की क्षमता रखता है। नियमित रूप से किया जाने वाला डांस हमें षारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ साथ कई बीमारियों से हमारा बचाव करता है और इससे मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी होता है। इससे हम दिनभर एक्टिव रहते हैं और हमारे विचारों में भी सकारात्मकता झलकती है।

दिनभर रहती है थकान, तो कुछ मिनटों की ये डांस एक्सरसाईज़ आपको बनाएगी उर्जावान
संगीत की धुन सुनकर हमारा षरीर खुद ब खुद थिरकने लगता है। दिनभर में कुछ मिन्टों का थिरकना हमारे तन और मन दोनों को आलस्य से परे एक नई उर्जा प्रदान करता है और कई तरह की बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं से हमारा बचाव करता है आइए जानते हैं डांस थैरेपी का चमत्कार।
दिनभर की थकान और टैंषन इंसान का जीना दूभर कर देती है। इस थकान को दूर करने और खुद को चुस्त दुर्रूस्त रखने के लिए हम कभी योग का सहारा लेते हैं, तो कभी उचित डाईट को अपनी दिनचर्या में षामिल करते हैं। मगर आपको ये जानकर बेहद हैरत होगी की चंद मिन्टों का डांस हमारे मन और तन दोनों को एक नई उर्जा से भरने की क्षमता रखता है। नियमित रूप से किया जाने वाला डांस हमें षारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ साथ कई बीमारियों से हमारा बचाव करता है और इससे मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान भी होता है। इससे हम दिनभर एक्टिव रहते हैं और हमारे विचारों में भी सकारात्मकता झलकती है। 
 शरीर में लचीलापन बडता है
 शरीर का कोई भी अंग मुडने से मोच की षिकायत होना एक आम बात है। कारण षरीर मंे लचीलेपन की कमी। मगर दिन भर में किया गया चंद मिन्टों का डांस इंसान के  शरीर  को लचीला बनाता है। डांस जहां जोडों में होने वाले दर्द से निजात दिलाने का काम करता है। तो वहीं इससे आमतौर पर खेल खेलते समय चोटिल होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।
तनाव को करे कम
हर बात पर परेशन होना और मन घबराना इस तेज़ रफतार जिंदगी का अहम् हिस्सा बन चुका है। ऐसे में कुछ देर डांस स्टैप्स करने से हम न सिर्फ खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं बल्कि पहले से ज्यादा खुश रहने लगते हैं। इससे हमारे आत्म विष्वास में वृद्धि होती है और कम्यूनिकेषन स्किल्स भी बेहतर बनते हैं। जो आपके षरीर को फुर्तीला बनाता है।  
वजन को करे कम 
दिनभर में कुछ देर डांस करने से हमारे शरीर की कैलोरी बर्न होने लगती है। इसके अलावा डांस से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है तथा बॉडी भी टोन हो जाती है। वजन कम करने के लिए फ्रीस्टाइल डांस सबसे अच्छा विकल्प है। फास्ट म्यूज़िक पर डांस करने से ना केवल मोटापा घटता है।  डांस करने से ढीलाढाला षरीर एक षेप में आ जाता है, जो चर्बी को तो घटाता ही है। साथ ही साथ षरीर में एक नई उर्जा का संचार भी करता है।  
षरीर को उर्जावान बनाता है
अगर आपके षरीर को आलस्य और सुस्ती ने घेरा हुआ है, तो खुद को चुस्त रखने के लिए डांस आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। इससे शरीर में ऊर्जा का स्तर काफी बढ़ जाता है। साथ ही, डांस करने वाले लोगों में कार्यक्षमता उनकी तुलना में अधिक होता है जो डांस नहीं करते। नृृत्य करने से षारीरिक श्रम होता है और साथ ही चेहरे के हाव भाव में भी निखार आता है। 
अपने दिल की मदद करें
जिन लोगों को हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी बीमारियां होती हैं, उनके लिए डांस एक बहुत अच्छी गतिविधि होती है। जिन लोगों को दिल का दौरा पड़ चुका हो उनके द्वारा डांस की गतिविधि को अपनाने से उनका हृदय स्वास्थ्य बेहतर और श्वसन प्रक्रिया सुधरती है।
रात को गहरी नींद आना
नींद एक ऐसी समस्या है, जो दिनों दिन गहरा रही है। ऐसे में रोज़ाना कुछ मिन्टों के डांस से न सिर्फ आपका मन स्फूर्ति से भर  जाता है बल्कि आपको खूब थकान भी महसूस होने लगती है। ऐसे में रात को जल्दी और गहरी नींद आती है। 
ब्लड सर्कूलेषन दुरूस्त होना
डांस करने से हमारे षरीर का हर अंग झूमने लगता है, जिससे पूरे षरीर में खून का बहाव उचित तरीके से होने लगता है। ऐसे में हम कई बीमारियों के होने की संभावना से बच सकते है। नृत्य से हतारा षरीर सुगठित होता है।  
सकारात्मकता का करे संचार
डांस से बहुत अधिक पसीना बहता है, जिससे नेगेटिव हार्मोन कम हो जाते हैं और खुषी देने वाले हार्मोन्स रीलिज़ होते हैं। डांस षारीरिक व्यायामक का ही एक हिस्सा है जिससे हमारी सोच सकारात्मक होती है और हर उम्र के लोगों के लिए हर लिहाज से फायदेमंद साबित होता है। 
एकाग्रता बढाए
डांस करने से एकाग्रता बढती है, जिससे आप जीवन में पहले से ज्यादा अनुषासित हो जाते हो। डांस का अभ्यास करने से आत्मविष्वास बढता है और चीजों पर, काम पर और खुद पर पहले से ज्यादा ध्यान देने लगते हैं।   
डांस करने से पहले ये खाएं
डासं करते समय कमज़ोरी महसूस न हो। इसलिए डांस करने से पहले बहुत कम खाएं यां सिर्फ एक केला खा सकते हैं। याद रहे पेट भरकर खाने से नुकसान हो सकता है। इसके अलावा डांस के मध्य में खाना खाने यां फिर ज्यादा पानी पीना हानिकारक हो सकता हैं। डांस करने के बाद नारियल पानी पीना बहुत अच्छा रहता है।  
कई बीमारीयों में फायदेमंद
डांस मूवमेंट थैरेपी एक ऐसा सरल और किफायती उपाय है, जो न सिर्फ आपको उर्जावान बनाता है बल्कि आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचाता है। 
थायराॅइड और मोटापा होने की संभावना कई फीसदी तक कम हो जाती है।  
रोज़ाना डांस करने से षरीर में काॅलेस्टाल का स्तर घटता है।
नाचने से विशाणु नश्ट होते हैं और त्वचा हेल्दी होती है। 
नियमित डांस दिल की धडकन और ब्लड प्रैषर को बेहतर करता है। 
मनपसंद गानों पर कुछ देर नाचकर मन बेहद प्रसन्न हो जाता है, जो हमें डिप्रेषन के खतरे से बचाता है। 
इससे कमर दर्द और घुटने का दर्द जैसी समस्याएं दूर होती हैं। 
नाच हमें मानसिक षांति प्रदान करता है। 
डिमेंषिया यां पागलपन की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। 
कौन से डांस स्टैप्स है सबसे फायदेमंद
बैली डांस
इसमें पेट का अलग अलग तरीकों से मूवमेंट किया जाता है। इसमें षरीर का हर अंग थिरकता है। बैली डांस करते हुए आगे की ओर झुका जाता है। ये 5 से 7 मिनट का डांस करना ही काफी होता है। 
हिप हाॅप डांस
इस डांस में पाॅपिंग, लाॅकिंग और ब्रेकिंग जैसे स्टेप्स यूज़ किए जाते हैं। इसे केवल 5 मिनट करने से ही आप बेहद रिफरेष फील करते हो। 
कंटेम्पररी डांस
ये डांस फार्म आपके ध्यान को बांधने में मददगार साबित होती है। ज्यादा एक्टिव रहने के लिए इस डांस का प्रयोग किया जाता है। इसमें उर्जा का पूरा इस्तेमाल होता है। 5 मिनट तक इस डांस को करने से काफी फायदा मिलता है। 
बी बोइंग डांस
जो मार्षल आर्ट और दूसरे डांस फार्म का मिला जुला रूप है। इससे न सिर्फ षरीर लचीला बनता है, बल्कि मोटापे को कम करने में भी मददगार है। रोज़ाना 5 से 10 मिनट तक इस डांस को किया जा सकता है। 
                                 
                                     

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में जिम जाए बिना ही घर पर ऐसे रखें...

दिमागी कसरत ...

दिमागी कसरत के लिए ज़रूर खेलें ये पांच दिमागी...

गर्मी का अहस...

गर्मी का अहसास विंटर स्पेशल मसालों से पाएं...

गज़ब का जूस, ...

गज़ब का जूस, जो दूर कर दे आपके पेट की चर्बी,...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription