जरूरी है टेबल एटिकेट्स

Yashodhara Viroday

29th July 2020

कहते हैं कि खाने का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब खाने की मेज को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया हो, इसलिए जब भी आप किसी को खाने पर बुलाएं तो मेजबानी करने से पहले कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखें।   

जरूरी है टेबल एटिकेट्स

खाना चाहें कितना भी स्वादिष्ट क्यों न हो अगर उसे अच्छे तरीके से पेश न किया जाए तो फिर उसका स्वाद भी फीका पड़ जाता है और वहीं अगर खाना सामान्य बना है और उसे अच्छे ढंग से पेश किया जाए तो उसका आकर्षण बढ़ जाता है। असल में खाना परोसना एक कला है और अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ये कला कोई भी आसानी से सीख सकता है। दरअसल, इसमें बहुत सी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होता है, जिसमें खाना परोसने से लेकर टेबल की साज सज्जा और शिष्टाचार सभी बातें शामिल हैं। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हुए खाना परोसते हैं तो आपके खाने का जायका खुद ब खुद बढ़ जाता है और आपके टेबल की शान भी। तो चलिए जानते हैं उन छोटी-छोटी बातों के बारे में जिन पर अमल कर आप भी अच्छी मेजबान बन सकती हैं।

टेबल डिसप्ले हो आकर्षक

जब बात मेजबानी की हो तो टेबल डिसप्ले खास मायने रखता है, जिसमें शीट से लेकर नैपकीन तक सबकुछ व्यवस्थित होना चाहिए। अगर आपने खास मौके के लिए खाने की दावत रखी है, तो फिर उस हिसाब से टेबल पर शीट या कवर डालें और सबसे खास बात ये कि शीट साफ-सुथरी और सुंदर होनी चाहिए। इसके अलावा खाने की टेबल पर टीशू पेपर और क्लॉथ नैपकिन को सही ढंग से रखना भी टेबल एडिकेट्स का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ध्यान रखें कि टीशू पेपर को टीशू होल्डर में और क्लॉथ नैपकिन को फोल्ड कर खाने की प्लेट्स के बगल में ही रखें। इनके अलावा टेबल पर डिजाइनर कैंडल, फूल या रंगीन मार्बल बॉल्स रख कर इसकी शोभा बढ़ा सकते हैं।

कटलरी का रखें खास ध्यान

खाने की टेबल की मुख्य सजावट बर्तनों से होती है, हालांकि जरूरी नहीं है कि महंगी क्राकरी में ही खाना परोसा जाए। आप घर के सामान्य बर्तनों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हां, ध्यान रहे कि सभी बर्तन एक ही प्रकार के हों। ऐसा न हो कि कुछ कांच, कुछ स्टील और कुछ चीनी मिट्टी के हों। इसके अलावा उनके साइज का भी ध्यान रखें, जैसे कि सभी ग्लास और प्लेट के साइज एक हों, यानि कि एक ही सेट के बर्तन का उपयोग करें। खाने के जितने आइटम हों, उनके हिसाब से छोटी कटोरियां और चम्मच जरूर रखें। ताकि खाने के दौरान किसी की भी कमी न हो।

पानी का गिलास रखें बायीं तरफ

पानी डाइनिंग का अहम हिस्सा है, पर कुछ लोग टेबल पर खाना तो खूब सारा लगा देते हैं लेकिन पानी पीने के लिए सिर्फ एक बॉटल रख देते हैं, जोकि टेबल एडिकेट्स यानि कि भोजन शिष्टाचार के हिसाब से पूरी तरह से गलत है। सही तरीका ये है कि पानी का गिलास, थाली के बायीं ओर रखा जाए ताकि खाने वाले को सहूलियत रहे। इसके साथ ही टेबल के बीचों बीच पानी से भरा मग भी रख दें, जिससे आवश्यकतानुसार पानी लिया जा सके। अगर आप मग नहीं रखना चाहती हैं स्टील या कांच की बॉटल भी रख सकती हैं।

सलाद से बढ़ाएं खाने की शान

जी हां, सलाद न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि इससे टेबल का आकर्षण भी बढ़ता है। इसके लिए सलाद की सही ढंग से सजावट जरूरी है। ध्यान रहे कि एक ही प्लेट में सारे स्लाद का ढ़ेर न लगा दें। बल्कि वेजिटेबल्स और फ्रूट स्लाद के लिए अलग-अलग सी ट्रे या प्लेट का इस्तेमाल करें और उनमें सभी चीजें करीने से अलग-अलग कतार में सजाएं, ताकि सभी सब्जियां दिख सकें। इसके साथ ही आप मस्टर्ड सॉस, सिडर विनेगर, चेरी या तिल से स्लाद को गार्निश भी कर सकती हैं। ध्यान रहे कि स्लाद खाने से काफी पहले न काटा गया हो, क्योंकि अधिक देर तक कटी हुई सब्जियां और फल बेरंग हो जाती हैं।

भोजन परोसते वक्त ध्यान रखें ये बातें

खाना परोसने के लिए कभी भी सीधे अपने हाथों का इस्तेमाल न करें, बल्कि इसके लिए आवश्यकतानुसार छोटे-बड़े चम्मच का इस्तेमाल करें। रोटियों को परोसने के लिए सर्विंग टॉन्ग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा खाना परोसते वक्त ये जरूर ध्यान रखें कि एक साथ थाली में ढ़ेर सारा भोजन न डालें, बल्कि सामने वाले की जरूरत और मांग के अनुसार ही भोजन डालें। क्योंकि अगर इसका ध्यान न रखा जाए तो खाना बेकार जा सकता है। पेशकश कीजिए कि मेहमान खुद अपनी प्लेट में अपनी जरूरत अनुसार भोजन निकालें। इससे खाना बर्बाद होने से बच जाएगा।

टेबल पर गर्मजोशी से करें मेज़बानी

कहते हैं अगर भोजन परोसने वाला व्यक्ति दिल से खाना खिलाता है, तो खाने का स्वाद अपने आप बढ़ जाता है और हमारे यहां तो अतिथि को भगवान का दर्जा दिया गया है। ऐसे में मेजबानी पूरे दिल से करें। खासतौर पर खाने की टेबल पर आपकी गर्मजोशी दिखनी चाहिए। खुशमिजाजी के साथ खाना परोसें और इस बात खास का ध्यान रखें कि मेहमान की थाली में क्या चीज खत्म हो गई है और उसे तुरंत वो चीज ऑफर करें। इससे पहले कि वो खुद ही आपसे वो चीज मांगे। साथ ही खाने के बीच में दूसरी चीजें भी मेहमान को ऑफर करते रहें, इससे मेहमान की खाने में दिलचस्पी बनी रहेगी और आप अच्छे मेज़बान कहलाएंगे। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

होली पार्टी ...

होली पार्टी पर टेबल एटिकेट्स का साथ रखें...

पीरियड्स यान...

पीरियड्स यानी मासिक धर्म में कैसा हो खान-पान...

7 आसान टिप्स...

7 आसान टिप्स योग कैसे और कहां करें?

World Food S...

World Food Safety Day 2020 : परिवार की सेहत...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription