देश की सबसे अमीर महिलाओं को जानते हैं...

चयनिका निगम

28th July 2020

औरतें अब हर क्षेत्र में नाम रोशन कर रही हैं। जमीन से लेकर आसमान तक हर काम में हुनरमंद औरतों ने अपना नाम दर्ज किया है। अमीरों की लिस्ट में भी ठीक इसी तरह महिलाओं का दबदबा बन चुका है। देश की 5 अमीर महिलाओं को आइए जानें-

देश की सबसे अमीर महिलाओं को जानते हैं...
एक पुराना दौर था, जब महिलाओं को घर संभालने के लायक ही समझा जाता था। वो खुद भी अपने वजूद को पहचान नहीं पा रही थीं। लेकिन फिर उन्होंने पैर घर से बाहर निकाले और लग गईं दुनिया जीतने में। इन्होंने दुनिया जीत भी ली। खुद की आर्थिक स्थिति के साथ देश के इकोनॉमी ग्राफ में भी इन महिलाओं ने खूब योगदान किया। ये योगदान देश के साथ अपनी जिंदगी सुधारने में भी हुआ। यही मेहनत रंग लाई और आज देश की नामी महिलाएं अमीरों वाली लिस्ट में भी शामिल हैं। इन महिलाओं का नाम भी खूब है और इनकी अपनी पहचान भी। अपनी नेट वर्थ के लिए पहचानी जाने वाली इन महिलाओं के बारे में आप शायद ही जानते हों। चलिए इन महिलाओं से रूयबरू हो लीजिए। 
रोशनी नादर-
एचसीएल इंटरप्राइजेस के मालिक शिव नादर की बेटी रोशनी नादर कंपनी की सीईओ और एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर भी हैं। साल 2019 में माता-पिता की अकेली संतान रोशनी को फोर्ब्स की 100 पावरफुल वुमेन में 54 वां स्थान दिया गया था। रोशनी की नेट वोर्थ 36800 करोड़ रुपए है। रोशनी की मां किरण नादर भी देश की अमीर महिलाओं में से एक हैं। किरण का जन्म 1951 में हुआ था और इस वक्त उनकी नेटवर्थ 25100 करोड़ मानी जा रही है। 
स्मिता वी कृष्णा-
31400 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ स्मिता वी कृष्णा देश की सबसे अमीर महिलाओं में अपना नाम दर्ज कर चुकी हैं। गोदरेज समूह की स्मिता के पति विजय कृष्णा हैं। उनके भाई जाने-माने उद्योगपति जमशेद गोदरेज हैं, जो गोदरेज एंड बोयस के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। 
किरण माजुमदार शॉ- 
23 मार्च 1953 को जन्मीं किरण देश की चौथी सबसे अमीर महिला कहलाती हैं। बायोकॉन लिमिटेड की मैनेजिंग डायरेक्टर किरण की इस वक्त 18500 करोड़ रुपए की नेट वर्थ है। खास बात ये है कि शुरू में किरण ब्रुअर बनना चाहती थीं। उन्होंने इस क्षेत्र में कुछ दिन काम भी किया है। 
वेंभू राधा-
9900 करोड़ रुपए की नेट वर्थ के साथ वेंभू राधा देश की सातवीं सबसे अमीर महिला हैं। वो सिर्फ एक कंपनी नहीं बल्कि तीन कंपनियों की मालकिन हैं। जानकी हाई-टेक, एग्रो प्राइवेट लिमिटेड और जोहो कॉर्पोंरेशन प्राइवेट लिमिटेड। राधा इंडियन हैं और इसी देश में पली-बढ़ी हैं लेकिन इनका जन्म लंदन में हुआ था। 
लीना गांधी तिवारी-
मुंबई में पली बढ़ी लीना गांधी तिवारी भारतीय उद्योगपति और लेखिका हैं।13200 करोड़ रुपए की नेट वर्थ के साथ वो देश की छठी सबसे अमीर महिला हैं। लीना यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड की चेयरपर्सन हैं। इस मल्टीनेशनल फार्मास्युटिकल एंड बायोटेक्नोलॉजी कंपनी को लीना के दादा जी ने 1981 में शुरू किया था। फिलहाल लीना के पति प्रशांत तिवारी भी इसी कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

भारत की ऐसी ...

भारत की ऐसी प्रतिभावान महिलाएं जिन्होनें...

लॉकडाउन में ...

लॉकडाउन में सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये...

ये है इंडिया...

ये है इंडिया की खूबसूरत बॉडी बिल्डर गर्ल्स,...

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की 6 दबंग एक्ट्रेसेस के बारे...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription