हींग लगे न फिटकरी त्वचा दमक जाए

Poonam Mehta

29th July 2020

कहते है कि चेहरा आपके व्यक्तित्व का आईना होता है और अच्छी त्वचा से खूबसूरत कोई वरदान हो ही नही सकता। यदि आप भी बनना चाहती है खूबसूरत त्वचा की मालकिन तो अपनाइए यह सरल उपाय ।

हींग लगे न फिटकरी त्वचा दमक जाए

कहते है कि चेहरा आपके व्यक्तित्व का आईना होता है और अच्छी त्वचा से खूबसूरत कोई वरदान हो ही नही सकता।

कई बार देखने में आता है कि अच्छे नैन नक्ष वाले लोगों की त्वचा धब्बो ,मंुहासों ,झाइयों या खुले रोमछिद्रो से अटी रहती है,फलस्वरूप वे भद्दे दिखते है। एकसार, दाग- धब्बे रहित चमकती त्वचा किसी को भी आकर्षक बनाने के लिए काफी है । यदि आप भी बनना चाहती है खूबसूरत त्वचा की मालकिन तो अपनाइए यह सरल घरेलू उपाय । अपनी कुछ आदतों को बदले इस तरह-

अक्सर हम सबकी त्वचा का टाईप अलग-अलग होता है। तैलीय ,शुष्क , मिश्रित या संवेदनषील । त्वचा के प्रकार को जानकर उसकी देखभाल कीजिए।

पानी त्वचा के लिए वरदान है । यह न केवल पूरे सिस्टम को डीटाकिस्फाई करता है बल्कि चेहरे की त्वचा को साफ रखने में मदद भी करता है। खूब पानी पीजिए पर साफ्ट डिंªक और चाय अधिक पीने से बचिए। यह त्वचा का डीहाइटेªट करते है।

चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल मत कीजिए क्योंकि यह आपके चेहरे की नमी चुरा लेता है और उसमें असमय झुर्रियों का आगमन हो जाता है। चेहरा धोने के लिए हार्ष कैमिकल्स के बजाय घरेलू उबटन या फेस वाश इस्तेमाल करेे।

पर्याप्त नींद न लेने के कारण भी त्वचा बदरंग अथवा धब्बेदार हो जाती है। आंखो के नीचे काले गढ्ढे भी इसी कारण पडते है। नींद पूरी ले और अपनी त्वचा को ग्लो करते देखे।

कभी कभार विटामिन्स की गोलियां डाक्टरी सलाह पर खाना स्वास्थ्य के लिए व त्वचा के लिए बेहतर होता है। विटामिन के कैपसूल ,जिंक विटामिन,बी व सी की गोलियां शरीर के साथ साथ त्वचा को भी चमकातें है।

अच्छी त्वचा के लिए पेट साफ रखना बहुत आवष्यक है। अच्छा पाचन तंत्र हमारी सेहत और त्वचा दोनो को बूस्ट करता है।

त्वचा के लिए फेशियल ,एक्सरसाईजेज करे। ये आपके चेहरे की मांसपेशियों का रक्त स्त्राव बढ़ाती है , फलस्वरूप कान्ति बढ़ती है। अतिरिक्त फैट और झुर्रियों से निजात मिलती है।

चेहरे पर यदा-कदा त्वचा के अनुरूप ,फलों व सब्जियों का गूदा लगाएं। निखार इन्स्टैन्ट रूप से आएगा । फलों व सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के भीतर समा के उसे बनाते है सुन्दर व कान्तिमय ।

अन्त मे सबसे जरूरी है अपनी सोच सकारात्मक रखना। कुढने,ईष्या करने ,गुस्सा करने या दुःखी होने से त्वचा मुरझा जाती है। उसमें रौनक नही रहती इसीलिए हमेषा अच्छा सोचे । जीवन में माफ करना सीखें और देखिए कैसे आप बनती है। चमकती-दमकती त्वचा की स्वामिनी।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्वेट प्रूफ ...

स्वेट प्रूफ मेकअप के लिए ये 7 टिप्स जरूर...

रूप-लावण्य क...

रूप-लावण्य के प्रति सजगता भी जरूरी

किचन में छुप...

किचन में छुपा खूबसूरती का खजाना

चेहरे के लिए...

चेहरे के लिए सुपरफूड की तरह काम करेगा गुड़,...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription