कप से बाथटब तक सब कुछ सोने का है इस होटल में, आइए देखें

Jyoti Sohi

30th July 2020

वियतनाम में दुनिया का सबसे पहला सोने का होटल बनाया गया है। 25 मंजिला बनाए गए इस फाईव स्टार होटल की खास बात ये है कि इस होटल में डबल बेडरूम सुइट का एक रात का किराया करीब 75 हजार रुपए है। वहीं, होटल का शुरुआती किराया 20 हजार रुपए है। इस होटल से जुड़ी ऐसी बहुत सी बातें है, जिन्हें जानकर आप अपने दांतांे तले उंगलियां दबा लेंगे।

कप से बाथटब तक सब कुछ सोने का है इस होटल में, आइए देखें

सोने का जिक्र आते ही मन में सबसे पहले गहनों का ख्याल आता है। खासतौर पर महिलाओं का गहनों की तरफ एक खास आर्कषण देखा गया है। अगर मूड खराब हो और गोल्ड की कोई बात छिड़ जाए, तो उसके बाद चेहरा अपने आप ही सोने जैसा दमकने लगता है। मगर आज हम बात गोल्ड ज्वैलरी की नहीं बल्कि एक गोल्ड प्लेटीड होटल की कर रहे हैं। वियतनाम में दुनिया का सबसे पहला सोने का होटल बनाया गया है। इस होटल का नाम Dolce Hanoi Golden Lake है। 25 मंजिला बनाए गए इस फाईव स्टार होटल की खास बात ये है कि इस होटल में डबल बेडरूम सुइट का एक रात का किराया करीब 75 हजार रुपए है। वहीं, होटल का शुरुआती किराया 20 हजार रुपए है। इस होटल से जुड़ी ऐसी बहुत सी बातें है, जिन्हें जानकर आप अपने दाँतों  तले उंगलियां दबा लेंगे। आइए जानते हैं वो सत्य

होटल की दीवारें 
वियतनाम में बने इस आलीशान होटल की दीवारें विशेष आर्कषण का केंन्द साबित हो रही है। दूर से होटल की चमक दमक देखकर ही आप होटल की भव्यता का अंदाज़ा लगा सकते हैं। चैंकोने वाली बात ये है कि अब होटल की बाहरी दीवारों पर करीब 54 हजार वर्ग फीट गोल्ड प्लेटेड टाइल्स लगाई गई हैं। जो होटल की चमक को दोगुना कर देती हैं। 
गोल्ड असेसरीज़
400 कमरे वाले इस होटल में चाय के कप से लेकर बाथटब तक सब कुछ गोल्ड प्लेटिड हैं। जी हां अगर आप वॉशरूम जाना चाहें, तो बिल्कुल भी हैरान मत होईएगा क्यों की वहां बाथटब हो, सिंक हो यां फिर शॉवर सभी एक्सेसरीज गोल्डन हैं और इन सभी चीजों पर गोल्ड की परत चढ़ाई गई है। 
फर्नीचर
ठस होटल का उद्घाटन 2 जुलाई को किया गया था। एक खास बात ये भी है कि यहां  बेडरूम में रखा गया फर्नीचर और बाकी साजो-सामान भी पूरी तरह से गोल्ड प्लेटिड नज़र आता है। होटल में दरवाजे, खिड़िकियां, कुर्सी, टेबल और बर्तन से लेकर, पूल तक सब कुछ सोने का है। सूत्रों के मुताबिक इस होटल को बनाने में 1493 करोड़ रुपए का खर्च आया है। कहा गया है कि इस होटल को बनाने में 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया गया है। 
स्विमिंग पूल
इस होटल का निर्माण कार्य सन् 2009 में आरंभ हुआ था। इस होटल में सबसे खूबसूरत स्थान होटल का टैरेस एरिया है। जहां हरियाली के साथ साथ एक बहुत बड़ा पूल भी बनाया गया है। पूल की खास बात ये है कि इसके फ्लोर पर भी सोने की टाइल्स लगाई गई हैं। साथ ही सबसे दिलकश बात ये है कि यहां तैराकी का आनंद लेने वाले लोगों को पूरे शहर का नजारा दिखता है। 
सोने का इस्तेमाल क्यों किया
गोल्ड से तैयार इस बेहतरीन और नायाब होटल का इंटीरियर जितना खूबसूरत है उतना ही एक्सपेंसिव एक्सटीरियर भी है। होटल प्रबंधन का कहना है कि सोना आपके मानसिक तनाव को कम करता है। उन्होने कहा कि कोई भी इंसान मानसिक शांति तलाशने यां खुशी महसूस करने के लिए वेकेशनस पर जाता है। ऐसे में अगर आपको अपने इर्द मिर्द चकाचैंध और खूसूरती से लबरेज वस्तुएं नज़र आने लगे, तो आकी सारी चिंताएं दूर हो जाती हैं और आप एक नई दुनिया में खो जाते हैं। इसलिए इस होटल में खासतौर से सोने की प्लेटिंग का इस्तेमाल पूरी तरह से किया गया है। इस होटल में लोगों के मनोरंजन और चहल पहल के लिए बहुत सी व्यवस्थाएं की गई हैं। यहां पर गेमिंग क्लब और कसीनो जैसी व्यवस्था भी की गई। लोग दूर-दूर से खेलने के लिए यहां आ रहे है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पौत्र जन्म क...

पौत्र जन्म की खुशियां! - गृहलक्ष्मी कहानियां...

जानिए कैसे क...

जानिए कैसे किया था महात्मा गांधी ने अपनी...

सफरनामा मिट्...

सफरनामा मिट्टी के बर्तनों का

पृथ्वी पर घट...

पृथ्वी पर घटा चमत्कार था रजनीशपुरम

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription