फ्रेंडशिप डे-दोस्ती का दिन

Poonam Mehta

31st July 2020

दोस्ती मनाने का ही नहीं निभाने का भी दिन है इसीलिए फ्रेंडशिप डे मनाऐ ना मनाएं पर दोस्ती निभाए हमेशा । याद रखे ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इनडीड आलवेज ।

फ्रेंडशिप डे-दोस्ती का दिन

कृष्ण और सुदामा की कहानी तो आपने पढ़ी ही होगी । सुदामा का निःस्वार्थ प्रेम एक मिसाल बन गया है हम सभी के लिए । टाॅम एण्ड जैरी की दोस्ती भी आपने खूब देखी होगी । वैसे भले कितना ही लड़ लें पर जब भी संकट आता है, तो दोनों एक दूसरे को बचाते हैं । 


दोस्ती का रिश्ता कुछ ऐसा ही रिष्ता है । खट्टा-मीठा प्यारा सा । आप सबके भी कई दोस्त होंगे । इनमें से एक या दो  आपके बेस्ट फ्रेंड्स होंगे । आपको इनके साथ शेयर करना बहुत अच्छा लगता होगा । कभी इनसे लड़ाई भी हो जाती होगी पर फिर भी आप एक दूसरे को मना लेते होंगे । 


दोस्तों के बिना दुनिया कितनी वीरान होती है । एक यही तो रिश्ता है जिसे हम खुद चुनते  हैं । सचिन और विनोद काम्बली की दोस्ती बचपन की है और यही बचपन की भोली भाली दोस्ती हमें उम्र भर याद रहती हैं । 
इसी दोस्ती के बंधन को सेलीब्रेट करने के लिए अगस्त के हर प्रथम रविवार को सन् 1935 से दोस्ती दिवस या फ्रेंडशिप डे मनाने की कहानी ज्यादा पुरानी नहीं है । फ्रेंडशिप डे मनाने का आधार रखा हाॅलमार्क कार्डस के संस्थापक मिस्टर जोइसहाॅल ने और इस दिन को प्रोमोट किया ग्रीटिंग कार्ड नैशनल ऐसाशिएशन ने । पर यह ज्यादा दिन नहीं चला । 


फिर 1935 में यू एस कांग्रेस ने एक दिन दोस्ती के नाम करने की सोची । क्यों कांग्रेस जैसी राजनीतिक संस्था को दोस्ती का दिन मनाने का ख्याल आया यह तो किसी को नहीं पता पर शायद प्रथम विश्वयुद्व से त्रस्त देशों और व्यक्तियों में विश्वास फॅूकने की यह जरूरत और पहल दोनों थी । 


यू एस कांग्रेस ने अगस्त माह का प्रथम रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाना स्वीकार किया और धीरे धीरे फ्रेंडशिप दिवस न केवल अमेरिका में बल्कि सम्पूर्ण यूरोप में और दुनिया में लोकप्रिय हो गया । 
इतने देशों द्वारा मनाये जाने के कारण फ्रेडशिप-डे अब अन्तर्राष्ट्रीय हो गया हैं । 


आज बच्चे, बूढ़े, जवान सभी अगस्त के प्रथम रविवार को बड़े उत्साह से फ्रेडशिंप डे मनाते हैं । वर्ष 1997 में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव ने "विनी द पूह" को फ्रेंडशिप डे का ब्रान्ड एम्बैसेडर बनाया, तब से चुलबुला  "विनी द पूह" दोस्ती का प्रतीक बन गया है । फ्रेडशिप डे पर ज्यादातर ग्रीटिंग कार्डस एक्सचेंज किए जाते है । पीले और गुलाबी गुलाब के फूल इस दिन मित्रों को भेंट किए जाते हैं । दुनिया भर में जश्न मनाये जाते है और पार्टीयाॅ आयोजित होती है । रेस्त्राॅ फुल होते है ।


आप भी फ्रेंडशिप डे मनाते होंगे । स्कूल, काॅलेजों में, दोस्तों को फ्रेंडशिप बैन्ड बाॅधते होंगे । उन्हें उपहार भी देते होंगे । कितना मजा आता है ना जब दोस्तों के चेहरे आपका उपहार पा के खिल उठते हैं या बैन्ड बधवाॅ के वे खुष होते हैं ।  


दोस्ती तो वैसे एक बहुत बड़ा रिश्ता है पर छोटी छोटी खुषियां बाॅट के, सेलीब्रेट करके हम दूसरों को भी खुषियाॅ देते हैं । अगर आप भी फ्रेंडषिप डे सेलीब्रेट करना चाहते है तो ऐसे करिए । 
फ्रेंडशिप डे दोस्तों को यह बताने का बेहतरीन मौका है कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं । 


विश करे- 
सुबह सुबह फ्रेंड्स को विश कीजिए । फ्रेंड को आप फ्रेंडशिप बैण्ड बाॅध सकते है । जिनहें  आप दोस्ती की शुरूआत करना चाहे उन्हें भी आप फ्रेंडशिप बैण्ड बाॅधे ।


पार्टी करे- 
अगर मम्मी पापा अनुमति दे तो घर पर खास दोस्तों के लिए आप पार्टी रख सकते हैं । 
पार्टी में आप स्वयं स्नैक्स बनाए या फिर सभी दोस्त कुछ न कुछ डिश बना के लाएॅ और साथ मिल के खाए । लाईट म्यूजिक और गेम्स पार्टी का अच्छा बना देंगे ।  


कैम्प करें-बडो की सहायता से आप बाहर कैम्प का मजा ले सकते है । आउटडोर गेम्स खेलें जैसे वालीबाल  बास्केटबाॅल इत्यादि ।


बात करें -किसी दोस्त से झगड़ा हो गया हो तो आज के दिन उसे खत्म करे ।  गले मिल जाए और गिले शिकवे दूर करें । 


मैसेज करे - आप दोस्तों को अपने दिल की बात बताने के लिए मैसेज करें । किसी खास दोस्त ने कुछ अच्छा किया हो तो धन्यवाद करें ।


गिफट दे-दोस्तों को आप फूल, चाॅकलेट्स ब्रैड, केक या मनपसंद गानों की कैसेट भेंट कर सकते हैं । 


जादू की झप्पी दें-किसी रूठे हुए या दुःखी दोस्त को आप झप्पी दें । अपनापन पा के वो जरूर तनावमुक्त महसूस करेगा । 


फोटोज क्लिक करें-फ्रेंडस के साथ फोटोज क्लिक करें और फैसबुक पर शेयर करे या एलबम में लगाए ।

दोस्ती मनाने का ही नहीं निभाने का भी दिन है इसीलिए फ्रेंडशिप डे मनाऐ ना मनाएं पर दोस्ती निभाए हमेशा । याद रखे ए फ्रेंड इन नीड इज ए फ्रेंड इनडीड आलवेज ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फ्रेंडशिप डे...

फ्रेंडशिप डे, एक ख़ास दिन दोस्ती के नाम

दोस्ती के रि...

दोस्ती के रिश्ते को कैसे बनाएं और भी ज़्यादा...

तेरे जैसा या...

तेरे जैसा यार कहां........ याद करेगी दुनिया...

दोस्ती का अस...

दोस्ती का असली मतलब क्या है

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

वोट करने क लिए धन्यवाद

सारा अली खान

अनन्या पांडे

गृहलक्ष्मी गपशप

उफ ! यह मेकअ...

उफ ! यह मेकअप मिस्टेक्स...

सजने संवरने का शौक भला किसे नहीं होता ? अच्छे कपड़े,...

लाडली को गृह...

लाडली को गृहकार्य...

उस दिन मेरी दोस्त कुमुद का फोन आया। शाम के वक्त उसके...

संपादक की पसंद

प्रेग्नेंसी ...

प्रेग्नेंसी के दौरान...

प्रेगनेंसी में अक्सर हर कोई अपने क्या पहनने क्या नहीं...

क्रेश डाइट क...

क्रेश डाइट के क्या...

क्रैश डाइट क्या होता है और क्या ये इतना खतरनाक है कि...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription