कैसे सफल हों प्रतियोगी परीक्षा में 

Chaya Jain

5th August 2020

स्पर्धा के इस युग में कई तरह की प्रतियोगिताएं होती हैं। प्रतियोगिता में भाग लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप प्रतियोगिता में सफल हो सकते हैं।

कैसे सफल हों प्रतियोगी परीक्षा में 

लक्ष्य निर्धारित करना

सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप क्या बनना चाहते हैं। आप किस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, जिसमें आपका रुझान है, जिसमें आपकी योग्यता है, आप उसे ही अपना लक्ष्य निर्धारित करें। जिस विषय में आपकी रूचि है, आप उसे ही चुनेंगे तो आप निश्चित रूप से उसमें सफल होंगे और यकीन मानिए आप भविष्य में अपने काम का आनंद भी ले पाएंगे।

परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी

लक्ष्य निर्धारित होने के बाद आप जिसकी परीक्षा देना चाहते हैं, उस विषय की पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे- फार्म भरने की तारीख, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय, कितने अंकों का पेपर है, कितने अंक लाने होते हैं, किन-किन विषयों के पेपर होते हैं, ये सब जानकारी होना चाहिए।

टाइम टेबल बनाना

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए टाइम टेबल बनाकर उसे हर हाल में फॉलो करना चाहिए। समय उन्हीं लोगों को कम पड़ता है जो उसे फालतू बर्बाद करते हैं। हमें सभी विषयों को ध्यान में रखकर टाइम टेबल बनाना चाहिए। हालांकि कुछ समय हमें मनोरंजन के लिए भी निकालना चाहिए, ताकि दिमाग चुस्त-दुरुस्त रहे और सभी विषयों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकें।

सही मटेरियल का सिलेक्शन

आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसके लिए आपको सही मटेरियल की स्टडी करनी चाहिए। जिस विषय को आपने चुना है, उसके सारे नोट्स को अलग-अलग बुक्स में से इकट्ठा कर पढ़ना चाहिए। जितनी लगन से आप पढ़ाई करेंगे सफलता आपको अवश्य मिलेगी।

विशेषज्ञों की राय

हमें समय-समय पर विशेषज्ञों की राय लेते रहना चाहिए, ताकि हमें सही मार्गदर्शन मिलता रहे।

 करें सामूहिक तैयारी

अपने दोस्तों के साथ पढ़ाई करने से लाभ होता है कि आप एक-दूसरे से अपने विचारों, प्रश्नों और जानकारियों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप आपकी तैयारी और सुदृढ़ होती जाती है।

टेस्ट लेना है जरूरी

आपकी तैयारी कितनी अच्छी है, यह जानने के लिए आप स्वयं का टेस्ट ले सकते हैं। इसके लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करें, साथ में समय का भी ध्यान रखें ताकि ऐसा लगे जैसे एग्जाम दे रहे हैं। इससे आपकी तैयारी के बारे में पता चल सके।

सफलता से सीख

असफलता कभी सफर का अंत नहीं है, असफलता हमें अच्छी सीख देती है। बस जरूरी है उसे सकारात्मक रूप से लेना और बिना हतोत्साहित हुए नई सीख के साथ अपने निर्धारित लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना। सफलता निश्चित रूप से आपके कदमों में होगी।

आत्मविश्वास से मिलेगी जीत

जरूरी है अपने अंदर के विश्वास को डिगने न देना। समय-समय पर अपना सही आंकलन करें। यदि आपने अपना सही समय पर सही आंकलन किया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैरियर का चु...

कैरियर का चुनाव : एक महत्वपूर्ण निर्णय

बच्चों के लि...

बच्चों के लिए कुछ बातें जानना है जरूरी, जानें...

अभिभावकों की...

अभिभावकों की आकांक्षाओं के बोझ तले दम तोड़ते...

फेंग शुई से ...

फेंग शुई से सवांरें अपना कॅरियर

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription