डेली स्किन केयर टिप्स

मोनिका अग्रवाल

6th August 2020

यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करें. अक्सर इस मौसम में त्योहार हमें व्यस्त रखते हैं कि हम अपनी त्वचा की अनदेखी करते हैं और सही देखभाल न करने का खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है. डरमैटोलोजिस्ट सचिन गुप्ता का कहना है कि जिस वातावरण में हम रहते हैं वह हमारी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक है. जैसे प्रदूषण का स्तर और खाने-पीने की गलत आदतें.

डेली स्किन केयर टिप्स

डेली स्किन केयर टिप्स

यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से करें. अक्सर इस मौसम में त्योहार हमें व्यस्त रखते हैं कि हम अपनी त्वचा की अनदेखी करते हैं और सही देखभाल न करने का खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है. डरमैटोलोजिस्ट सचिन गुप्ता का कहना है कि जिस वातावरण में हम रहते हैं वह हमारी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक है. जैसे प्रदूषण का स्तर और खाने-पीने की गलत आदतें. इन सब के चलते हमारी त्वचा डल सूखी और पिगमेंटेशन से भरी हो जाती हैं .ऐसे में स्किन को चमकदार बनाए रखने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत होती है. सबसे अहम बात ,यह मौसम स्किन के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता .क्योंकि कभी गर्म हवा तो कभी नमी, तो कभी आद्रता, हवाओं में रहती है. जिसकी वजह से ढेरों स्किन की प्रॉब्लम शुरू हो जाती हैं. हवा की वजह से चेहरे की त्वचा बेजान और रुखी सी लगने लगती है. ऐसे में कुछ सावधानी बरतने की बहुत जरूरत होती है.

त्वचा के प्रकार

तैलीय त्वचा 

इस प्रकार की स्किन को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि डीप क्लींजिंग के बाद भी काफी चमकदार दिखती है और इस तरह की त्वचा के पोर्स काफी बड़े होते हैं. इस तरह की त्वचा पर मुहांसे, काले धब्बे तथा सफ़ेद धब्बे होने की संभावनाएं ज़्यादा होती हैं. तैलीय त्वचा को दिन में दो बार बिना झाग वाले क्लीन्ज़र से फेस वॉश करें .  आप  अल्कोहल फ्री ,नमी प्रदान करने वाला टोनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. कॉटन कपड़ों का इस्तेमाल करें आपके शरीर पर कम से कम ऑयल का जमाव हो .

रूखी त्वचा

 त्वचा में नमी कम होने के कारण त्वचा रूखी हो जाती हैं. इस प्रकार की स्किन में काले धब्बों के पैदा होने की संभावना ज़्यादा होती है. यदि त्वचा रूखी है तो डेली क्लीन्ज़र और गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ़ करना चाहिए. चेहरे को धो लेने के बाद रूखेपन और पपड़ीदार त्वचा से बचने के लिए एक टोनर का भी प्रयोग करें. 

सामान्य त्वचा

सामान्य त्वचा की पहचान है कि  मौसम में बदलाव होने की वजह से कक्षा में परिवर्तन आता  है. ऐसी त्वचा को एक क्लीन्ज़र की सहायता से धोना या साफ करना चाहिए. 

मिश्रित त्वचा टी जोन एरिया

मिश्रित त्वचा के अंतर्गत एक ही चेहरे पर दो प्रकार के त्वचा के प्रकार दिखाई पड़ते हैं. ऐसी त्वचा पर किसी एक भाग पर काफी मात्रा में तेल होता है. अधिकांशत: माथा, नाक और थोडी सबसे आयली जोन माने जाते हैं. जबकि चेहरे का  बाकी का हिस्सा आमतौर पर सूखा ही होता है. 

संवेदनशील त्वचा

संवेदनशील त्वचा पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले किसी एक अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना सही रहता है. क्योंकि इस तरह की त्वचा को सौन्दर्य उत्पादों से ही नहीं बल्कि हर मौसम में एलर्जी रहती है, चाहे ठंडा हो या गर्म . बदलते मौसम के साथ इस प्रकार की त्वचा ज्यादा संवेदनशील हो जाती है. मौसम के बदलने पर आपकी त्वचा पर रैश लालपन, एक्ने, डाईलेटेड केपिलरी  सूजन जैसी समस्याएं दिखाई पड़ती हैं. संवेदनशील त्वचा  पर क्लींजर तथा टोनर का प्रयोग करके रोज़ाना उसपर मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें .

कुछ जरूरी टिप्स जो आप अपना कर अपनी त्वचा को रख सकते हैं हैप्पी. 

टिप नंबर वन

मेकअप हटाए बिना न सोयें

चाहे आप कितने भी व्यस्त हों, अपना मेकअप हटाए बिना कभी ना सोए .अगर आप एक अच्छे क्लींजर से मेकअप को अच्छी तरह नहीं निकालेंगे ,तो त्वचा के छिद्र बंद हो जाएंगे और यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं .सोने से पहले एक अच्छे मॉइस्चराइजिंग क्लींजर से मेकअप और धूल मिट्टी को अच्छी तरह से साफ करें और दिन में दो बार अपने चेहरे को फेस वॉश से धोएं.

क्लींजिंग

बेसिक होने के अलावा यह बेहद ही अहम रुल भी है .जिसे हमे रिलीजियसली फॉलो भी करना चाहिए .त्वचा को साफ रखने से कील मुहांस और इन्फेक्शन के चांसेस कम हो जाते हैं. फेस वॉश का मतलब यह नहीं है कि आप दिन भर में 4 से 5 बार मुंह धोए और आपको मिल गई क्लींजिंग .नहीं अगर आप वाकई अपने स्किन को प्रोटेक्टेड रखना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप दिन में केवल दो या तीन बार ही मुंह को धोएं .इसके साथ ही ड्राइनेस को ट्रीट करने के लिए आप कॉटन बॉल में ठंडे दूध का प्रयोग करें और चेहरे को साफ करें .या अत्याधिक ऑयल हो तो किसी एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल करें. इससे आपका चेहरा बेबी सॉफ्ट या डर्ट फ्री हो जाएगा.

टिप नंबर दो

स्क्रबिंग

वैसे तो स्क्रबिंग बेहद ही जरूरी है स्किन को हेल्थी व क्लीन रखने के लिए .लेकिन आप चाहे तो इस रूटीन में थोड़ी सी फेरबदल भी कर सकते हैं. जहां तक हो सके हफ्ते में केवल एक या दो बार ही स्क्रब करें. ज्यादा स्क्रबिंग से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. स्क्रबिंग स्किन को हेल्थी रखने के लिए जरूरी है. स्किन को हेल्थी रखने के लिए हो सके तो माइल्ड स्क्रब का ही प्रयोग करें .आप चाहे तो अपना स्क्रब घर में खुद तैयार कर सकते हैं.

मॉइस्चराइजिंग

वैसे तो चेहरे को हर सीजन में मॉश्चराइजर करना चाहिए. लेकिन इस रूल को इस मौसम में थोड़ा कम तवज्जो देनी चाहिए .दरअसल गर्म हवाएं या अत्याधिक नमी का मौसम  हमारे चेहरे के ग्लो को कम कर देता है . इस मौसम में अत्यधिक पसीना आता है और स्किन पर ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं होने लगती हैं. नतीजा हमारी त्वचा बेजान सी दिखने लगती है ऐसे में स्किन को माइश्चर की डोज़ की कम जरूरत होती है और किसी सूदिंग एजेंट जैसे एस्ट्रिंजेंट की ज्यादा.

ड्रिंक मोर

पानी हमारी बॉडी में संतुलन बनाए रखता है .यह ना सिर्फ स्किन को हेल्दी बनाता है बल्कि बॉडी को भी दुरुस्त रखता है .एक्सपर्ट्स की मानें तो व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए .इससे चेहरे की इलास्टिसिटी बनी रहती है और चेहरा खूबसूरत ,त्वचा जवान नजर आने लगती है.

टिप नंबर 3

टोनिंग

यदि आप अपनी स्किन को यंगर लुकिंग और हेल्दी बनाना चाहती हैं ,तो टोनिंग जैसे महत्वपूर्ण रुल को जरूर अपनाएं. रोजाना चेहरे की टोनिंग करने से एजिंग के साइन खत्म हो जाते हैं और त्वचा  नजर आने लगती है. वैसे तो बाजारों में बहुत से टोनर मिल जाएंगे .आप अपनी स्किन के अनुसार अपने लिए बेस्ट प्रोडक्ट चुन सकती हैं.

फेस पैक

चेहरे को पैंपर करने के लिए फेस पैक का प्रयोग करें .फेस पैक लगाने से हमारे चेहरे की कमियां काफी हद तक दूर हो जाती हैं .जिससे हम फ्रेश व कॉन्फिडेंट भी महसूस करने लगते हैं. जहां तक संभव हो सके नेचुरल इंग्रेडिएंट्स युक्त फेस पैक भी इस्तेमाल करें .ऐसा करने से साइड इफेक्ट के चांसेस कम हो जाते हैं.

सनस्क्रीन क्रीम

त्वचा को सूर्य  की किरणों से बचाना बेहद ही जरूरी होता है. खासकर तब जब बात ब्यूटी को संजो कर रखने की हो रही हो. त्वचा बेहद डेलिकेट होती हैं और उसे प्रोटेक्ट करके रखना बहुत बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है .एक अच्छा सनस्क्रीन क्रीम काफी हद तक आपकी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करती है.इस मौसम में सनस्क्रीन क्रीम त्वचा की देखभाल के लिए इंपॉर्टेंट है. जब भी घर से बाहर जाना हो तो सनस्क्रीन का प्रयोग करें. यही नहीं, हो सके तो घर में भी नहाने के बाद सनस्क्रीन क्रीम लगाएं .ऐसा नहीं है कि सिर्फ घर से बाहर जाने पर ही सनस्क्रीन की जरूरत पड़ती है .इन दिनों में सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं . जिसकी वजह से त्वचा रूखी बेजान हो जाती हैं और जगह-जगह स्किन पर सनटैन दिखाई देने लगते हैं . स्किन क्रीम SPF 15 या उससे ज़्यादा का हो.  लोशन एवं फाउंडेशन वही इस्तेमाल करें जिनमें SPF की मात्रा हो. 

टिप नंबर 4

तेल से मालिश करें

सुबह उठने के बाद अपने को 15 मिनट दे और पूरे शरीर की त्वचा चेहरे और सिर पर गुनगुने तेल से मालिश करें. इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें. ऐसा सप्ताह में एक बार करें .तब तक अपने रोजमर्रा के काम को निपटाएं. जैसे अखबार पढ़ना, तैयार होना, नाश्ता करना आदि और इन सबके बाद एक घंटा पूरा होने पर नहाए .इससे पूरे दिन ही नहीं बल्कि पूरे हफ्ते के लिए आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी.

त्वचा को पोषण दे

किसी अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से मिले और और अपनी त्वचा के प्रकार को जाने.त्वचा के प्रकार के अनुसार आप महीने में एक बार फेशियल करवाएं .जिससे आपकी त्वचा को पोषण मिले . जुवेडर्म रिफाइन फिलर भी त्वचा की ऊपरी परत को हाईल्यूरोनिक एसिड से पोषण प्रदान करते हैं .जिससे त्वचा हाइड्रेट हो जाती है और इसमें पानी का स्तर सामान्य बना रहता है .त्वचा जवान और चमकदार दिखती है.

सोना और पानी पीना

नींद के दौरान त्वचा अपनी मरम्मत करते हैं .दुर्भाग्य से त्योहारों के दिनों में हम इन दोनों ही चीजों पर ध्यान नहीं देते. अक्सर हम अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते और पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते . इसलिए जरूरी है कि अपनी नींद पूरी करें और पर्याप्त मात्रा में पानी पिए.

यह भी पढ़ें- 

कैसे करें कंसीलर का प्रयोग ताकि  मिले फ्लोलैस मेक अप लुक

5 नेल कलर्स जो आप को जरूर ट्राई करने चाहिए

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फेशियल एक्सर...

फेशियल एक्सरसाइज जिससे आप पा सकती है सुन्दर...

स्किन केयर प...

स्किन केयर प्रोडक्ट्स जिन के विषय में आपका...

त्वचा  है से...

त्वचा है सेहत का आईना

दिखना है अगर...

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription