वैसलीन है बड़े का काम, ये 7 ब्यूटी टिप्स करेंगे कमाल

Sonal Sharma

8th August 2020

वैसलीन एक पेट्रोलियम प्रोडक्ट है जो अक्सर ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में इस्तेमाल किया जाता है। यहां ऐसे ही अपने ब्यूटी रूटीन में इन टिप्स को अपनाकर देखिए

वैसलीन है बड़े का काम, ये 7 ब्यूटी टिप्स करेंगे कमाल

Uses of Vaseline

वैसलीन हमारे दिनचर्या में रोज उपयोग में आता है। वैसलीन के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। सर्दियों में फटे होंठों से लेकर रुखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत अच्छा उत्पाद है। आज भी बच्चों के गाल फट जाने पर, जली त्वचा पर वैसलीन लगाते है, लेकिन इसके अलावा भी वैसलीन के कई फायदे और उपयोग है, जिनसे आप अब तक अनजान हैं। आप अपनी जीवनशैली में किन-किन तरह से वैसलीन का उपयोग कर सकते है, यह जानने के लिए इन ब्यूटी टिप्स को एक बार जरुर ट्राय करें।

  1. अगर आप अपनी पलकों को सुंदर, काला और घना देखना चाहते है, तो वैसलीन को अंगुली में लेकर पलकों के उपर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा कम से कम सप्ताह में तीन से चार दिन करने से पलकें खूबसूरत और चमकदार दिखने लगेंगी। खास बात यह है कि पलकों के बाल सॉफ्ट भी रहेंगे।
  2. वैसलीन फटे होंठ पर लगाने पर इस समस्या से छुटकारा दिलाता हैं। साथ ही साथ कोई भी फल लेकर उसके अंदर के गुदे में वैसलीन को मिक्स करके घर पर नेचुरल लिपबाम बनाकर तैयार कर सकते हैं और इस लिपबाम को होंठों पर लगाने से यह कोमल और गुलाबी बनाए रखने में मदद करेगा। साथ ही अगर वैसलीन को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मसलकर होंठों पर लगाएंगे तो धीरे-धीरे होंठों पर गुलाबीपन दिखने लगेगा।
  3. बालों में कलर करने से पहले बालों के आसपास वैसलीन की एक परत लगा लें जैसे कानों के ऊपर, गर्दन के पीछे अच्छे से लगा लें। इससे हेयर कलर के दाग आपकी त्वचा पर नहीं पडेंगे। साथ ही साथ हाथों की कोहनी पर वैसलीन को रब करें। इससे फटी हुई दरारें भर जाएगी और कोहनी मुलायम और बेहद गोरी दिखेगी।
  4. सर्दियों में फटी एड़ियों के लिए भी वैसलीन का उपयोग करते है। रात को बिस्तर पर जाने से पहले फटी एड़ियों पर वैसलीन अच्छे से मालिश कर के पैरो में मोजे पहन लें। हर रोज ऐसा करने से फटी एड़ी की दरारें भर जाएगी और एड़ी बेहद मुलायम लगने लगेगी।
  5. वैसलीन का उपयोग लकड़ी के फर्नीचर ले दाग-धब्बे हटाने के लिए भी किया जाता हैं। कितनी बार बारिश में नमी की वजह से फर्नीचर पर धब्बे या फिर खरोंच के निशान पड़ जाते हैं। जहां पर निशान है, उस जगह पर वैसलीन को 24 घंटे तक लगा कर रखें। अगले दिन फर्नीचर एक दम नया जैसा लगने लगेगा।
  6. कभी अंगुली में अंगूठी फंस जाए, तो वैसलीन इसे निकालने का बहुत अच्छा तरीक है। अंगूठी के आसपास वैसलीन लगा लें, फिर अंगूठी को धीरे से आगे और फिर पीछे की ओर खींचे। अंगुली में फंसी हुई अंगूठी आसानी से निकल जाएगी।
  7. वैसलीन को हाथों में लेकर रगडें और दो मुंहे बालों पर दोनों हाथों की मदद से मालिश करें। 25 से 30 मिनट बालों में लगाकर रखें और बालॆ को शैम्पू से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करेंगे तो आप अपने बालों में अन्तर पाएगें। बाल मजबूत और चमकदार दिखाई देंगे।

वर्टिकल गार्डन या ग्रीन वॉल के बारे में सोच रहे हैं, तो ये 6 आइडियाज़ काम के हो सकते हैं

किचन में चींटियों से पाना है छुटकारा, तो अपनाएं 5 घरेलू उपाय

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मिनटों में द...

मिनटों में दिखें खूबसूरत

वैसलीन के बह...

वैसलीन के बहुत से फायदे जो आप नहीं जानती...

रातभर चेहरे ...

रातभर चेहरे व बालों पर विटामिन-ई कैप्सूल...

सगन मेकअप

सगन मेकअप

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription