24 घंटे में घूमिए पूरी मुंबई

चयनिका निगम

11th August 2020

मुंबई कई लोगों के सपनों में बस्ती है। इस शहर को सिर्फ 24 घंटों में घूमने की इच्छा है तो थोड़ी प्लानिंग के साथ ऐसा कीजिए।

24 घंटे में घूमिए पूरी मुंबई
मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहा जाता है। मतलब जो जगह कारोबार के मामले में अव्वल हो। लेकिन यही वो जगह भी है, जिसे सपनों का शहर भी कहा जाता है। साथ ही ये वो शहर भी है, जहां जाने की चाहत हर एक शख्स की होती है। हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार मुंबई की यात्रा पर निकल जाना चाहता है। पर सोचिए अगर मुंबई जाने और वहां रहने के सिर्फ 24 घंटे ही आपके पास हों तो? मतलब सिर्फ एक दिन में ही मायानगरी मुंबई घूम लेना हो...तो फिर कहां-कहां जाएंगी? भाई, मुंबई तो इतना बड़ा है कि एक दिन में तो घूमने से काम होगा नहीं। लेकिन थोड़ा प्लानिंग से अगर घूमने की शुरुआत की जाएगी तो एक दिन में मुंबई के कई स्पॉट घूमे जा सकते हैं। ये सारे ही स्पॉट आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे।  कौन-कौन से हैं ये स्पॉट, आइए जानें-
दिन की शुरुआत-
दिन के शुरू में बांद्रा की सैर से कीजिए। इस इलाके में बॉलीवुड के बड़े नामी सितारे रहते हैं, जैसे शाहरुख खान और सलमान खान। यहां का समुद्र किनारे बना बैंडस्टैंड घूमने की बेहतरीन शुरुआत हो सकती है। यहीं पर आपको बांद्रा फोर्ट भी मिलेगा, जो इतिहास की गवाही देता है और ढेर सारा आनंद भी। ये एक ऐसी जगह है, जहां से आपको घूमने की कई और जगह भी आस-पास ही मिल जाएंगी। साउथ मुंबई का नजारा गज़ब का मिलता है। इसके साथ बांद्रा-वर्ली सी लिंक का नजारा भी यहां से मिल जाएगा, वो भी बिलकुल फिल्मों वाला। इसके बाद आप कई जानी-मनी जगहों पर खाना खा सकते हैं। इस क्षेत्र में चलते हुए आपको बेहतरीन स्ट्रीट आर्ट भी दिखेगी। इसके बाद आपको यहां से कैब से वर्ली की ओर जाना होगा। ताकि आप सदियों पुरानी और काफी अहमियत रखने वाली हाजी अली दरगाह जरूर जाना चाहिए। 
दोपहर का समय-
दोपहर का समय कैफे नूरानी में मुगलई खाने का है। ये हाजी अली दरगाह के पास ही है। इसके बाद मुंबई की पहचान छत्रपति शिवाजी टर्मिनस को देखिए और आस-पास मौजूद म्यूजियम भी देख डालिए। आपको एसियाटिक सोसाइटी ऑफ मुंबई और छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय देखना चाहिए। इसके बाद आपको काला घोड़ा जाना चाहिए, ये मुंबई का ऐसा इलाका है, जो आपको क्रिएटिविटी के लिए जाना जाता है। यहां बनी जहांगिर आर्ट गैलरी भी। यहां आपको काला घोड़ा कैफ़े भी मिलेगा, जो काफी फेमस है। 
शाम में करें ये-
शाम होते ही आप कोलाबा की ओर चल दीजिए। कोलाबा शॉपिंग के लिए बेस्ट जगह है। यहीं पर आपको ताज होटल देखने को मिलेगा तो लियोपोल्ड कैफे भी। गेटवे ऑफ इंडिया देखना ना भूलिएगा। ये सारी ही जगह ऐसी हैं, जिन्हें आपने कभी न कभी टीवी या इंटरनेट पर देखा ही होगा। पर इनको सामने से देखने का आनंद ही कुछ और है। यकीन मानिए ये सारी जगहें आपको अभूतपूर्व अनुभव जरूर कराएंगी। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मालदीव: घूमि...

मालदीव: घूमिए और यादें सजोइए

24 घंटे में ...

24 घंटे में यूं करें आगरा ट्रिप पूरी

यादों में दर...

यादों में दर्ज हो जाएगी 3 दिन की टोरंटो यात्रा...

मॉनसून में आ...

मॉनसून में आपका इंतजार करेंगी ये खूबसूरत...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription