मालदीव: घूमिए और यादें सजोइए

चयनिका निगम

13th August 2020

करीब 5.50 लाख आबादी वाला देश मालदीव साउथ एशिया में है और फिलहाल पूरी दुनिया के लोगों के बीच आकर्षण बना हुआ है।

मालदीव: घूमिए और यादें सजोइए
नीला-नीला पानी, वॉटर विलाज, मस्ती भरी फिजा, साफ माहौल और सिर्फ मजे ही मजे। मालदीव घूमने वाले इन चीजों से जरूर रूबरू होते होंगे। क्योंकि यही तो इस देश की खासियत है। इन्हीं खासियतों के चलते पूरी दुनिया के साथ भारतीय भी इस देश घूमने जाने को बेताब रहते हैं। खासतौर पर एशियाई लोगों के लिए मालदीव घूमना जेब पर कम भारी पड़ने के चलते भी आसान डेस्टिनेशन होती है। इस देश में अलग ही सुकून का अनुभव लोग करते हैं, यहां आकर प्रकृति का अद्भुत साथ मिलता है और ये जीवनभर याद भी रहता है। इस सुंदर देश की एक सैर तो बनती ही है, ताकि आपको घूमने का अनोखा अनुभव मिल सके। 3 दिनी ट्रिप को कैसे बनाएं यादगार आइए जानें-
हनीमून के लिए बेस्ट-
पिछले कई सालों तक ये जगह हनीमून के लिए बेस्ट रही है। लेकिन अब ये हर तरह की ट्रिप के लिए बेहतरीन साबित हो रही है। मालदीव जाने की इच्छा अब घूमने वाले की होती ही है। 
बेस्ट टाइम है ये-
मालदीव जाने का भी एक वो समय भी होता है, जब आपको इस देश के बेस्ट नजारे देखने को मिलेंगे। ये समय होगा मई से नवम्बर तक का। इस वक्त आपको हल्के मॉनसून का मजा भी लेने को मिल जाएगा। 
राजधानी माले में पहला दिन-
मालदीव में पहला दिन इसकी राजधानी माले से शुरू होना चाहिए। यहां का एयरपोर्ट हुलहुले आइसलैंड पर है, जो माले से दो किलोमीटर दूर है। माले से आस-पास के आइसलैंड तक कई सारे आने-जाने के साधन हैं।  लेकिन शहर में घूमने के लिए आपको साइकिल और स्कूटर किराए पर भी मिल जाएंगी। माले एक ऐसा शहर है जो कमर्शियल हब भी है और यहां आपको प्राकृतिक आबोहवा भी मिल जाएगी। यहां आपको एक बार ग्रांड फ्राइडे नाम की मस्जिद एक बाद जरूर देखना चाहिए। इसके अलावा इस्लामिक सेंटर भी जरूर देखा जाना चाहिए। साथ में हुलहुमाले आइसलैंड भी घूमा जा सकता है। 
दूसरा दिन भी मजेदार-
दूसरे दिन आपको व्हेल सबमरीन का मजा जरूर लेना चाहिए। ये एक ऐसा अनुभव होगा, जिसे आप इस जिंदगी में शायद ही भूल पाएं। इसके बाद दूसरे दिन को यहां के स्पा ट्रीटमेंट के लिए रखिए। इसका सुकून भी आप नहीं भूल पाएंगी। अब आपको रंगली आइसलैंड जरूर जाना चाहिए, जहां जाने में आपको 30 मिनट का समय लगेगा। इसके लिए आपको सीप्लेन की यात्रा करनी होगी। 
तीसरा दिन-
इस दिन की शुरुआत आपको कूडा बंडोस से करनी चाहिए,ये एक आइसलैंड है, जहां मजे करने और यात्रा को यादगार बनाने के लिए बहुत कुछ है। अगर होटल की ओर से यहां आने-जाने की सुविधा नहीं दी जा रही है तो आप पब्लिक फेरी भी ले सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

24 घंटे में ...

24 घंटे में घूमिए पूरी मुंबई

बंगलुरु:  24...

बंगलुरु: 24 घंटे में घुमक्कड़ी ऐसे होगी पूरी...

यादों में दर...

यादों में दर्ज हो जाएगी 3 दिन की टोरंटो यात्रा...

इतिहास, प्रक...

इतिहास, प्रकृति और मॉडर्न फ्लेवर वाली बैंकॉक...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription