मदर डेयरी के 'सफल' की फ्रोज़न सब्जियों और स्नैक्स में पाएं स्वाद के साथ पोषण भी

Sonal Sharma

18th August 2020

90 के दशक में फ्रोज़न सब्जी को लॉन्च करने वाला ‘सफल’ भारत का पहला ब्रांड था। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल्स का ब्रांड ‘सफल’ फ्रोज़न मटर के लॉन्च के साथ फ्रोज़न वेज श्रेणी में एक पायनियर ब्रांड है।

मदर डेयरी के 'सफल' की फ्रोज़न सब्जियों और स्नैक्स में पाएं स्वाद के साथ पोषण भी

Mother Dairy Safal

सेहत बनाए रखने के लिए फल और सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ फल और सब्जियां केवल विशेष मौसम में ही मिलते है। फ्रोज़न सब्जियों के साथ यह सुविधा है कि इसका बिना मौसम के भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसलिए जब फ्रोज़न सब्जियों की बात आती है तो सबसे पहले लोगों के दिमाग में ‘सफल' का ही नाम आता है। 90 के दशक में फ्रोज़न सब्जी को लॉन्च करने वाला ‘सफल' भारत का पहला ब्रांड भी था। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल्स का ब्रांड ‘सफल' 1991 में फ्रोज़न मटर के लॉन्च के साथ फ्रोज़न वेज श्रेणी में एक पायनियर ब्रांड है। फ्रोज़न मटर के अलावा फ्रोज़न मिक्स्ड वेजिटेबल्स, फ्रोज़न स्वीट कॉर्न, फ्रोज़न कटहल जैसे अनूठे उत्पादों की पेशकश के साथ यह फ्रोज़न सब्जियों के क्षेत्रों में अग्रणी ब्रांड है। यह रिटेल स्टोर, मॉर्डर्न स्टोर और अपने सफल बूथ पर उपलब्ध होता है।

सफल ने उपभोक्ताओं को बढ़िया गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करने के लिए कई अन्य श्रेणियों जैसे अनपॉलिश्ड दालें, फ्रोज़न स्नैक्स, टोमैटो प्यूरी में भी प्रवेश किया है। खरीद, उत्पादन और पैकेजिंग में उच्च मानकों को बनाए रखते हुए, इसका उद्देश्य हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता पर ताजगी और गुणवत्ता बनाए रखना है।

30 सालों में सफल अब फ्रोज़न मटर श्रेणी का पर्याय बन गया है और इसकी इंडीविजुअल क्विक फ्रीजिंग तकनीक से दाने-दाने को फ्रीज किया जाता है। खास बात यह है कि इस प्रक्रिया में स्वाद और पोषण बरकरार रहते हैं। यह हाइजीनिक रूप से संसाधित है और खाना पकाने में सुविधाजनक होने के साथ-साथ समय भी बचाता है।

सफल फ्रोज़न जैकफ्रूट हाल ही में लॉन्च किया गया है और यह भारत में अपनी तरह का पहला उत्पाद है। यह हाइजीनिक रूप से काटा जाता है और उपभोक्ताओं को इससे काफी सुविधा मिलती है। यह उत्पाद  सीधे झारखंड से आता है। झारखंड के कटहल स्वाद में सबसे बेहतरीन होते हैं।

तीन मिनट में तैयार होने वाले सफल के फ्रोज़न स्नैक्स में हरा भरा कबाब, फ्रेंच फ्राइज़, आलू टिक्की, चिली गार्लिक नगैट्स हैं। इसकी टैगलाइन ‘क्योंकि कभी भी हो सकता है हंगर का अटैक' वाकई इस सटीक बैठती है।

 

फ्रोज़न मटर के नाम पर कभी-कभी रिटेलर मिलावटी रंग इस्तेमाल कर सस्ते और घटिया गुणवत्ता के मटर ज्यादा मुनाफे में बेचने की कोशिश करते हैं। डायमंड मैगजीन के कॉमिक कैरेक्टर चाचा चौधरी के माध्यम से भी सफल ब्रांड को लेकर जागरुकता फैलाई गई है, जिसमें बताया गया है कि किस तरह बाजार में फ्रोज़न मटर के नाम पर रिटेलर्स सस्ते ब्रांड के मटर थमाने लग जाते हैं। इनमें न तो स्वाद होता है और न ही पोषक तत्व।

सफल, मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल की फल और सब्जी इकाई है। मदर डेयरी फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड एक ऐसी भारतीय कंपनी है जो दूध, दुग्ध उत्पाद और अन्य खाद्य डेयरी उत्पादों का विनिर्माण, विपणन और बिक्री करती है। कंपनी फ्रोज़न सब्जियों के अलावा ताजे फल और सब्जियां, खाद्य तेल और प्रोसेस्ड फूड जैसे फलों के रस, जैम, अचार आदि की बिक्री भी करती है। मदर डेयरी की स्थापना 1974 में राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में हुई थी।

alt=''

 स्ट्रीट फूड मिस कर रहे है, तो घर पर बनाए 7 फ्लेवर की पानी पूरी

इन सब्जियों और फलों के छिलकों को फेंके नहीं, बनाएं टेस्टी सब्जी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

समय नहीं सेह...

समय नहीं सेहत बचाएं

फ्लॉलेस स्कि...

फ्लॉलेस स्किन के लिए इस तरह करें ऐपल साइडर...

कैसे रखें खा...

कैसे रखें खाद्य सामग्री को ताजा

इन 10 तरीकों...

इन 10 तरीकों से किचन में स्टोर करें फूड,...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

घर पर वाइट ह...

घर पर वाइट हैड्स...

वाइट हैड्स से छुटकारा पाने के लिए 7 टिप्स

बच्चे पर मात...

बच्चे पर माता-पिता...

आपकी यह कुछ आदतें बच्चों में भी आ सकती हैं

संपादक की पसंद

तोहफा - गृहल...

तोहफा - गृहलक्ष्मी...

'डार्लिंग, शुरुआत तुम करो, पता तो चले कि तुमने मुझसे...

समझौता - गृह...

समझौता - गृहलक्ष्मी...

लेकिन मौत के सिकंजे में उसका एकलौता बेटा आ गया था और...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription