किचन नाइफ जो बनाए कुकिंग को आसान

गृहलक्ष्मी टीम

19th August 2020

क्या आप भी किचन में सभी कामों के लिए एक ही तरह का चाकू यूज करती हैं, तो अब छोड़ दीजिए, एक ही चाकू को आलराउंडर बनाना अब पुरानी बात है। आपने कुकरी शोज में देखा होगा कि उनकी किचन में कितनी तरह के चाकू रखे होते हैं। तो आप क्यों नहीं ले आती हर तरह की कटिंग के लिए कुछ डिफरेंट और बेस्ट नाइफ।

किचन नाइफ जो बनाए कुकिंग को आसान

किचन में काम करते समय चाकू की क्या महत्वता है, ये तो कोई उस महिला से पूछे जिसका दिन भर में ज्यादातर समय किचन में ही बीतता है। अगर चाकू अच्छा हो, तो वह अपना काम काफी कम समय में पूरा कर लेती है और वह भी बिना थके। अब वो पहले वाली बात तो है नहीं कि एक लकड़ी के हैंडल का लोहे वाला चाकू आ गया और फिर सारा काम उसी चाकू से हो गया। अब तो मार्केट में हर काम के लिए अलग चाकू हैं जिसमें धार और साइज भी अलग अलग होता है ताकि आप अपनी जरूरत के अनुसार चाकू का इस्तेमाल कर सकें। इसलिए आज हम आपको ऐसे ही अलग-अलग तरह के चाकुओं के बारे में बता रहे हैं।

 

पेयरिंग चाकू

फल, सब्जि़यों, मीट और चीज़ को काटने के लिए इस चाकू का इस्तेमाल किया जाता है। यह चाकू साइज में  छोटा होता है लेकिन उसकी ब्लेड पतली, कम चौड़ाई वाली और बहुत धारदार होती है। छोटा होने की वजह से आप इसे बड़ी आसानी से हैंडल कर सकते हैं। इससे किचन में मल्टीपल टास्क परफॉर्म कर सकते हैं जैसे- फलों और सब्जियों को जल्दबाजी में छीलना, सेग्मेंटिंग करना। आकार में छोटा होने के कारण इसे आसानी से पकड़ा जा सकता है। यहां तक की जो लोग नॉनवेज खाते हैं, उनके लिए यह परफेक्ट हैं क्योंकि इस चाकू से झींगे की नस तक को काटा जा सकता है। साथ ही इस चाकू से मिर्च के बीज तक हटाने जैसे छोटे काम भी किए जा सकते हैं इसलिए यह एक मल्टीपरपस चाकू है जो आपके किचन को परफेक्ट बनाता है।

 

फिलेट नाइफ

इसका ब्लेड पतला और लचकदार होता है, जो छह से सात इंच लंबा होता है। इसका इस्तेमाल मछली फिलेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मछली को काटना कोई आसान काम नहीं है और उसके लिए कुछ अलग तरह का चाकू होना चाहिए। इस चाकू की मदद से मछली को बारिकी से काटकर उसमें से हड्डियां निकाल सकते हैं और साथ ही उसके बारीक कांटों को भी यह आसानी से निकाल देता है। अगर आपको सीफूड खासतौर पर फिश खाना और पकाना पसंद है तो आपके घर में फिलेट नाइफ जरूर होना चाहिए। दरअसल, इसकी फ्लेक्सिबिलिटी की वजह से आप मांस के टुकड़े को काटने और बारीक करने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

कार्विग चाकू

यह चाकू लंबा, पतला ब्लेड वाला होता है और पके हुए मीट को पतला करने के काम आता है। यह बड़े और मोटे मीट के टुकड़ों पर डिजाइन बनाने के काम आता है। इससे रोस्टेट चिकन और बीफ पर भी कार्विग की जाती है। अधिकतर रेस्तरां में इस तरह के चाकू का इस्मेमाल होता है।

 

शेफ्स नाइफ

इसे कुक नाइफ भी कहते हैं। यह चाकू काटने, स्लाइस करने, चॉपिंग करने, मिन्सिंग के लिए, डाइस और कीमा करने के काम आता है। यह लंबा त्रिकोणाकार होता है, जो आगे से उपर की ओर उठा हुआ होता है। इसी बनावट के कारण यह काफी स्पीड से काम करता है। इसके ब्लेड की लंबाई छह से बारह इंच की होती है। किनारा भी थोड़ा मुड़ा होता है जिससे कि आप आसानी से काट सके। यह चाकू बड़े कट लगाने के काम में भी आता है। इस चाकू को सिर्फ शेफ ही इस्तेमाल नहीं करते हैं या फिर बड़े रेस्तरां में ही इनका यूज नहीं होता है बल्कि यह सबसे कॉमन किचन चाकू है और हर किचन में आपको जरूर मिल जाएगा। हर दिन के कामों में इस्तेमाल होने वाला यह बेस्ट चाकू है। छोटे चाकू की तुलना में इसका बड़ा ब्लेड कटिंग को सेफ भी बनाता है।

 

ब्रेड नाइफ

हर बेकरी और रेस्तरां में आपने ब्रेड चाकू जरूर देखा होगा। यह एक लंबा और चौकोर आकार के ब्लेड वाला नाइफ है और ब्रेड के लोफ को काटने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ब्रेड को तोड़ने और क्रश करने की बजाए यह चाकू ब्रेड को बड़ी आसानी से काटता है और यह एक वर्सेटाइल चाकू की तरह काम करता है। आप चाहें तो ब्रेड के साथ-साथ आप इसका इस्तेमाल फलों को काटने और टमाटर, आड़ू और पीच जैसे फल का छिलका काटने में भी यूज कर सकते हैं। यह चाकू बहुत अधिक पैना नहीं होता है।

सैनटोकू चाकू

ये चाकू चीज़ और मीट को स्लाइस में काटता है। सब्जियों को चॉप करता है और प्याज़ को चौकोर आकार में काटने के काम आता है।

 

सश्मी चाकू

ये मछली को काटने और सुशी बनाने के लिए यूज़ होने वाली सामग्रियों को काटने के काम  आता है।

 

क्लीवर नाइफ

बहुत कम लोग हैं जो घर के रसोई में क्लीवर का उपयोग करते हैं। ये रसोई में सबसे अधिक हैवी वेट वाले वाले चाकू हैं, लेकिन ये चाकू एक प्रोफेशनल रसोई जैसे किसी रेस्तरां आदि में बहुत ज्यादा उपयोग में आते है। लेकिन अगर आपको घर में मीट बनाना पसंद है तो आपके किचन में क्लीवर चाकू का होना बेहद जरूरी है क्योंकि मीट को टुकड़ों में तोड़ने और छोटे-छोटे पीस में काटने में यह बहुत काम आता है। इस चाकू का ब्लेड भारी और चौकोर आकार का होता है जो मीट को डैमेज किए बगैर आसानी से काटता है। यह चाकू चौड़ा, सख्त और छह इंच के ब्लेड वाला होता है। इसका किनारा बहुत तेज़ होता है। इसका इस्तेमाल खाद्य सामग्रियों को काटने, चिरा लगाने, क्रश करने के लिए किया जाता है। इससे सख्त सब्ज़ी और चीज़ें आसानी से काटी जा सकती हैं। आप इन चाकुओं को मांस में हड्डियों को काटने और शानदार चॉपिंग के लिए उपयोग कर सकते हैं।

 

सेरेटेड नाइफ

कई प्रकार के आकार में बेचा जाता है। छोटे चाकू साधारणत: पांच इंच लंबे होते हैं, जो फल और सब्जि़यों को काटने के लिए आदर्श होते हैं और लंबे चाकू केक और ब्रेड को सही तरह काटने के लिए प्रयुक्त होते हैं।

 

यूटीलिटी नाईफ

एक छोटा और हल्का चाकू है, जिसका ब्लेड साधारणत: चार से सात इंच लंबा होता है जो हर तरह के काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे फल और सब्ज़ी काटने के लिए। इससे रोजमर्रा की सब्जियों को बारीक काटा जा सकता है जैसे- आलू, बैंगन, गाजर आदि। यह हर तरह की हर्ब्स जैसे- धनिया, पुदीना आदि को बारीक करता है इसके अलावा बन, ब्रेड आदि को भी काटा जाता है।

 

बोनिंग नाइफ

इस चाकू का ब्लेड पतला और छोटा होता है, जो पांच या छह इंच लंबा होता है और इसका इस्तेमाल हैम या बीफ के मांस से प्रमुख हड्डी को निकालने के काम में आता है। इस बोनिंग नाइफ का ब्लेड पतला और लंबा और सख्त होता है जिससे इसका यूज करने में आसानी होती है। यह चाकू स्पेशली मुर्गी और मीट से हड्डी अलग करता है।

 

मिनिंसग नाइफ

सॉस, सूप, सलाद और दूसरे व्यंजनों को काटकर छोटे टुकड़ों में करने के काम आता है। यह हर्ब्स को भी बारीक काटता है। यह सिंगल और डबल ब्लेड वाला होता है। मिनिंसग चाकू को मेज़ालूना, मेज़ालूना चॉपर या मेज़ालूना नाइफ के रूप में भी जाना जाता है।

 

ओएस्टर नाइफ

यह चाकू ओएस्टर के सख्त शेल को खोलकर मीट को निकालने के काम आता है। यह चाकू साधारणत: धारदार होता है जिससे आसानी से बंद शेल को खोला जा सकता है।

 

चीज़ नाइफ

यह चाकू पतला आकार का होता है जो नरम या सख्त टेक्सचर वाले चीज़ को काटने के काम आता है। यह चाकू फोर्क टिप का होता है जो कटे हुए चीज़ के टुकड़ों को उठाने के काम आता है। इस चाकू को फोर्क टिप इस्तेमाल करने वाला चाकू कहा जाता है जो सिट्रस फ्रूट को काटने के लिए या ड्रिंक को सजाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बेस्ट किचन नाइफ

बेस्ट किचन नाइफ

5 किचन टूल्स...

5 किचन टूल्स जो आप कुकिंग को बनाएंगे आसान...

किचन छोटा है...

किचन छोटा है तो उदास मत होइए, ये टिप्स काम...

किचन को हाइज...

किचन को हाइजीनिक रखे, ये 21 रूल्स

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription