इन 5 एक्सरसाईज को अपनाएं और बैली फैट को कहें बाय बाय

Jyoti Sohi

20th August 2020

बेली फैट के लिये आप कई सारी एक्सरसाईज भी करतीं है लेकिन इसके बावजूद आपके पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं लेती है।। कई बार आप रोजाना घंटो तक योगा और एरोबिक्स भी करतीं हैं। मगर फिर भी समस्या ज्यों की त्यों ही बनी रहती हैं। चलिए आज हम आपकी इसी समस्या को हल करते हुए कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को बिल्कुल समाप्त भी कर सकती हैं।

इन 5 एक्सरसाईज को अपनाएं और बैली फैट को कहें बाय बाय
आपका बेली फैट अक्सर आपके लिये एक सिर दर्द से कम नहीं होता। जो कभी कम होता है तो कभी बढ़ जाता है। इसके लिये आप कई सारी एक्सरसाईज भी करतीं है लेकिन इसके बावजूद आपके पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं लेती है।। कई बार आप रोजाना घंटो तक योगा और एरोबिक्स भी करतीं हैं।
 मगर फिर भी समस्या ज्यों की त्यों ही बनी रहती हैं। चलिए आज हम आपकी इसी समस्या को हल करते हुए कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को बिल्कुल समाप्त भी कर सकती हैं। 
बर्पीस
स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज महत्वपूर्ण है। कुछ एक्सरसाइज ऐसे होते हैं जो शरीर की ताकत और सहनशक्ति को बढ़ाते हैं। बर्पी उनमें से एक है। शरीर के लिए बर्पी प्रैक्टिसिंग बहुत फायदेमंद है। वजन कम करने के लिए भी आप बर्पी का अभ्यास कर सकते हैं। बर्पी के सभी लाभों को जानने के बाद आप भी इसका अभ्यास जरूर करने लगेंगे।बर्पी का अभ्यास काफी आसान है। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, जमीन पर अपने हाथ रखने के दौरान स्क्वैट स्थिति में आएं। अब पुशअप का अभ्यास करें और फिर वापस अपनी अवस्था में आ जाएं। जल्दी से अपने पैरों को स्क्वैट स्थिति में वापस ले आएं।
 बर्पी कैलोरी बर्न करते हैं क्योंकि यह एक तीव्र शारीरिक एक्सरसाइज है। मध्यम अभ्यास की तुलना में बर्पी करने से 50 प्रतिशत कैलोरी बर्न होती है। इसके अलावा बर्पी मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखता है जिससे आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं।
बर्पी से शरीर मजबूत बनता है। यह एक पूर्ण शारीरिक व्यायाम है। प्रत्येक प्रतिनिधि आपकी बाहोंए छातीए क्वाड्सए ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग पर काम करता है।
बाइसिकल क्रंच 
पेट के लिए क्रंच सबसे लोकप्रिय व्यायामों में से एक है। क्रंच एक्सरसाइज मुख्य रूप से रेक्टस एब्डोमिनिस मांसपेशी पर काम करता है। यह आपके तिरछेपन यानि शरीर की साइड की मांसपेशियों पर भी काम करता है। यह व्यायाम आपके पेट को कम करने के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। क्रंच एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी प्रकार के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है, आप इसे घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। बाइसिकल क्रंच एक्सरसाइज करने के लिए आप एक एक्सरसाइज मैट को फर्श पर बिछा कर उस पर लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर सिर के पीछे रख लें। इसके बाद अपने दाएं पैर को घुटने से मोड़ें और बाएं पैर को सीधा रहने दें। फिर बाएं पैर को मोड़ें और दाएं पैर को सीधा कर लें। इस व्यायाम को करते समय आपको ऐसा महसूस होगा की आप साइकिल चला रहे हों। बाइसिकल क्रंच एक्सरसाइज के 20 रेप्स के 3 सेट करें।
रशियन ट्विस्ट वर्ककाउट 
यह एक ऐसा अभ्यास है, जो आपके कोर की सभी छोटी मांसपेशियों, एब्डोमिनिस और हिप फ्लेक्सर्स को टोन कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे कहीं भी और किसी भी समय बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं।  सबसे पहले आप जमीन पर आराम से लेअ जाएं और फिर अपने पैरों को घुटनों हल्का सा मोड़ लें और हाथों को जमीन से सटा कर रखें। अपने शरीर के ऊपरी भाग और पैर को जमीन से इस हद तक ऊपर उठाएं कि आपके पैरों और आपकी जांघों के बीच उत्टा और सीधा वी-आकार बन सके। यानि 45 डिग्री का कोण बनाना चाहिए। आप अपने शरीर को संतुलित करने के लिए अपने पैरों को जमीन से सटा कर रखें। अब अपने हाथों में एक बॉल लें और अपनी बाहों को अपने सामने फैलाएं। अब धीरे-धीरे सांस लें और अपने हाथों और धड़ को अपनी बाईं ओर मोड़ें और कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में ही रहें। अब आप धीरे से प्रारंभिक स्थिति में वापस आते समय अपने मुँह से साँस छोड़ें। इसके बाद आप अब उसी तरह से अपने हाथों और धड़ को दूसरी तरफ घुमाएं। इस अभ्यास को 10 से 20 बार दोहराएं।
जंप स्क्वॉट
अपने पैरों के साथ कंधा चैड़ा करके अलग-अलग खड़े रहें। नियमित स्क्वॉट से शुरुआत करें, फिर अपना कोर लगाएं और कूदें और जब आप हवा में हों तो अपने पैरों को एक साथ रखने की कोशिश करें। तो इसे पूरा करने के लिए अपने शरीर को वापस स्क्वॉट पोजीशन में नीचे की तरफ करें जितना संभव हो सहजता के साथ जमीन पर वापस आएं। यह व्यायाम करने से हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है, शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों और जोड़ों को ठीक रखता है। घर और ऑफिस में बैठकर या खड़े रहकर देर तक काम करने से पोश्चर बिगड़ने लगता है। इससे कमर और पीठ में दर्द होता है। ऐसे में रोज स्क्वाट करना फायदेमंद है। इससे फिजिकली भी आपकी स्ट्रॉन्गनेस भी बढ़ती है। इसे करते हुए अपने पोश्चर पर विशेष ध्यान दें तो अधिक फायदा होगा। आप अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना न भूलें। किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही इस वर्कआउट की शुरूआत करें।
फ्लोर स्ट्रेच 
जमीन पर सीधे लेट जाइए और अपनी जांघ को ऊपर कर उसे हाथ के सहारे स्ट्रेच कीजिए। इस पोज को करीब 10 सेकेंड के लिए स्थिर रखिए, दिन में 3-5 बार इस एक्सरसाइज को दोहराना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें कमर के निचले हिस्से को जमीन पर लगाना है। ये वजन कम करने के साथ साथ कमर दर्द में भी बेहद फायदेमंद साबित होता है।
व्यायाम के अन्य फायदे 
तनाव को करें कम
गर्दन के दर्द से निजात
वजन कम करने में सहायक
सांस संबंधी समस्या से निजात
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर के जोड़ों के मुड़ने की क्षमता मे सुधार आता है।
स्ट्रेचिंग करने से हमारे शरीर की फुर्ती बढ़ती है।
इन्हे करने से चोंट लगने की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं।
व्यायाम मांसपेशियों को प्रभावी ढ़ंग से काम करने के लिए सक्षम बनाती है।
स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों की लंबाई बढ़ती है और शरीर के पोस्चर में सुधार आता है। 
एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में लचीलापन बढ़ता है और चोंट लगने की संभावनाएं भी बहुत कम हो जाती है।
यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बाजुओं को मज...

बाजुओं को मजबूत बनाने वाले योगासन

सेहत के साथ ...

सेहत के साथ लें स्वाद का लुत्फ

वर्क फ्रॉम ह...

वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऐसे रखें अपने इम्‍यून...

ब्रैस्ट फीडि...

ब्रैस्ट फीडिंग करवा रही हैं तो अपनी डाइट...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription