13 टिप्स आजमाएं चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर बनाएं

Arpana Ritesh Yadav

22nd August 2020

अगर आपको मॉनसून में मेकअप करने से डर लगता है कि कहीं बारिश आपका सारा लुक खराब न कर दे तो आइये जानें मानसून में मेकअप करने के कुछ खास टिप्स-

13 टिप्स आजमाएं चेहरे  को क्लीन एंड क्लीयर बनाएं

 1. सोने से पहले चेहरा जरूर धोएं

सोने से पहले हमेशा अपना चेहरा धोएं। अगर आप पूरे दिन की धूल और गन्दगी को चेहरे से नहीं हटाते तो त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं। अगर आप बहुत थके हुए हैं तो रात में हमेशा अपने पास क्लीनिंग वाइप्स रखें ताकि सोते वक्त आप चेहरा साफ कर सकें।

2. एंटी एजिंग लोशन लगाएं

रूखी त्वचा पर बहुत जल्दी झुर्रियां और एजिंग के संकेत नजर आने लगते हैं। इसके लिए आप केवल सोने से पहले एंटी-एजिंग तत्वों वाले लोशन को चेहरा धोने के बाद लगाएं। इससे आपकी त्वचा के टेक्सचर में बहुत बदलाव आएगा।

3. स्ट्रॉबरी मास्क लगाएं

कुछ स्ट्रॉबरीज और दही को मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इस मास्क से चेहरा खिल उठेगा।

4. सल्फर लोशन लगाएं

चेहरे पर दाग-धब्बों को ठीक करने के लिए सोने से पहले ऐसा लोशन लगाएं जिसमें सल्फर और सेलीसाइक्लिक एसिड हो। ऐसे किसी लोशन का इस्तेमाल करें, जो त्वचा में से कीटाणुओं को भगाएं और पोर्स को खोलें।

5. ओटमील पैक से त्वचा को टाइट रखें

पके ओटमील को नींबू और अंडे में मिला लें। ओटमील में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में सूजन कम करते हैं, नींबू पोर्स से कीटाणु को नष्ट करता है और अंडे में मौजूद विटामिन ई त्वचा को टाइट करता है, जिससे त्वचा स्मूथ और कोमल लगने लगती है।

6. ड्राय स्किन के लिए क्ले मास्क 

इस मास्क के तत्व त्वचा में अंदर तक जाकर उसे साफ करते हैं और त्वचा से चिकनाई व कीटाणुओं को हटाते हैं। यह एक एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है, जो त्वचा के पोर्स खोलकर उन्हें साफ करता है। यह ड्राय स्किन के लिए बेहतर है।

7. पिंपल्स को कभी ना फोड़ें

कुछ भी हो पिंपल्स को कभी ना फोड़ें। अक्सर लोग पिंपल्स पर बार-बार हाथ लगाते हैं और फोड़ते हैं, जो कि सही नहीं है। इससे चेहरे पर हमेशा के लिए निशान पड़ जाते हैं और दोबारा पिंपल्स आने लगते हैं।

8. दाग-धब्बे हटाने के लिए एलोवेरा जैल लगाएं

अपने धब्बों पर एलोवेरा जेल या जूस लगाकर एक घंटे छोड़ दें और बाद में हल्के गर्म पानी से धो लें। एलोवेरा दाग, धब्बों, निशानों के उपचार के लिए अच्छा होता है और यह एक्ने से भी तुरन्त राहत दिलाता है।

9. शहद से त्वचा को मॉइश्चराइज रखें

त्वचा को मॉइश्चराइज रखना बहुत जरूरी है, इसके लिए त्वचा पर शहद लगाएं। यह सम्वेदनशील त्वचा के लिए अच्छा प्राकृतिक उपचार है, यह त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। यह त्वचा को आराम भी देता है।

10. दाग के लिए टूथपेस्ट का करें प्रयोग

सोने से पहले एक नॉन-जेल टूथपेस्ट का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

11. त्वचा से धूल-मिट्टी साफ करने के लिए भाप लें

एक बर्तन में उबलता हुआ पानी डालें और उसकी भाप पर अपना चेहरा रखें जिससे आपकी त्वचा को गर्म गर्म भाप मिल सके। इससे त्वचा से सारी धूल, मिट्टी गन्दगी हट जाती है और पिंपल्स भी नहीं होते।

12. क्रीम लगाने से पहले बर्फ रब करें

अपने चेहरे पर एक्ने क्रीम या कोई फेस मास्क लगाने से पहले २ मिनट के लिए अपने पूरे चेहरे पर बर्फ रब करें। इससे टैनिंग की समस्या नहीं होती साथ ही साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और झुर्रियों से भी निजात मिलती है।

13. बेकिंग सोडा से एक्सफोलिएट करें

थोड़े पानी में एक एस्पिरिन या बेकिंग सोडा घोल लें और इस पेस्ट को धब्बों पर केवल 5 मिनट के लिए लगाएं क्योंकि बेकिंग सोडा और एस्पिरिन दोनों में ही ऐसे एसिड होते हैं, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में इस्तेमाल किये जाते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में पाएं दमकती त्वचा

स्किन से जुड़...

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

त्वचा  है से...

त्वचा है सेहत का आईना

फलों व सब्जि...

फलों व सब्जियों से कैसे लाएं चेहरे पर निखार...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription