बच्चों के लिए कुछ बातें जानना है जरूरी, जानें

मोनिका अग्रवाल

25th August 2020

यह शो न केवल हमारे लिए बल्कि बच्चों के लिए भी बहुत लाभदायक है। उन्हें भी इस शो से बहुत से प्रेरणा मिलती है।

बच्चों के लिए कुछ बातें जानना है जरूरी, जानें

बच्चों के लिए कुछ इस तरह के प्रोग्राम जो उनको टेक्नोलॉजी, एंटरटेनमेंट और क्रियेटिव बनाये, देखना जरूरी है। इस  में उन को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। इस तरह उनमें राजनीति, विज्ञान, संस्कृति आदि के विषयों के बारे में दिलचस्पी जागृत होती है। इनसे जुड़े सभी विषयों पर टी वी शोज़  में दिखाया जाता है। इस शोज़ के देखने के बाद उनमें समाज में घटने वाली घटनाओं की असलियत पता चलती है साथ ही साथ  एक नया नजरिया मिलता है। यह शो न केवल बच्चों के लिए वरन हमारे लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं ।  इस शो से बहुत से प्रेरणा मिलती है। आइए जानते हैं यह शो बच्चों के लिए कैसे मददगार है।

बैलेंस करना : यदि बच्चे कम उम्र में ही बैलेंस शब्द का मतलब समझ जाते हैं तो उन्हें भविष्य में अपनी निजी जिंदगी को अपने काम के साथ बैलेंस करने में बहुत मदद मिलेगी। इस शो के माध्यम से आप के बच्चों को फैमिली व अपने कार्यों के बीच सही से ताल मेल बैठाना आएगा। इसलिए यह आपके बच्चों के लिए बहुत मददगार रहने वाला है। 

समय की मैनेजमेंट : इस शो के माध्यम से आप के बच्चे को उसका समय अच्छे से मैनेज करना आएगा। वह फालतू में अपने समय को बर्बाद न करके उन्हें अपना समय सही चीजों में लगाना आएगा। यह आप के बच्चों के लिए बहुत ही अच्छी बात है। क्योंकि अपने समय को सही से मैनेज करके ही हम अपनी जिंदगी में सफल हो सकते हैं। यदि आप के बच्चे अभी से इस आदत को सीख लेंगे तो यह बहुत अच्छी बात है। 

टीम वर्क : इस शो की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आप के बच्चों को टीम वर्क सिखाता है। कोई भी काम हम अकेले नहीं कर सकते। हमें किसी दूसरे की सहायता तो लेनी ही पड़ती है। यदि आप का बच्चा हमेशा अकेले काम करता है तो उसमें घमंड हो जाएगा लेकिन यदि वह टीम के साथ काम करेगा तो स्वयं के साथ साथ दूसरो को भी सफल बना सकेगा। 

परोपकारी : इंसान में नैतिकता बचपन से ही आती है। यदि आप का बच्चा बचपन में ही कुछ नैतिक गुण सीख लेता है तो वह उसे एक अच्छा इंसान बनने में बहुत मदद करते हैं। इस शो से आप के बच्चे में परोपकारी बनने का नैतिक गुण भी आएगा जिससे वह दूसरो कि मुसीबत में मदद करने लायक बन सकेगा। 

प्रेरणा : प्रेरणा हर इंसान के लिए उसकी जिंदगी में आगे बढ़ने व उसके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जरूरी होती है। इसलिए यदि आप के बच्चे यह शो देखते हैं तो उन्हें इससे बहुत सी प्रेरणा मिलेगी ताकि वह भी अपने जीवन में सफल हो सकें। यदि आप का बच्चा मोटिवेटेड है तो वह अवश्य ही मेहनत करके सफल होगा। 

जिम्मेदार बनना : यदि आप का बच्चा बचपन में ही जिम्मेदारियों को समझ लेता है तो वह बड़ा होकर कोई भी गलत काम करने से पहले हजार बार सोचेगा। उसे पता होगा की उस पर कितनी जिम्मेदारियां हैं। वह अभी से अपने कामों के प्रति जिम्मेदार बन जाएगा तो उसे आगे यह सब समझने की आवश्कता नहीं पड़ेगी। 

स्वयं का चिंतन : बच्चे केवल अपनी चीजों का ध्यान रखते हैं। लेकिन यदि उन्हें अभी से यह सीखा दिया जाए कि उन्हें स्वयं की भी देखभाल करनी होगी तो वह किसी भी काम को करने से पहले उसने स्वयं की सुरक्षा का ख्याल रखेंगे। अतः यह शो आप को अपने बच्चों को अवश्य दिखाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 

बच्चे, कीटाणु एवं हैंडवाश

हर माता पिता के लिए एक प्रेरणा है-नीना गुप्ता का यह विडियो

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बच्चों में क...

बच्चों में कोविड-19 का डर दूर करें। अपनाएं...

किशोर और COV...

किशोर और COVID-19: चुनौतियां और अवसर

टीन एजर्स और...

टीन एजर्स और फ्रीडम

जब आप के विच...

जब आप के विचार अन्य पैरेन्टस के साथ टकराएं...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription