जानते हैं वर्चुअल ट्रैवलिंग क्या है और इसके क्या फायदे हैं

मोनिका अग्रवाल

29th August 2020

कोरोनावायरस के कारण तो लोग बाहर कहीं घूमने जाना नहीं चाह रहे ।ऐसे में वर्चुअल टूर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। घर बैठे आप घूमने का मजा ले सकते हैं। इसके लिए कई टूरिज्म ऑपरेटर खास व्यवस्था कर रखे हैं।

जानते हैं वर्चुअल ट्रैवलिंग क्या है और  इसके क्या फायदे हैं

वर्चुअल ट्रैवलिंग

क्या आप भी ट्रैवल करने के शौकीन हैं? इस कोरोनावायरस महामारी के कारण क्या आप भी अपनी प्लान की गई यात्रा पर नहीं जा पाएं? हम सभी के अंदर यात्रा करने की चाह तो होती ही है परन्तु बहुत से कारण होते हैं जिनकी वजह से हम अपनी मन पसंदीदा जगह पर नहीं जा पाते चाहे वह पैसों की कमी हो या हमें छुट्टी न मिल पा रही हो। परंतु एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा आप अपने घर पर बैठ कर ही मुफ्त में अपनी मन पसन्द जगहों की यात्रा कर सकेंगे। इस तरीके को वर्चुअल ट्रेवलिंग कहा जाता है। आइए जानते हैं वर्चुअल ट्रैवल के कुछ तरीके। 

डिज्नी वर्ल्ड में मुफ्त में यात्रा करें : यदि आप डिज्नी वर्ल्ड में जाना चाहते हैं और पैसों की कमी के कारण नहीं जा पा रहे हैं तो आप को इस यूटयूब चैनल पर डिज्नी वर्ल्ड की वीडियो अवश्य देखनी चाहिए। इसमें आप को एक दम ऐसा महसूस होगा कि आप डिज्नी लैंड ही आ गए हैं। आप को वहां के वातावरण का पूरा लुत्फ मिलेगा। आप वीडियो देखने से पहले अपने वीआर हेडसेट को अवश्य पहन लें। 

वर्चुअल म्यूजियम व गैलरी टूर : यदि आप भी ऐतिहासिक व प्राचीन चीजों को देखने का शौक रखते हैं तो आप को वर्चुअल म्यूजियम व गैलरी टूर अवश्य करना चाहिए। आप किसी भी म्यूजियम का ऑनलाइन टूर कर सकते हैं जिसमें आप स्वयं को उस म्यूजियम में ही खोया हुआ पाएंगे। इससे आप के धन व समय की भी बचत होगी और आप की इच्छा भी पूरी हो जाएगी।

वर्चुअल ट्रैवलिंग

गूगल स्ट्रीट व्यू के द्वारा घूमें : क्या आप कभी ऐसी जगह पर गए हैं जहां जाने को आपका बार बार मन करता हो? यदि आप किसी कारणवश दोबारा उस जगह पर नहीं जा सकते हैं तो आप गूगल स्ट्रीट व्यू का सहारा ले सकते हैं। इसकी मदद से आप को लगेगा आप सीधा अपने घर से अपनी डेस्टिनेशन पर आ गए हैं। 

अपनी घुमंतू जिज्ञासा को ट्रैवल वलोग्स के द्वारा शांत करें : यदि आप घर पर बैठ कर ही कहीं की यात्रा करना चाहते हैं तो ट्रैवल वलोगस आपके लिए उत्तम रहने वाले हैं क्योंकि आप जैसे जैसे वह वीडियो देखते जाते हैं आप को महसूस होगा कि आप भी वलोगर के साथ ही घूम रहे हैं। इसके साथ साथ आप को अपनी भविष्य की यात्रा के लिए एक अनुभव भी मिलेगा। 

ऐरोप्लेन टूर : यदि आप अपने वर्चुअल टूर में कोई कमी नहीं रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि आप को बिल्कुल असली वाली फील आए तो आप 3D ऐरोप्लेन के द्वारा ट्रैवल कर सकते हैं। आप किसी भी 3D ऐरोप्लेन की वेबसाइट पर जा कर अपनी जगह पर प्लेन के द्वारा पहुंच सकते हैं। इससे आप को बिल्कुल असली अनुभव होगा।

फ्री VR ऐप्स डाऊनलोड करें : यदि आप अपनी यात्रा को एक दम असली अनुभव में बदलना चाहते हैं तो आप कुछ फ्री VR गेम्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इनसे आप को अपने घर पर ही कहीं बाहर जाने वाली भावना महसूस होगी। अतः यदि आप ट्रैवल करना चाह रहे हैं तो इन ऐप्स को अवश्य ट्राई करें। आप को अपने बेड पर ही आपकी मन पसंदीदा जगह का संपूर्ण आंनद मिलेगा। 

वर्चुअल होटल टूर : क्या आप को भी एक 5 सितारा होटल में लग्जरी स्टे करना है? परंतु आप के पास पैसे की कमी है और इसलिए आप मालदीव्स या मॉरीशस आदि के रीच लुकिंग होटल में नहीं जा सकते तो आप को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप इन होटेल्स में वर्चुअल टूर कर सकते हैं और सीधा मालदीव्स के लग्जरी होटेल्स का लुत्फ उठा सकते हैं। 

अपने पुराने अनुभवों को जिएं : यदि आप पहले कहीं गए हैं और वहां के फोटोज या विडियोज बना कर लाए हैं तो अब खाली समय में उनको देख कर अपने अनुभव को पुनर जीवित कर सकते हैं। इससे आप को लगेगा आप दोबारा अपनी उसी डेस्टिनेशन पर घूमने गए हैं। आप चाहे तो साथ में स्नैक्स ले कर बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

वीकेंड या हालिडे को बदलें फनडे में

कोरोना से बचने के लिए कुछ बेसिक सावधानी

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वर्चुअल टूर ...

वर्चुअल टूर की कब और क्यों, जानिए

ऑनलाइन डॉक्ट...

ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेने के क्या क्या फायदे...

अपने पोस्चर ...

अपने पोस्चर को ठीक करें

बिना अपना लग...

बिना अपना लगाये, पैसा कमाने के 10 सर्वोत्तम...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription