नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन्स दुल्हन के लुक को बनाएंगे युनीक

Jyoti Sohi

31st August 2020

भारतीय शादियों में नथ का बहुत अहम रोल होता है और ये यकीनन दुल्हन के 16 श्रंगार का एक अहम हिस्सा है। हर दुल्हन अपने लुक को लेकर बहुत चिंतित रहती है और ऐसे में दुल्हन के लुक में ब्राइडल नथनी चार चांद लगा देती है। मगर नथ हमेशा अपने कम्फर्ट को देखकर ही सिलेक्ट करनी चाहिए। हांलाकि आजकल लड़कियां भारी-भरकम ज्वैलरी के बजाए सिंपल-सौबर गहने पहनना पसंद करती है। तो क्यों न आप इस बार नथ के अलग और बेहतरीन डिजाईन ट्राई किए जाए जोकि आपके लुक की ग्रेस बढ़ाने में मदद करेगा।

नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन्स दुल्हन के लुक को बनाएंगे युनीक
चाह माथे पर दमकने वाली बिंदिया हो, चाहे सोने का हार या मंगलसूत्र हो, खास विवाह के मौके पर ये चीजें पहनने की परंपरा कभी खत्म नहीं होगी, चाहे ट्रेंड कितना ही बदले। इसी तरह एक और चीज है जो हमेशा से दुल्हन के परिधान का हिस्सा रही है, वो है खूबसूरत नथ, जो कि ब्राइडल को एक रॉयल लुक देती है। इसमें कोई दोराय नही है कि भारतीय शादियों में नथ का बहुत अहम रोल होता है और ये यकीनन दुल्हन के 16 श्रंगार का एक अहम हिस्सा है। हर दुल्हन अपने लुक को लेकर बहुत चिंतित रहती है और ऐसे में दुल्हन के लुक में ब्राइडल नथनी चार चांद लगा देती है। मगर नथ हमेशा अपने कम्फर्ट को देखकर ही सिलेक्ट करनी चाहिए। हांलाकि आजकल लड़कियां भारी-भरकम ज्वैलरी के बजाए सिंपल-सौबर गहने पहनना पसंद करती है। तो क्यों न आप इस बार नथ के  अलग और बेहतरीन डिजाईन ट्राई किए जाए जोकि आपके लुक की ग्रेस बढ़ाने में मदद करेगा। मार्कीट में वैसे तो आपको ज्वैलरी से मैचिंग नथ के काफी डिजाइन्स मिल जाएंगे लेकिन आज हम आपके लिए कुछ बेस्ट डिजाइन्स लेकर आए है जोकि आपकी ब्राइडल लुक को और भी ग्रेस देंगे।
सिंपल नोज रिंग
साइज में छोटी लेकिन एनटिक डिजाइन वाली यह नथ काफी ट्रेंड में है जो उन ब्राइड्स के लिए परफेक्ट ऑप्शन है जिन्हें कम ज्वैलरी पहनने का शौक है। अगर आप नथनी की फैन नहीं हैं और आपको कुछ सिंपल सी नोज रिंग चाहिए तो आप इस तरह गोल्ड नोज रिंग ट्राई कर सकती हैं। ये आपको बहुत सूट करेगी और यकीनन शादी में आपका लुक अलग प्रेसेंट करेगी। साथ ही आप सभी रस्मों के दौरान इस सिंपल नोज़ रिंग को आसानी से पहन सकती हैं। 
बेस गोल्ड लुक
यदि आप मेकअप भारी करना चाहती हैं और नथ हल्की पहनना चाहती हैं तो यह नथ आपके लिए परफेक्ट है। गोल्ड बेस पर तैयार की गई इस नथ पर साधारण कारीगरी होती है, लेकिन इसका गोल्ड बेस मुख्य आकर्षण होता है। इसे एक रॉयल लुक देते हुये इसमें एक छोटा नगों वाला फूल होता है जिसके हर ओर एक मनका होता है बाकी पर गोल्ड बेस होता है यां फिर मोती वाली लड़ी भी हो सकती है। यदि आप हल्की नथ पहनना चाहती हैं तो यह आपके लिए सही है।
हैगिंग जड़ाउ नथ
ओवरसाइज्ड मगर हैगिंग नथ वाला यह डिजाइन भी ट्राई किया जा सकता है जोकि आपको खूबसूरत लुक देगा। अगर आप कुछ मॉडर्न ज्वेलरी ट्राई करना चाहती हैं तो यह पहन सकती हैं। इसका बेस साधारण होता है, जब कि आधी नथ पर मनके, कुन्दन और लटकन होती हैं, इसलिए यह अर्बन लुक देती है। यह डिजाइन एकदम पारंपरिक है और एन्सियंट या प्राचीन लुक देती है। इसकी कारीगरी और घड़ाई को कम मेकअप और आउटफिट को दिमाग में रखकर की जाती है। इस पर गोल्डन कुन्दन वर्क के साथ लाल और सफेद रंग के मनके काम में लिए जाते हैं।
झालर पट्टी नथ
ये नथ पूरी तरह से गोल्ड बेस होती है। इस नथ में गोलड की फैलावट वाली झालर के साथ साथ इसमें गोल्ड के ही घुंघरू यां बीड्स लगे होते हैं। घुंघरू डिजाइन वाली नथ आपको साउथ इंडियन लुक प्रदान करेगी, जोकि इन दिनों ट्रेंड में भी खूब है।
सिम्पल लुक
आप शादी में साधारण नथ भी पहन सकती हैं। यह प्लेन और साधारण है जिसमें छोटे फ्लावर्स होते हैं। यदि आप इसे और अच्छा बनाना चाहती हैं तो इस नथ पर लटकन लगा सकती हैं। यदि सिम्पल है और भारी मेक अप पर शानदार लगेगी।
ट्रेडिशनल नथनी
ये नथनी डिजाइन उन ब्राइड्स के लिए अच्छी हो सकती है जिन्हें बहुत ट्रेडिशनल लुक लेना हो। सिर्फ कुंदन नहीं बल्कि कुंदन मीना और मोती से जड़ी कुछ इस तरह की नथ बहुत ही स्टाइलिश लगेगी। आप इसे भी अपनी शादी में ट्राई कर सकती हैं। जो आपको एक नायाब लुक प्रदान कर सकती है।
जड़ाऊ नग नथ
सिंपल गोल्ड नथ जिसमें सिवाए एक जड़ाऊ फूल यां जड़ाउ नग के और कोई भी डिजाइन न बना हो। इस तरह की नथ उन ब्राइड्स के लिए अच्छी हो सकती है जिनकी चीक बोन्स और जॉ लाइन काफी अच्छी हो और स्टेटमेंट नथ न पहनते हुए कुछ हल्का डिजाइन ट्राई करना हो।
रॉयल लुक नथ
चेहरे के आधे साइज की नथ बहुत ही रॉयल लुक दे रही है। अगर आप अपनी वेडिंग में स्टेटमेंट नथ पहनना चाहती हैं तो ये बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जोधाबाई नथ आपको रॉयल लुक देगी। सोने से बनी इस नथ की तीन परत होती हैं और हर परत में अलग कारीगरी होती है। इसका बेस सोने का होता है और किया गया काम मनकों, कुन्दन और स्टड का होता है।
आइडियल बीड्स लुक
परंपरागत तरीके से लगाए गए लाल और सफेद मनके इस नथ को ग्लेमर प्रदान करते हैं। थोड़ी भारी होने के कारण, इसे सफेद और लाल के मिश्रण को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इन मोतियों पर किनारे निकले होते हैं लेकिन कुन्दन की बारीकी इसे एथनिक टच देती है।
छोटे साइज की जड़ाऊ
अगर आपने छोटे साइज की जड़ाऊ नथ पहननी है वो उन ब्राइड्स के लिए अच्छी हो सकती है जिनका चेहरा छोटा है और वो अपने लुक को हेवी मेकअप और ज्वेलरी से ढकना नहीं चाह रही हैं। ये पूरी तरह से गोल्ड बेस डिज़ाईन होता है, जो इन दिनों काफी डिमांड में भी हैै।
नथ के फायदे
भारतीय महिलाओं द्वारा नाक में कील या नथ पहना जाना काफी आम और पुरानी परंपराओं में से एक माना जाता है। चाहे वह हिंदू धर्म हो या फिर कोई दूसरा धर्म, लड़कियां अपनी नाक जरूर छिदवाती हैं। आजकल तो नाक में कील पहनने का फैशन सा बन गया है।
कुछ मान्यताओं के अनुसार, नाक के छल्लेू का प्रचलन मध्यह पूर्व से प्रारंभ हुआ और फिर 16वीं सदी में मुगल काल के दौरान भारत में भी आ पहुंचा। कहते हैं कि मुगल घराने की महिलाएं नाक में नथ पहनने को बेहद महत्वपूर्ण मानती थीं। इसके बिना उनका श्रृंगार अधूरा माना जाता था। आयुर्वेद के अनुसार कहा गया है कि अगर नाक के एक प्रमुख हिस्से वाली जगह पर छेद किया जाए तो मासिक धर्म के समय उस महिला को कम दर्द झेलना पडेगा। इसका कारण वैज्ञानिकों ने नाक की कुछ नसों का एक स्त्री के गर्भ से जुड़ा हुआ बताया है।
यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अगर खरीदना ह...

अगर खरीदना हो ब्राईडल चूड़ा तो कैसे करें रंग...

7 ट्रेंडी ब्...

7 ट्रेंडी ब्राइडल ज्वैलरी

भारत के कुछ ...

भारत के कुछ ब्राइडल लुक जो आपको मंत्रमुग्ध...

दुलहन के अलह...

दुलहन के अलहदा जेवर

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription