किचन चिमनी खरीदने से पहले ये बातें जरूर जान लें

Sonal Sharma

1st September 2020

किचन के लिए चिमनी खरीदते वक्त कुछ बातों के बारे में जान लेंगे तो कभी परेशानी नहीं आएगी।

किचन चिमनी खरीदने से पहले ये बातें जरूर जान लें

Kitchen Chimney

किचन घर में एक ऐसी जगह है जहां महिलाएं अपना काफी वक्त बिताती है और घर की स्वास्थ्य का भी एक जरिया किचन ही है। जब आप किचन में खाना बना रही हैं या कोई भी सब्जी का छौंक लगा रही है, तो परिवार के लोगो को कई बार उस गंध के कारण खांसते देखा होगा। कोई सब्जी जल जाए या पराठे बनाते वक्त भी जो धुंआ उठता है, तो उससे घुटन-सी होने लगती है। इस लिए किचन को साफ व सुरक्षित बनाने के लिए किचन में चिमनी लगवाना एक अच्छा विकल्प है। किचन के लिए चिमनी का चयन बहुत आसान नहीं है। इसके लिए कई तरह की बातों का ध्यान रखना जरूरी है। चिमनी लेते समय इन बातों को दिमाग में जरूर रखें:

किचन का साइज़ नज़रअंदाज न करें

पहले तो यह समझना जरूरी है कि किचन की चिमनी काम क्या करती है। चिमनी किचन के धुंए को अवशोषित करती हैं और इससे मुक्त करती हैं। जब भी आप चिमनी खरीदने का मन बनाएं तो अपने किचन की साइज़ और वेंटिलेशन जैसी बातों को नज़रअंदाज न करें। साथ ही खाने की आदतों को भी एक बार देख लें और समझ लें कि हमें किस तरह चिमनी जरुरत हैं। बिना सोचे समझे कोई भी डिसिजन ना लें क्योंकि बड़े किचन के लिए चिमनी और छोटे किचन के लिए चिमनी अलग होती और उनके प्रकार भी अलग होते हैं।

जान लें चिमनी के प्रकारों को

चिमनी की भी वैराइटी है। आपके लिए सूट करेगी, इसके लिए पहले चिमनी के प्रकारों को समझना होगा। एक डक्टिंग चिमनी होती है जो कि छोटे किचन में लगाई जा सकती है। इस चिमनी में मैश और बफल फिल्टर होता है जो कि धुएं को बाहर फेंकने के साथ चिकनाहट भी अवशोषित कर लेता है। धुआं पीवीसी पाइप्स के माध्यम से किचन से बाहर निकलता है। वहीं डक्टलैस चिमनी में धुआं निकलकर चारकोल फिल्टर में जाता है। चिकनाहट के साथ छौंक की गंध को भी सोखता है और किचन में फ्रैश एयर रखने में मदद करता है। इस मोटर और फैन वाली चिमनी में ग्रीस फिल्टर होता है। हालांकि इस तरह की चिमनी में फिल्टर को समय-समय पर बदलना होता है। अब अपनी सुविधा के हिसाब से चिमनी का चयन कर सकते हैं। अगर ज्यादा लोड नहीं लेना चाहते हैं तो चिमनी खरीदते समय हमें इस बात भी ध्यान रखना चाहिए कि चिमनी ऑटो क्लिन लें। ऑटो क्लिन चिमनी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह चिमनी पाइप द्वारा तेल को बाहर निकालती है न कि सोखती हैं। इस चिमनी को साफ करना आसान होता है। 

कितने समय चलती है

चिमनी खरीदते समय इस बात का ध्यान रहे कि चिमनी कितने साल की गारंटी वाली है, जितनी गारंटी बढ़ेगी उतनी ही ज्यादा उसकी कीमत भी बढ़ेगी। वैसे सामान्य चिमनी 10 से 15 साल चलती हैं।

पॉवर भी हो

चिमनी खरीद रहे है तो हमें यह पता होना चाहिए कि हमें कितने पॉवर की चिमनी लेना है क्योंकि जितना ज्यादा चिमनी का पॉवर रहेगा किचन में उतना ज्यादा धुंआ और गंध किचन में आएंगी।

डिज़ाइन का भी ख्याल रखें

जब भी आप चिमनी खरीदने जाए तो यह बात सबसे पहले ध्यान रखें कि चिमनी की डिज़ाइन किचन में मिल रही है या नहीं। इस बात का ध्यान भी रखें कि डिज़ाइन के साथ -साथ अपने बजट को न भूलें।   

टोन्ड और क्लीन स्किन के लिए बनाएं कॉफी फेस मास्क

किचन को ऐसे बनाएं बच्चों के लिए सुरक्षित, इन बातों का रखें ध्यान

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

किचन को हाइज...

किचन को हाइजीनिक रखे, ये 21 रूल्स

किचन में अक्...

किचन में अक्सर रहती है ये 8 तरह की समस्या,...

किचन को ऐसे ...

किचन को ऐसे बनाएं बच्चों के लिए सुरक्षित,...

शिशु के जन्म...

शिशु के जन्म के समय प्रेगनेन्ट वुमन और उनके...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription