एक गाइड- दुल्हन की ज्वैलरी व आभूषणों पर

मोनिका अग्रवाल

1st September 2020

भारतीय शादियों की खास पहचान है दुल्हन और उसका पहनावा शादियों के समय जो सबसे ज्यादा अपनी और आकर्षित करता है वह दुल्हन द्वारा पहने जाने वाले आभूषण और ज्वैलरी है

एक गाइड- दुल्हन की ज्वैलरी व आभूषणों पर

दुल्हन की ज्वैलरी

जैसा कि हम जानते हैं कि भारतीय शादियों में रीति रिवाजों और परिवार के इकठ्ठा होने का एक अलग ही महत्व होता है। इससे भी ज्यादा एक दुल्हन को अपनी शादी के लिए चाव होता है। हर एक लड़की अपनी शादी के दिन दुनिया में सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। इसके लिए वह अपने कपड़ों की आभूषणों में कोई कमी बरदाश्त नहीं करना चाहेगी। हम अक्सर ऐसा करते हैं की दुल्हन के कपड़े बहुत अच्छे ले आते हैं लेकिन जब बात उसके गहनों व ज्वैलरी की आती है तो हम उसमे लापरवाही बरत देते हैं। 

परंतु हमें दुल्हन की ज्वैलरी पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना हम उसके कपड़ों पर देते हैं। इसलिए आप को दुल्हन का एक एक गहना बड़ा सोच विचार करके चुनना चाहिए। आज का यह आर्टिकल आप को अपने शादी के दिन पहने जाने वाले गहनों को चुनने में बहुत लाभदायक हो सकता है। 

मांग टीका

मांग टीका : एक हिन्दू शादी में मांग टीके का बहुत महत्व होता है। यह एक छोटा सा आभूषण आप के पूरे माथे को सजा देता है। मांग टीका लगाने की रिवाज पुराने समय में थी परन्तु यह आज भी पहले की तरह ही बरकरार है। इससे आप का पूरा रूप बहुत ही सुंदर लगेगा व आप को ट्रेडिशनल शादी की पूरी वाइब्स मिलेंगी। परंतु ध्यान रखिएगा कि जैसा मांग टीका आप ले रही हैं वैसे ही अपनी बाकी ज्वैलरी को भी ले अर्थात् आप का सारा ज्वैलरी सेट मैच होना चाहिए। 

नोज रिंग : नोज रिंग पहनना हिन्दू शादियों की एक पहचान होती है। यह हर किसी के लिए ज्यादा कंफर्टेबल नहीं होती है इसलिए कुछ दुल्हने नोज रिंग नहीं पहनती हैं। परंतु कुछ ब्राइड के लिए नोज रिंग के बिना उनकी शादी अधूरी मानती हैं। आप अपनी प्राथमिकता के हिसाब से दो प्रकार की नोज रिंग में से किसी एक को पहन सकती हैं। एक नोज रिंग केवल नाक तक ही सीमित रहती है जबकि दूसरी चैन के द्वारा आपके कान तक आती है। यदि आप ने अपने नाक में पियर्सिंग नहीं कराई है तो आप क्लिप ऑन नोज रिंग भी ट्राई कर सकती हैं। 

झुमके

झुमके : यदि आप अपने नेकलेस सेट से मैच करते हुए ट्रेडिशनल झुमके पहनेंगी तो जाहिर है कि किसी कि भी आंखें आपसे हटने वाली नहीं हैं। झुमके पहनने में आप को थोड़े भारी लग सकते हैं परन्तु यह बहुत ही सुंदर दिखते हैं और इनकी वजह से आप को एक अलग और एक बहुत सुंदर लूक मिलता है। अपने हेयर स्टाइल के हिसाब से आप अपने इयररिंग्स का डिजाइन व अपनी ड्रेस के हिसाब से उनका रंग चुन सकती हैं।

नेकलेस

नेकलेस : पहले के समय में दुल्हन का नेकलेस मुख्य तौर से सोने का बनवाया जाता था परन्तु आज के समय में बहुत सारी विभिन्नताएं आ गई हैं जैसे डायमंड या आर्टिफिशियल। नेकलेस की लंबाई व भारीपन चुनना दुल्हन के उपर निर्भर करता है। आप अपनी ड्रेस के हिसाब से मैच करते हुए कलर का एक अच्छा सा नेकलेस चुन सकती हैं। यदि आप ज्यादा लंबे नेकलेस नहीं पहनना चाहती तो आप केवल गले से बनधने वाले नेकलेस भी पहन सकती हैं। 

चूड़ियां

चूड़ियां : चूड़ियां व कंगन किसी के भी ध्यान का केंद्र बन सकते हैं। यदि आप के हाथों में चमकते हुए कंगन व चूड़ियां होंगी तो हर किसी कि निगाहें आप के हाथों की तरफ ही जाएंगी। आप यदि चूड़ियों में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप गोल्ड या पर्ल आदि के कंगन या चूड़ियों की अनेक प्रकार की विभिन्नता में से कोई एक डिजाइन चुन सकते हैं। 

इसके अलावा दुल्हन के और भी बहुत सारे गहने होते हैं जैसे कमरबन्द, पायल, अंगूठी आदि। यदि आप इन्हे भी पहनना चाहती हैं तो आप इन्हे अपने बाकी ज्वैलरी सेट के साथ मैच करके पहन सकती हैं। यह बहुत ही छोटी छोटी चीजें होती हैं परन्तु आपके पूरे लूक को बहुत ही सुंदर व अनोखा बनाती हैं।

यह भी पढ़ें

वेडिंग थीम खास अंदाज

शादीशुदा लाइफ से गायब हो चुका है सेक्स तो ये हो सकते हैं कारण

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कहीं आपकी शा...

कहीं आपकी शादी में मेहमान बोरिंग फील न करें,...

शादियों का ब...

शादियों का बदलता ट्रेंड

भारत के कुछ ...

भारत के कुछ ब्राइडल लुक जो आपको मंत्रमुग्ध...

नथ के ये लेट...

नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन्स दुल्हन के लुक को...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription