वर्चुअल टूर की कब और क्यों, जानिए

मोनिका अग्रवाल

1st September 2020

इस समय विदेश घूमने कैसे जा सकते हैं। इस लिये आपको किसी भी टूर पर जाने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे विमजा ले सकते हैं। लॉकडाउन के चलते लोग घरों में रहते रहते ऊब गए हैं, लोग कहीं पर भी घूमने नहीं जा पा रहे हैं।

वर्चुअल टूर की कब और क्यों, जानिए

जैसा कि हम जानते हैं कि इन दिनों वर्चुअल टूरिज्म बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहा है। इसे हम टूरिज्म इंडस्ट्री के द्वारा प्रयोग किया जाने वाला एक मार्केटिंग टूल कह सकते हैं। परंतु इसके कुछ लाभ व कुछ हानियां भी ही सकते हैं। आज हम जानेंगे की वर्चुअल टूरिज्म क्या है? हमें इसकी जरूरी कब व क्यों पड़ती है? 

वर्चुअल टूरिज्म : 

वर्चुअल टूरिज्म से तात्पर्य है यदि हमें कहीं घूमने जाना है तो हम पहले उस जगह को घर पर बैठ कर ही देख सकते हैं। उसके बारे में जांच पड़ताल कर सकते हैं और अगर वह जगह हमें अच्छी लगती है तो हम उस जगह पर जाने का प्लान भी बना सकते हैं। अर्थात हम वर्चुअल टूरिज्म के द्वारा अपने प्लान की गई जगह को एक VR हेडसेट के द्वारा जाने से पहले देख सकते हैं।

वर्चुअल टूरिज्म टूरिज्म कम्पनियों के द्वारा प्रयोग किया जाने वाला एक यंत्र है। इसका प्रयोग करके टूरिज्म कंपनी वाले लोग हमें किसी भी जगह के लिए उत्साहित कर देते हैं जिससे हमें वहां जाने का मन करता है। इसके द्वारा हमें हमारे आगामी टूर का एक अंदाजा मिल जाता है।

वर्चुअल टूरिज्म का विकास

पिछले साल में टूरिज्म इंडस्ट्री व वर्चुअल टूरिज्म इतना ज्यादा विकास नहीं कर पा रही थी। परंतु इस साल वर्चुअल टूरिज्म में बहुत विकास हुआ है। यह लॉक डाउन के कारण भी हो सकता है। कुछ ही महीनों के लॉक डाउन में वर्चुअल टूरिज्म ने आधे से ज्यादा दुनिया को कवर कर लिया है। इस की प्रसिद्धि का एक मुख्य कारण लोगो का बोर होना भी हो सकता है। क्योंकि लोग अपने भविष्य के टूर प्लान करने और अपनी घूमने की जिज्ञासा को शांत करने के लिए VR का प्रयोग कर रहे हैं। 

वर्चुअल टूरिज्म के विकास की निम्नलिखित प्रक्रिया होती है। 

मार्केटिंग व प्रोमोशन :सबसे पहले कोई भी टूरिज्म इंडस्ट्री अपने विकास के लिए वर्चुअल टूर को एक मार्केटिंग टूल के तौर पर प्रयोग करेगी। वह अपने कस्टमर्स को इसके द्वारा दिखाएगी कि आप के आगामी टूर का अनुभव कितना शानदार होने वाला है। चूंकि इंसान सुनने से ज्यादा स्वयं देखने में अधिक विश्वास करता है तो वह VR हेडसेट के द्वारा अपने टूर को देख सकता है। इसलिए उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। 

टूरिज्म अनुभव को और बेहतर बनाना :वर्चुअल हेडसेट के प्रयोग के द्वारा 3D व 5D राइड्स का अनुभव करना बहुत ही शानदार होता है। तो आप को वर्चुअल टूरिज्म के द्वारा आपके प्लेस की सभी खूबसूरत जगहों का अनुभव कराया जाएगा। जिससे आप का आगामी टूरिज्म अनुभव और अधिक बेहतर बना सकेगा। 

वर्चुअल टूरिज्म का विकास: अब जबकि कम्पनी लोगो में उत्सुकता बना चुकी है तो वह लोग अपने आसपास के लोगों या अपने जानकारों को इस के बारे में अवश्य बताएंगे जिसकी वजह से दूसरे लोग भी इसे अवश्य ट्राई करना चाहेंगे। इन लोगो में और भी अधिक उत्सुकता बनाने के लिए टूरिज्म कम्पनियों के बहुत से टूल होते हैं जैसे वह 5 घंटे की जंगल सफारी को कुछ मिनट की बना देते हैं ताकि लोग उसमे आगे क्या होता है वह जानने के लिए और अधिक उत्सुक हों और उनका टुर पैकेज लें।

छुट्टियों में कहीं बाहर जाने का मजा घर पर ही: सभी लोग छुट्टियों में कही न कही जाने का प्लान बनाते हैं। परंतु अब जैसे कि एक महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है तो किसी के भी प्लान्स पूरे नहीं हो पाए। परंतु इस दौरान लोगों ने अपनी फिजिकल वेकेशंस को वर्चुअल अनुभव में बदल लिया है। वह इस साल घर पर ही बाहर जाने का अनुभव कर सकते हैं। वर्चुअल टूरिज्म के विकास का एक कारण यह भी हो सकता है। 

असम्भव एडवेंचर :कुछ एडवेंचर ऐसे होते हैं जिनको पूरा करना बहुत ही खतरनाक होता है और जिसमें आप की जान को भी खतरा हो सकता है। परंतु कुछ लोग बहुत हिम्मत वाले होते हैं जो इन एडवेंचर को करने की इच्छा रखते हैं परन्तु किसी कारणवश कर नहीं पाते हैं। इसलिए वह लोग अपनी इच्छा पूरी करने के लिए वर्चुअल दुनिया में अपने एडवेंचर करने की इच्छा को शांत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

अमेजॉन से पाएं डिस्काउंट- खरींदें बीन बैग

इंस्टेंट एनर्जी के लिए कारगर उपाय

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानते हैं वर...

जानते हैं वर्चुअल ट्रैवलिंग क्या है और इसके...

आंतरिक शक्ति...

आंतरिक शक्तियों को जागृत करने की विधि है...

मास्क के विभ...

मास्क के विभिन्न प्रकार और कौन सा मास्क है...

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription