भारत के कुछ ब्राइडल लुक जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे

मोनिका अग्रवाल

31st August 2020

भारतीय संस्कृति की सबसे अच्छी बात इसकी विशिष्टता है। उत्तर, पूर्व, दक्षिण या पश्चिम, देश के चारों ओर के विभिन्न अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों का गहरा प्यार और सम्मान है।

भारत के कुछ ब्राइडल लुक  जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे

भारत के मंत्रमुग्ध कर देने वाले ब्राइडल लुक

भारत में, शादियाँ केवल दो आत्माओं के मिलन का जश्न मनाने का एक अवसर नहीं है, बल्कि एक ऐसा बंधन है जो सत् जनम के लिए पुख्ता हो जाता है। भारतीय शादियाँ जीवन के उत्सवों से बड़ी होती हैं, जो दुल्हनों को उनके सबसे अच्छे लुक को दिखाती हैं। तो, यहां भारत के कुछ ब्राइडल लुक दिए गए हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

दुनियाभर में दुल्हनों में विविधता देखनी हो तो, भारत से ज्यादा विविधता को कहीं नहीं मिलेगी. यहां हर राज्य की दुल्हन का एक अपना ही स्टाइल है. पंजाब ,गुजरात ,बंगाल ,बिहार ,कश्मीर और राजस्थान जैसे राज्यों में ,ना सिर्फ संस्कृति और खानपान अलग है .बल्कि यहां होने वाली शादियों में दुल्हनों का लुक भी बदल जाता है .इसलिए जानते हैं इनमें शामिल की जाने वाली चीजों के और लुक के बारे में .

पंजाबी ब्राइड

पंजाबी ब्राइड- पंजाबी ब्राइड्स दुनियाभर में बहुत पॉपुलर है क्योंकि इसमें बॉलीवुड का बड़ा रोल है .कई फिल्मों में भी आपने पंजाबी शादी देखी होगी. पंजाबी ब्राइड, शादी वाले दिन भी सूट पहनना ही पसंद करती हैं.  हालांकि अब इनमें लहंगा भी शामिल किया जाने लगा है .लेकिन हैवी सूट का ट्रेन्ड आज भी साड़ियों से ज्यादा पॉपुलर है. चूड़ा और कलीरे पंजाबी एक्सेसरीज है जिन्हें अब ज्यादातर ब्राइड को स्टाइलिश लुक के लिए कैरी करते हुए देखा जा सकता है। पायल, नथ और मांग  टीके भी इनके कंप्लीट लुक का हिस्सा है ।

महाराष्ट्रीयन ब्राइड

महाराष्ट्रीयन ब्राइड- ज्यादातर ब्राइड शादी वाले दिन ग्रीन और येलो कलर के आउटफिट्स पहनती हैं ।मुंडावल्या  ऐसी ज्वेलरी है जिसे ब्राइड ही नहीं ,दूल्हे भी कैरी करते हैं। इसे माथे पर पहना जाता है ।हरे रंग के ग्लास बैंगल्स और बरसा मोती बहुत ही खास स्टोन वाली नथ पहनने का रिवाज भी महाराष्ट्रीयन वेडिंग में ही है ।

यूपी और बिहार की ब्राइड्स

यूपी और बिहार की ब्राइड्स- यूपी और बिहार की ब्राइड्स शादी वाले दिन बनारसी साड़ी पसंद करती हैं। हालांकि अब इनमें लहंगा भी शामिल किया जाने लगा है। लेकिन बनारसी साड़ियों का ट्रेंड आज भी अन्य साड़ियों से तुलना में ज्यादा पॉपुलर है ।मांग टीका , नथ, चूड़ी, पायल, बिछिया जरूरी ऐसेसरीज हैं ।लेकिन आजकल ज्यादातर स्टाइलिश नजर आने के लिए कई फैंसी ऐसेसरीज कैरी करने लगी हैं।

गुजराती ब्राइड

गुजराती ब्राइड -ज्यादातर गुजराती ब्राइड शादी वाले दिन बांधनी बॉर्डर की वाइट साड़ी और धारचोला पहनती हैं ।लाल रंग की बांधनी साड़ी में एंब्रॉयडेड माटिफ्स  भी देखने को मिलते हैं। यहां हेयर एक्सेसरीज में भी गोल्ड पहनती हैं जो शीयर दुपट्टे में बहुत ही खूबसूरत लगता है ।इसके अलावा बाजूबंद रिंग,नथ और पायल में भी आप अलग-अलग तरह के वेराइटी देख सकते हैं।

बंगाली ब्राइड

बंगाली  ब्राइड- शादी वाले दिन रेड और वाइट कलर के आउटफिट्स पहनती हैं। इसके साथ ही मुकुट भी कैरी किया जाता है ।माथे और ठुड्डी पर रेड और वाइट डॉट्स बनाए जाते हैं जो लुक को यूंही खूबसूरत बनाते हैं। लाल बिंदी और पैरों में आलता लगाने का ट्रेंड काफी पुराना और जरूरी माना जाता है ।

राजस्थानी ब्राइड

राजस्थानी ब्राइड- राजस्थानी ब्राइड शादी वाले दिन रेड कलर के गोटा पट्टी लगी घाघरा चुन्नी पहनती हैं ।ज्वेलरी में हैवी मांग टीका ,नथनी ,हाथ फूल और बाजूबंद खास होते हैं । हैवी नेकलेस कुंदन रिंग आइवरी व्हाइटचूड़ा और गोल्डन बैंगल्स ब्राइडल ज्वेलरी का खास हिस्सा होते हैं। चुन्नी का फैब्रिक शीयर होता है जो ट्रेडिशनल लुक को मॉडर्न टच देता है ।

मलयाली ब्राइडल

मलयाली ब्राइडल-  शादी में ब्राइड्स हैवी गोल्डन बॉर्डर वाली सिल्क साड़ियां पहनती हैं। जिनका कलर वाइट होता है। लेकिन आजकल कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट किया जाने लगा है। ज्वेलरी में पहने जाने वाला नेकलेस काफी लंबा और लेयर वाला होता है। चोकर से लेकर कमर तक लंबे नेकलेस साड़ी के साथ बहुत ही खूबसूरत लुक देते हैं ।इयर रिंग में चंकी और  कांटेंपरी झुमके पहनती हैं ।हाथों में गोल्ड के बैंगल्स और चेन पहनने का भी रिवाज है। हेयर स्टाइल में लंबी चोटी या फिर जूड़े बनाने का ट््ररेंड है जो साड़ी के साथ परफेक्ट लुक देते हैं ।

कश्मीरी ब्राइड

कश्मीरी ब्राइड -:लहंगे के साथ कश्मीरी ब्राइड्स कल पुश भी कैरी करती है ।जो 3-4 फोल्ड वाला कैप स्टाइल सपोर्टेड आउटफिट होता है ।कलपुश के ऊपर एक वाइट कलर का कपड़ा होता है ।जो कई सारे लेयर्स में होता है ।इन पूरे पीस को टरंग कहा जाता है ।  डेज़हुरर गोल्ड पेंडेंट होता है ,जो गोल्ड चेन में होता है ,जो कश्मीरी ज्वेलरी का खास हिस्सा होता है ।इसे कानों में पहना जाता है ।

कुमायूं ब्राइड- ब्राइड के लुक में नथ सबसे खास होती है ।जो काफी बड़ी और कई सारी वैरायटी में देखने को मिलती है ।कुंदन, पोलकी और गोल्ड जैसे कई पैट्रन्स वाली  नथ ब्राइड की लुक को कंप्लीट करने के साथ ही उसे खूबसूरत बनाती है ।

तमिल ब्राइड

तमिल  ब्राइड- शादी वाले दिन कांजीवरम साड़ियां पहनती हैं ।जिसका बॉर्डर चौड़ा और साड़ी के कंट्रास्ट कलर में होता है ।गोल्ड और फ्लोरल ज्वेलरी इनका खास हिस्सा होते हैं। इनके अलावा  ओडियनम (बेल्ट) भी साड़ी के साथ कैरी किया जाता है। हेयर  एक्सेसरीज में नेथी  खास होती है।

उड़िया ब्राइड

उड़िया ब्राइड-उड़िया दुल्हन मैरून, लाल या मैजेंटा रंग की, भारी काम वाले लहंगा या साड़ी  पहनती हैं। शादी की रस्म के दौरान, दुल्हन को गोटा वर्क वाली चमकदार लाल चुनरी पहनाई जाती है। और युगल एक पारंपरिक टोपी पहनता है।

पारसी ब्राइड

पारसी ब्राइड-क्रिस्चियन वेडिंग की तरह ही, पारसी शादी में भी दुल्हन को ऑल-व्हाइट आउटफिट, साड़ी के साथ हैवी एम्ब्रायडरी वर्क किया जाता है। आमतौर पर, दुल्हन पूरे समारोह में अपने सिर को साड़ी के पल्लू से ढक कर रखती है।लेकिन बदलते समय के साथ, शादी की रस्म निभाने तक महिलाओं ने अपने सिर को ढंकना प्रतिबंधित कर दिया है। उनके आभूषणों में ज्यादातर प्लैटिनम और सफेद मोती शामिल हैं।

आंध्र ब्राइड

आंध्र ब्राइड- आंध्र की दुल्हनें अपने ब्राइडल वियर में सबसे एलिगेंट और सिंपल हैं। शादी के लिए, आंध्र की दुल्हनें अपने आभूषण कम से कम व हार, झुमके और बाजूबंद में रहती हैं। उनका ब्राइडल वियर चेकर्ड और पैटर्न वाले वर्क वाली सिल्क की साड़ी है।

मारवाड़ी ब्राइड

मारवाड़ी ब्राइड- एक पारंपरिक मारवाड़ी दुल्हन में कढ़ाई वाले रेशम और सोने के काम के साथ एक भारी अलंकृत लहंगा या साड़ी होती है। उसका आभूषण उसके ब्राइडल आउटफिट के साथ प्रतिस्पर्धा में बराबर है, और अत्यधिक भारी है। बोरला, एक ऊँगली, एक कुंदन नेकपीस या चोकर, और सोने की नथ  मारवाड़ी दुल्हनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण गहने हैं।

यह भी पढ़ें -

लहंगे व साड़ियों के लिए 6 बाॅलीवुड इंस्पायरड ब्लाउज डिजाइन

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए साथी से बात करें

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

5 नेल कलर्स ...

5 नेल कलर्स जो आप को जरूर ट्राई करने चाहिए...

जानिए प्राकृ...

जानिए प्राकृतिक तेलों के सौंदर्य लाभ

कबाब बनाने ज...

कबाब बनाने जा रहीं हैं तो जरुरी टिप्स

कुछ वेट लॉस ...

कुछ वेट लॉस उत्पाद जो अमेजन पर उपलब्ध हैं...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription