क्या आप जानते हैं सेक्स के ये 8 फायदे?

Grehlakshmi Team

3rd September 2020

सेक्स पति-पत्नी के रिश्ते को क़रीब लाने और उन्हें शारीरिक-मानसिक संतुष्टि देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर से जुड़ा ये रिश्ता भावनात्मक रूप से भी उन्हें एक-दूसरे से जोड़े रखता है।

क्या आप जानते हैं सेक्स के ये  8 फायदे?

सेक्स सिर्फ वैवाहिक रिश्ते का आधार नहीं, सेक्स के कई शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक फायदे हैं। कई रिसर्च से ये बात सामने आई है कि हेल्दी सेक्स लाइफ आपको स्वस्थ बनाती है, आपकी उम्र बढ़ाती है और आपकी खूबसूरती भी बढ़ाती है। सेक्स के ये 8 फायदे जानकर आप भी सेक्स के बहाने ढूंढ़ने लगेंगे।

1. तनाव दूर करता है सेक्स 

यदि आप बहुत तनावग्रस्त हैं तो तनाव दूर करने में सेक्स आपकी मदद कर सकता है। रिसर्च द्वारा साबित हुआ है कि सेक्स तनाव दूर करने का असरदार फ़ॉर्मूला है। ऑफ़िस के तनाव या किसी कॉम्पिटिशन में मिली असफलता से उबारने में भी सेक्स सहायक साबित होता है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाता है सेक्स

शोधों से पता चला है कि सेक्स न सिर्फ़ दिल-दिमाग़, बल्कि पूरे शरीर को प्रभावित करता है, इससे शरीर की इम्यूनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

3. कैलोरी घटाता है सेक्स

सेक्स शारीरिक सुख देने का माध्यम ही नहीं, बल्कि एक अच्छी एक्सरसाइज़ भी है। सेक्स के दौरान 250 से लेकर 600 तक कैलोरी ख़र्च होती हैं, जिससे वज़न नियंत्रित रहता है यानी सेक्स शरीर की चर्बी भी कम करता है।

4. हेल्थ टॉनिक है सेक्स

स्टिफनेस (शरीर में जकड़न) की समस्या से परेशान हैं तो इसमें भी सेक्स आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, सेक्स एक ऐसी क्रिया है, जिससे शरीर के सभी मसल्स की एक्सरसाइज़ हो जाती है, स्टिफनेस जैसी तकलीफ़ से राहत मिलती है। इसके अलावा जो लोग हफ्ते में तीन बार सेक्स करते हैं, उनके रिश्ते मधुर रहते हैं, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है। हफ्ते में दो-तीन बार सेक्स करनेवाले लोगों को सर्दी-ज़ुकाम की समस्या भी कम रहती है।

5. ख़ूबसूरती बढ़ाता है सेक्स

चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो सेक्स-जीवन का भरपूर आनंद लें। यदि आप सेक्स में पूरी रुचि दिखाती हैं, तो इससे आपके चेहरे पर फेशियल जैसा निखार आ सकता है। शोधों द्वारा पता चला है कि जो कपल्स हेल्दी सेक्स लाइफ़ जीते हैं, उनकी ख़ूबसूरती निखरती है और उम्र भी बढ़ती है। ऐसा होने की ख़ास वजह यह है कि सेक्स से जो भावनात्मक संतुष्टि मिलती है, उससे तनाव दूर होता है और तनावरहित चेहरा हमेशा सुंदर लगता है।

6. दिल का ख़याल रखता है सेक्स

शोध बताते हैं कि जो लोग हफ्ते में 2-3 बार सेक्स करते हैं, उनका दिल उन लोगों के मुक़ाबले ज्यादा स्वस्थ होता है, जो लोग हफ्ते में एक बार या उससे भी कम सेक्स करते हैं। इसी तरह जिन लोगों को हार्ट की समस्या होती है, यदि वे सेक्स लाइफ़ का पूरा लुत्फ़ उठाते हैं तो इससे उनका दिल मज़बूत होता है और उम्र भी बढ़ती है।

7. दूरियां मिटाता है सेक्स

सेक्स पति-पत्नी के रिश्ते को क़रीब लाने और उन्हें शारीरिक-मानसिक संतुष्टि देने में महत्पूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर से जुड़ा ये रिश्ता भावनात्मक रूप से भी उन्हें एक-दूसरे से जोड़े रखता है। मुसीबत के समय में भी यदि सेक्स लाइफ़ अच्छी है तो इससे मुसीबतों का सामना करने का हौसला मिलता है।

8. असरदार पेनकिलर है सेक्स

सेक्स एक असरदार पेनकिलर है। यदि शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा हो, तो सेक्स से परहेज़ करने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि सेक्स करने से आपको दर्द से राहत ज़रूर मिलेगी। इसी तरह सेक्स माहवारी या माइग्रेन के दर्द से भी राहत दिलाता है। 

 

 

यह भी पढ़ें -

ज्योतिष योग और अवैध संबंध

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

खूबसूरती को ...

खूबसूरती को निखारें नैचुरली

मुस्कुराने क...

मुस्कुराने के हैं कई लाभ

कैसे और क्यो...

कैसे और क्यों रखें उपवास?

उच्च रक्तचाप...

उच्च रक्तचाप यानी 'खामोश हत्यारा'

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription