एक्टिंग के लिए बना बनाया करियर छोड़ आईं ये हिरोइनें

चयनिका निगम

2nd September 2020

टीवी की दुनिया कितनी रंग-बिरंगी है। यहां करोड़ों लोग अपनी किस्मत आजमाने आते हैं और कई पुराने करियर को छोड़ कर।

एक्टिंग के लिए बना बनाया करियर छोड़ आईं ये हिरोइनें
अब करियर विकल्प कितने सारे मिल जाते हैं। हमारे पास राह बहुत सारी हैं बस सही समय पर सही निर्णय लेने की जरूरत होती है। यही एक निर्णय कई सारे फेमस एक्टर्स ने लिया था। उन्होंने सही समय पर अभिनय में आने का निर्णय लिया था। लेकिन इस निर्णय के लिए अपना बना बनाया करियर भी छोड़ दिया था। जी हां, आज जब हर महीने सैलरी के लिए हम किसी भी तरह का रिस्क लेने से बचते हैं तो इन लोगों ने स्थापित करियर को बाय कह कर अभी भी सुरक्षित करियर ना माने जाने वाली एक्टिंग फील्ड को इन्होंने चुना था। इन्होंने करियर में रिस्क लिया था। ताकि अपने सपने पूरे कर सकें। फिर देखिए सपने भी पूरे हुए और उन्होंने करियर का रूप भी लिया। वो अब एक्टिंग का जाना-पहचाना नाम हैं। इन्हीं नामों में से कुछ के बारे में चलिए जान लें, ताकि आप समझ सकें कि रिस्क लेना उतना भी कठिन नहीं होता है-
पद्मावत वाली महारानी अनुप्रिया-
अनुप्रिया गोयनका...इस नाम से शायद आप इस चेहरे को अभी पहचान न पाएं लेकिन आपको फिल्म पद्मावत में शहीद कपूर की पत्नी नागमती का चेहरा तो जरूर याद होगा। इन्हीं नागमती का असली नाम अनुप्रिया गोयनका है। अनुप्रिया कॉर्परेट इम्पलॉई थीं और मन लगा कर काम भी किया करती थीं। खूब तरक्की भी होती जा रही थी लेकिन उनके तो दिल में एक्टर बनने का सपना समाया हुआ था। इसलिए शुरुआत में वो नौकरी के साथ थिएटर भी किया करती थीं। फिर उन्होंने कुछ विज्ञापनों में भी काम किया। एक होम शॉपिंग चैनल में एंकर के तौर पर काम भी उन्होंने किया था। फिर उनको साल 2017 में टाइगर जिंदा है में नर्स का रोल निभाया था। हालांकि उनको पहचान पद्मावत के रोल से ही मिली। अनुप्रिया कई सारी वेबसीरीज में भी देखी गई हैं जैसे अभय, असुर। 
सयानी बनी सयानी एक्टर-
सयानी गुप्ता की पहछान कम समय में ही मंझे हुए कलाकारों में होने लगी है। उनको कई सारी फिल्मों के साथ वेब सीरीज में भी देखा जा सकता है। सयानी एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले नई दिल्ली की एक कंपनी के मार्केटिंग और सेल्स विभाग में काम किया करती थीं। फिर एक्टिंग का भूत उन पर ऐसा चढ़ा कि उन्होंने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एडमिशन ले लिया। फिर साल 2011 में मुंबई आने के बाद उनका डेब्यू हुआ, फिल्म मार्गरीटा विथ स्ट्रॉ से। ये यात्रा ऐसी शुरू हुई कि अब तो कई सारी फिल्मों और वेबसीरीज में सयानी का नाम जुड़ चुका है। 4 शॉर्ट्स एक्सट्रा प्लीज जैसी वेबसिरीज़ के साथ उन्हें फिल्म जॉनी एलएलबी-2 के लिए भी सयानी को जाना जाता है। 
सोनाक्षी सिन्हा थीं स्टाइलिश-
सोनाक्षी सिन्हा को भले ही आज लोग एक्टिंग के लिए जानते हों लेकिन उन्होंने करियर की शुरुआत स्टाइलिश के तौर पर की थी। उन्होंने बतौर स्टाइलिस्ट मेरा दिल लेके देखो नाम की फिल्म में स्टाइलिस्ट बनकर बेहतरीन काम भी किया था। उन्होंने आर्य विद्या मंदिर से स्कूल की पढ़ाई करने के बाद श्रीमति नाथीबाई दामोदर ठाकरे वुमेन यूनिवर्सिटी से डिजाइनिंग का कोर्स भी किया था। हालांकि बाद में ये पढ़ाई किसी काम न सकी और उन्होंने एक्टिंग करियर को अपना लिया। वो दबंग फिल्म से चर्चा में आईं और फिर कई फिल्मों में उनके एक्टिंग टैलेंट को पहचान मिली। वो फिलहाल बड़ी अभिनेत्रियों में नहीं गिनी जाती हैं लेकिन धीरे-धीरे ही सही उन्हें अपने हुनर की पहचान मिल रही हैं। 
पिंक वाली तापसी-
दिल्ली की रहने वाली तापसी पन्नु को इस वक्त की ऐसी अभिनेत्री माना जाता है, जो लगातार प्रयोग करती रहती हैं। उनके एक्टिंग स्किल्स की अहमियत अब ढेरों लोगों ने मान ली है। उन्हें कई दूसरी फिल्मों के साथ हिट फिल्म पिंक के लिए भी जाना जाता है। इस फिल्म में मीनल अरोड़ा का किरदार निभाकर तापसी ने खूब वाहवाही बटोरी थी। मगर एक्टर बनने से पहले भी उनका एक करियर था। इसके पहले वो कोई छोटा-मोटा काम नहीं करती थीं बल्कि कम्प्युटर इंजीनियर थीं। उन्होंने गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग करने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर नौकरी भी की थी। आर फिर शौक में चैनल वी का एक ऑडिशन दिया था, जिसमें पास होने के बाद तो मानो उनका करियर एक्टिंग की दुनिया में चल ही पढ़ा। हालांकि शुरुआत में उन्होंने कुछ साउथ की फिल्में भी की थीं। अब तो तापसी बॉलीवुड का बड़ा नाम हैं और मुंबई में अपना खुद का घर बनाने के साथ ही ये भी बता दिया है कि वो हार कर कहीं नहीं जाने वाली हैं। 
दीपिका कक्कड़ उड़ती थीं आसमान में-
जी हां, टीवी की फेमस बहू सिमर यानि दीपिका कक्कड़ एक्टिंग करने से पहले आसमान में ही उड़ा करती थीं। दरअसल वो एयरहोस्टेस थीं। उन्होंने फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर 3 साल तक काम किया था। 1986 में पुणे में जन्मीं दीपिका ने मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद इस करियर में आई थीं। इसी दौरान उनकी पहली शादी भी हुई थी। बाद में न ये शादी चल पाई और न ही करियर। उनका मन तो एक्टिंग की दुनिया में रम चुका था। बिगबॉस 12 की वीनर दीपिका ने करियर की शुरुआत साल 2010 में नीर भरे तेरे नैना देवी में देवी लक्ष्मी के किरदार से शुरू किया था। फिर अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो से उन्हें पहचान मिली। हाल ही में उनका एक सीरियल कहाँ हम, कहाँ तुम खत्म हुआ है। इसमें उन्होंने टीवी एक्टर का किरदार ही निभाया था। मगर इन सारे सीरियल के बीच उन्हें पहचान तो एक ही सीरियल ने दिलाई है, नाम है ससुराल सिमर का। ये सीरियल करीब 6 सालों तक चलता रहा और दीपिका को भी पहचान दिलाता रहा। आज भी कई सारे लोग उनको दीपिका के नाम से नहीं बल्कि सिमर नाम से ही जानते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की 6 दबंग एक्ट्रेसेस के बारे...

ब्यूटी बिजने...

ब्यूटी बिजनेस की चार रानियों से कीजिए मुलाकात...

संगीत की दुन...

संगीत की दुनिया के फेमस 'एक्टर्स'

अब ऐसी दिखती...

अब ऐसी दिखती हैं गुजरे जमाने की ये बॉलीवुड...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription