कर लें यूं खूबसूरती की तैयारी

चयनिका निगम

2nd September 2020

जल्द ही त्योहारों और शादियों का मौसम आ जाएगा। इस वक्त आपको बेस्ट दिखना चाहिए लेकिन कैसे? का जवाब है खुद का ख्याल रख कर।

कर लें यूं खूबसूरती की तैयारी
ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज की फाउन्डर एंड चेयरपर्सन, डॉ. ब्लॉसम कोचर कहती हैं कि साल का ये दौर त्योहारों की शुरुआत लेकर आता है और साथ में लाता है सजने-संवरने का मौका।यही समय है जब घरों में शादी की तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं। इस मौके के लिए भी सजने के फलसफे पर सबसे पहले सोचा जाता है। और इस फलसफे पर महीनों पहले काम भी शुरू कर दिया जाता है। घरों में महिलाएं फेसपैक लगा रही होती हैं, तरह-तरह के दूसरे घरेलू ट्रीटमेंट भी खूब आजमाए जा रहे होते हैं। ये सब सही भी है क्योंकि इस वक्त खुद को ज्यादा से ज्यादा पैम्पर करने की जरूरत होती ही है। इस जरूरत को मन लगाकर पूरा किया जाना चाहिए। मतलब सिर्फ पार्लर वाली पर निर्भर होने से अच्छा है कि खुद भी कुछ प्रयास किए जाएं और खुद को सुंदर दिखाने की कोई कसर न छोड़ी जाए और कुछ खास बातों का ध्यान तो रखा जाना ही चाहिए, इनका ध्यान रखकर आपकी मेहनत दोगुना रंग लाएगी, इस बात की गारंटी है-
पानी का डोज हो फुल-
मेरा मानना है कि सुंदर दिखने के लिए बाहर से स्किन का ख्याल रखना जरूरी है लेकिन इसके लिए स्किन की अंदरूनी सफाई भी बेहद जरूरी हो जाती है। कुछ ऐसा करना जरूरी है कि त्वचा के अंदर की गंदगी बाहर निकल जाए। ताकि अंदर जमी गंदगी त्वचा को नुकसान न पहुंचा पाए। ऐसा करने के लिए आपको हल्का गर्म पानी सुबह उठ कर पीना ही होगा। ये स्किन को डिटॉक्सफाई करने की शुरुआत भर होगी। इसके बाद दिनभर में कम से कम एक बार फलों का जूस जरूर पीलें। इतना ही नहीं रात में सोने से पहले गुनगुने दूध का सेवन करने से भी स्किन स्मूद होती जाएगी। इसमें केसर की दो पत्ती भी डाल लें तो असर गहरा होगा। दिन भर ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश भी करें। 
वन, टू, थ्री-
वन, टू, थ्री, वो स्टेप हैं, जिन्हें आपको स्किन का ख्याल रखते हुए आजमाना ही चाहिए। ये स्टेप बहुत कॉमन है लेकिन आमतौर पर लड़कियां सिर्फ खास मौकों पर ही इन्हें आजमाती हैं। जबकि इनको नियम से इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बात क्लीनिंग, टोनिंग, ऑयलिंग और मॉइश्चराइजिंग की हो रही है। इसकी वजह से त्वचा की सफाई के साथ उसे पोषण भी मिल जाता है और त्वचा सांस ले पाती है। 
तुरंत चमक देंगे घरेलू फेशियल-
अब चूंकि बाहर सैलून जाकर फेशियल कराना पहले की तरह सेफ नहीं है तो आप खुद घर में इसे करने की कोशिश जरूर कीजिए, वो भी घर में मौजूद सामानों से। कुछ तरीके जान लीजिए-
पपीते के गूदे में एक चम्मच दूध का पाउडर मिला लें। अब इसमें 2 बूंद लेवेन्डर ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को गले और चेहरे पर लगा लें। अब इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्के गीले हाथों से चेहरे की मसाज करें। फिर कुछ देर बाद इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। 
बॉडी का ख्याल-
बॉडी को आकार में रखने के साथ आपको इसका कई और तरह से ख्याल भी रखना चाहिए। इसके लिए आपको बॉडी मसाज और बॉडी स्पा का ख्याल रखना होगा। आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी-
स्क्रब-
स्क्रब तैयार करने के लिए आपको चीनी, नमक और शहद की जरूरत होगी। चीनी और नमक आपकी डेड स्किन को हटाने में मदद करेंगे। इस स्क्रब में पानी का इस्तेमाल बिलकुल न करें और इसे कम से कम 5 से 10 मिनट तक लगा कर रखें। इसके बाद सर्कुलर मोशन में इसे लगाएं ताकि ब्लड सर्कुलेशन सही हो। फिर इसे धो लें। 
मसाज-
आप पोषण देने वाले तेलों से मसाज कर सकती हैं जैसे अलमंड ऑयल। 
बॉडी पैक-
बॉडी पैक के लिए जरूरी है कि इसे घर पर ही तैयार किया जाए। ऐसा करने से इसका असर बेहतर से बेहतर होगा। इसके लिए आपको कुछ खास काम करने होंगे-
सामग्री-
1 कप सूखी हुई और पिसी हुई गुलाब की पत्तियां, आधा कप ओटमील, 1 टेबलस्पून संतरे के छिलक, 1 टेबलस्पून चंदन पाउडर, 1 बूंद रोज इसेंशियल ऑयल, 1 बूंद ऑरेंज इसेंशियल ऑयल और 1 टेबलस्पून शहद। 
विधि-
सारी सामग्री को साथ में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे पूरी बॉडी पर लगाएं। इसे सूखने दें और हल्के से रगड़ें। फिर कुछ देर बाद धो दें। 
नहाएं ऐसे-
अब जब पाक आप लगा चुकी हैं तो खुद को नहाने में भी खास ट्रीटमेंट दें। अपने नहाने के पानी में दूध मिलाएं और साथ में 2 टेबलस्पून अलमंड ऑयल और रोज पेटल्स भी डाल लें। नहाते समय गुलाब की पत्तियों से बॉडी पर स्क्रब करें। 
हाथ और पैर का भी रखें ख्याल-
आमतौर पर लड़कियां चेहरे का ख्याल तो रख लेती हैं लेकिन हाथों-पैरों पर उतना ध्यान नहीं देती हैं। जबकि हाथ और पैरों पर ध्यान देना भी सुंदरता का ही हिस्सा होता है। हाथ और पैरों पर थोड़े से नमक से स्क्रब करें, वो भी सर्कुलेशन मोशन में। अब एक बर्तन में थोड़ा तेल लें और उसे गरम कर ले। अब इसमें कुछ बूंद चंदन के तेल की मिला लें। इस तेल को पैर और हाथ में लगा लें और करीब 20 मिनट रहने दें। तेल से मसाज भी कर लें। 
बाल हों हेल्थी-
मैंने हमेशा कहा है कि बाल आपके लिए पर्मानेंट एक्सेसरीज का काम करते हैं। इसलिए इसका ख्याल थोड़ा खासतौर पर रखना जरूरी होता है। इसके लिए हॉट ऑयल मसाज करना काफी फायदेमंद रहेगा। साथ में इसके बाद अगर हेयर पैक लगा लिया जाए तो और भी अच्छा। हेयर ऑयल के लिए तो 1 टेबलस्पून नारियल का तेल, कैस्टर ऑयल, सीसेम ऑयल और इसमें रोजमेरी ऑयल मिला लें। अब बालों में इस मिश्रण से मसाज करें। और इस तेल को कम से कम 30 मिनट तक बालों में रहने दें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्लीनअप हो घ...

क्लीनअप हो घर पर और भी बेहतर

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर रिमूवल कराएं

10 ऑसम हैक्स...

10 ऑसम हैक्स फॉर होली

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद इन 10 बातों...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription