ऐसे रहें ऑफिस में तनाव-मुक्त

Prachi Praveen Maheshwari

3rd September 2020

हम अपने पूरे दिन में जितने घंटे भी अपने कार्य स्थल या ऑफिस में व्यतीत करते हैं, वो हमारे लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होते हैं, इसलिए यह बहुत ही आवश्यक है कि हम ऑफिस में चुस्त दुरुस्त एवं तनाव मुक्त रहें, जिससे हम अपना कार्य पूरी लगन से कर पाएं।

ऐसे रहें ऑफिस में तनाव-मुक्त

कार्यालय का जीवन में बहुत बड़ा महत्त्व  माना गया है, हर इंसान के जीवन का एक कीमती समय ऑफिस में ही गुजरता है, इसलिए जरूरी है कि आप खुद को ऑफिस में कार्य करने के लिए रखें। आप निम्न बातों को अपनाकर ऑफिस में खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं।

भरपूर नींद- एक पूर्ण नींद न केवल शरीर की थकावट दूर करती है बल्कि इंसान की कार्यक्षमता को भी बढ़ाती है एक आम इंसान को अपने कार्य पर लगभग पूरे सप्ताह में अपनी तरफ से लगभग 40 घंटे देने ही पड़ते हैं ये बहुत ही तनावपूर्ण व भागमभाग से भरे होते हैं जब हम पूर्ण रूप से नींद लेने के बाद अपना कार्य करेंगे तो पूरी शिदत्त के साथ और तनाव रहित मुद्रा में सही रूप से करेंगे जिसका असर हमारे कार्य पर भी पड़ेगा और वो सही तरह से पूरा होगा, इससे हम अपने कार्यक्षेत्र में तो सफल होंगे ही साथ ही हमारा स्वास्थ्य भी उत्तम होगा जिससे हम प्रसन्नता व सफलता भी अनुभव करेंगे। जीवन में इसके विपरीत अगर नींद भरपूर मात्रा में नहीं लेंगे तो हमारे बैठने का अंदाज कार्यस्थल ना केवल टेड़ा-मेड़ा यानी मौड़ा होगा बल्कि उबाऊ और थकावट भरा भी होगा इसलिए जरूरी है की प्रात: होने से अर्थात्' सूर्य की किरणों के आगमन से पूर्व 6-7 घंटे की भरपूर नींद ली जाए। दिल, दिमाग व पेट को पूर्ण आराम देने के लिए वैज्ञानिकों का मानना है कि भरपूर नींद इंसान के पूर्ण व्यक्तित्व पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

अच्छा व शुद्ध भोजन- अच्छा खाना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी माना गया है कहते हैं जैसा खाए अन्न वैसा हो जाए मन यानी एक पूर्ण सन्तुलित भोजन इंसान को भरपूर मानसिक शान्ति देने के लिए काफी होता है जब मन शान्त रहेगा तो व्यक्ति अपने कार्यों को पूरी एकाग्रता के साथ कर पायेगा खाना जितना शाकाहारी व कम मिर्च-मसाले का होगा व उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा तो प्रदान करेगा ही साथ-साथ आपकी सेहत को सही रखकर आपके धन ह्रास को रोककर धन वृद्धि करेगा। और आपके कार्यस्थल पर आपकी कुशल छवि बनाने में मदद भी करेगा।

कॉफी-चाय से परहेज- ऑफिस में तनाव मुक्त रहने के लिए जरूरी है कि कॉफी-चाय आदि गर्म पदार्थों के सेवन से बचें प्रतिदिन ऑफिस में 2 कप चाय-कॉफी से ज्यादा का सेवन न करें, क्योंकि कॉफी व चाय में पाया जाने वाला कैफीन का ज्यादा सेवन डिहाइड्रेशन व इनडाइजेशन खराब करने का कारण होता है।

घर से लाएं अपना लंच- आज ऑफिस कैन्टीन लंच का प्रचलन बहुत जोरों पर है ये प्रचलन स्वास्थ्य के लिए नासूर की तरह से है जो कि धीरे-धीरे स्वास्थ्य पर अपना असर डालता है, क्योंकि ऑफिस कैन्टीन में आपके पास खाद्य पदार्थों को चयन करने की गिनती आपकी इच्छा व स्वास्थ्यनुरूप हो ऐसा संभव नहीं होता आपको वही खाना होगा जो कि कैन्टीन में उपलब्ध होगा। अधिकतर वहां पर हाई कैलोरी व वसा युक्त भोजन ही होता है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है इसलिए जितना हो सके घर का बना लंच ही करें।

व्यायाम-रोजाना कुछ देर किया गया व्यायाम आपको हमेशा ऑफिस में तनाव मुक्त रखेगा। ये सभी जानते हैं कि व्यायाम करने से न केवल शरीर चुस्त मजबूत होता है बल्कि सुडौल होता है। सुडौलता के कारण जब लोग प्रशंसा करते हैं तो उससे गजब का आत्मविश्वास बढ़ता है और ऑफिस में अधिक फुर्ती के साथ व्यक्ति काम करता है।

पानी का सेवन- अधिक व प्रचुर पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन डिहाइड्रेशन को रोकता है जिसके कारण शरीर में तनाव काफी कम मात्रा में होता है और जब तनाव रहित इंसान होगा तो निश्चित रूप से ही काफी अच्छे तरीके से अपना कार्य करेगा इसलिए ऑफिस में कम से कम 5-6 गिलास पानी पिएं साथ ही जब आपको लगे कि आपका गला सूख रहा है आप किसी भी वजह से तनाव में हैं तो पानी तुरन्त पिएं इससे तनाव मुक्त होंगे। हो सके तो अपनी डेस्क पर हमेशा पानी की भरीबोतल रखें और समय-समय पर पानी पिएं, ऑफिस के साथ-साथ घर पर भी पानी खूब पिएं।

ब्रेक टाइम- ऑफिस में काम करते वक्त आप हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि लगातार काम ना करें इससे आप जल्दी थक जाएंगे। इसलिए आप काम के साथ-साथ बीच में रिलेक्स भी करें इससे आप अधिक ऊर्जा के साथ काम कर पाएंगे।

लाभकारी ग्रीन टी-जब भी आपको ऑफिस में लगे कि आप तनावग्रस्त हैं और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो उस वक्त आपके लिए जरूरी है कि आप ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी आपके शरीर की ना केवल थकावट दूर करेगी बल्कि आपके शरीर के एंटीआक्सीडेंट भी निकालेगी साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी नार्मल रखेगी।

फलों का सेवन- फलों का सेवन अपने भोजन में जरूर करें, फल ना केवल स्फूर्ति देते हैं बल्कि शरीर को मजबूती भी प्रदान करते हैं। इसलिए अपने भोजन में प्रतिदिन दो फलों का सेवन जरूर करें।

सूखे मेवे- प्रतिदिन एक मुट्ठी सूखे मेवों, यानी बादाम, काजू अखरोट, मुनक्का का सेवन जरूर करें ये हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं जिसके कारण शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

आंखों का व्यायाम- एकाग्रता से काम करने के कारण सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है आंखों की पुतलियों पर जो की एक टक एक ही दिशा में लगातार देखती है। इसलिए जरूरी है कि इनको आई योगा द्वारा थोड़ा सा विश्राम दिया जाए आई योगा से ना केवल आंखों को आराम मिलेगा बल्कि उनकी आंखों की रोशनी भी तेज होगी।

सीढ़ियों का प्रयोग- ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें तो ये एक तरह का व्यायाम ही होगा जोकि आपकी स्फूर्ति को और भी बढ़ायेगा आपको पूरी तरह से फिट रखेगा।

काम को खुश होकर करें-आप जो भी कार्य ऑफिस में कर रहे हैं उसको पूरी एकाग्रता व खुशी के साथ करें अगर आप अपने कार्य को करते समय पूरी लगन दिखायेंगे तो अपने कार्य स्थल पर खुश रहेंगे। अपने कार्यस्थल पर एक खुशनुमा माहौल बना कर रखें। खुश रहें व दूसरों को भी खुश रखें।

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ यूं रखें...

कुछ यूं रखें अपने दिल का ख़्याल

पति के तनाव ...

पति के तनाव को आप कर दें 'जीरो'

जीवन के बदला...

जीवन के बदलावों के लिए ऐसे करें वुड बी डैड्स...

मुस्कुराने क...

मुस्कुराने के हैं कई लाभ

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription